जानिए कौन है सरताज अहमद और क्या है 'मुल्क' के पीछे की असली कहानी

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 11, 2018 07:38 AM2018-07-11T07:38:43+5:302018-07-11T10:13:15+5:30

मुल्क तीन अगस्त को पूरे देश में रिलीज होगी। अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित यह फिल्म सच्ची कहानी पर आधारित है। फिल्म में ऋषि कपूर, तापसी पन्नू और प्रतीक बब्बर मुख्य भूमिका में हैं।

What is the real story behind the movie 'Mulk', why does Sartaj Ahmed do the whole country salute | जानिए कौन है सरताज अहमद और क्या है 'मुल्क' के पीछे की असली कहानी

जानिए कौन है सरताज अहमद और क्या है 'मुल्क' के पीछे की असली कहानी

विक्रमादित्य

अनुभव सिन्हा के फिल्म 'मुल्क' का ट्रेलर सोमवार (नौ जुलाई) रिलीज हुआ। ट्रेलर को देख कर लगता है कि 'मुल्क' एक एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी। खबरों के मुताबिक ये फिल्म वास्तविक कहानी पर आधारित है। मुल्क तीन अगस्त को पूरे देश में रिलीज होगी।

आइए हम आपको बताते हैं कि फिल्म के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा को इस फिल्म का आइडिया कहां से मिला और मुल्क के पीछे की असली कहानी क्या है।

क्या आपको वो किस्सा याद है जब एक बाप ने अपने बेटे का लाश लेने से इंकार कर दिया था? ये फिल्म उसी बाप के कहानी पर आधारित है। हुआ यूं कि सरताज अहमद का बेटा सैफ़ुल्लाह एक आतंकी था।

सैफुल्लाह को मारने के लिए उत्तर प्रदेश की पुलिस को कई घंटे तक ऑपरेशन चलाना पड़ा और करीब ग्यारह घंटे तक दोनों तरफ़ से रह-रह कर  गोलीबारी होती रही, जिसके बाद आतंकवादी सैफ़ुल्लाह को यूपी एटीएस ने मार गिराया।

जब  सैफ़ुल्लाह के शव को जब उसके पिता सरताज अहमद को सौंपा जा रहा था तो उन्होंने सैफ़ुल्लाह का शव लेने से इंकार कर दिया। बेटे के जनाजे को देख कर पिता के आंख से आंसू तक नहीं छलके।

सरताज अहमद ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वो एक गद्दार आतंकी के देशभक्त बाप थे। इसके बावजूद भी जब लोगों को पता चला कि सैफ़ुल्लाह का बाप सरताज अहमद है तो लोगों ने उनके पूरे परिवार को आतंकी घोषित कर दिया। 

सरताज अहमद ने समाज के इस बरताव से हताश या निराश नहीं हुए। उन्होंने अपने हक के लिए अदालत की शरण ली। आगे की कहानी जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।

फिल्म में सरताज अहमद का रोल ऋषि कपूर ने निभाया है। फिल्म में सरताज अहमद के वकील की भूमिका तापसी पन्नू ने निभाया है। हालाँकि असल जीवन में सरताज अहमद के वकील शोएब अहमद रहे थे।

फिल्म में सरताज अहमद के बेटे सैफ़ुल्लाह का क‍िरदार प्रतीक बब्बर निभा रहे हैं। फिल्म की कहानी बनारस शहर की है और यह फिक्शन न होकर एक सच्ची कहानी पर आधारित है।

अनुभव सिन्हा इससे पहले तुम बिन और रा-वन जैसी हिट फिल्में बना चुके हैं। अनुभव सिन्हा मूलतः बनारस के ही रहने वाले हैं। 

(विक्रमादित्य लोकमत न्यूज में इंटर्न हैं।)

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें।

Web Title: What is the real story behind the movie 'Mulk', why does Sartaj Ahmed do the whole country salute

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे