Valentine Day 2018: राज-नरगिस से लेकर सलमान-ऐश तक, ये हैं कभी ना भुलाने वाली बॉलीवुड की Love Stories

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 8, 2018 07:52 PM2018-02-08T19:52:36+5:302018-02-08T19:57:09+5:30

फरवरी एक प्यार का महीना तो ऐसे में बॉलीवुड के इन प्यार भरे कपल की बात ना हो जिन्होंने फैंस के दिलों पर राज किया ऐसा हो रही नहीं सकता।

valentines day 2018: love stories of amitabh rekha to rajkapoor nargis on this valentines day | Valentine Day 2018: राज-नरगिस से लेकर सलमान-ऐश तक, ये हैं कभी ना भुलाने वाली बॉलीवुड की Love Stories

Valentine Day 2018: राज-नरगिस से लेकर सलमान-ऐश तक, ये हैं कभी ना भुलाने वाली बॉलीवुड की Love Stories

ना उम्र की सीमा होती है, ना भाषा-ज़ुबान का कोई बंधन। प्यार करने वाले एक-दूसरे को चाहने का बहाना ढूंढ ही लेते हैं। फरवरी एक प्यार का महीना तो ऐसे में बॉलीवुड के इन प्यार भरे कपल की बात ना हो जिन्होंने फैंस के दिलों पर राज किया ऐसा हो रही नहीं सकता। बड़े पर्दे के साथ निजी जीवन तक कई ऐसे कपल बॉलीवुड में हुए जो रोमांस के बदशाह कहलाए हैं। जिनके रग रम में प्यार बसा जो फैंस को भी दीवाना कर गया। कुछ ने प्यार में सारी हदें पार करके सदा के लिए अपने प्यार को अमर कर दिया तो कुछ खामोश से प्यार को असली मुकाम तक ले गए। वैलेंटाइन डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं बॉलीवुड की कुछ ऐसी प्रेम कहानियों के बारे में जिन्हें जमाना कभी भूल नहीं पाएगा।

शाहरूख खान और गौरी

जब भी बॉलीवुड के हॉट कपल्स की बात होती है तो शाहरुख और गौरी का नाम सबसे पहले आता है। शाहरुख और गौरी की रियल लव स्टोरी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। गौरी के परिवार वाले शाहरुख मुस्लिम होने के कारण शादी के खिलाफ थे। लेकिन कहते हैं प्यार करने वाले अगर अपने पर आ जाए तो हर किसी तो उनके आगे झुकना पड़ता है।तमाम  मुश्किलों के बाद शाहरुख और गौरी एक हो पाए थे। कहते हैं 1984 में जब दिल्ली के पंचशील क्लब में चल रही एक पार्टी में शाहरुख की नजर गौरी पर पड़ी बस वो तभी उन्हें दिल दे बैठें। उस वक्त शाहरुख 18 साल के और गौरी 14 साल की थी। जिसके बाद धीमें धीमें दोनों का प्यार परवान चढ़ा। जब शाहरुख और गौरी ने शादी का फैसला लिया उस वक्त शाहरुख के अकाउंट में 28 हजार रुपए थे। लेकिन शाहरुख हर वक्त गौरी और उनके परिवार वालों को यकीन दिलाते रहे कि वो जल्द ही सुपरस्टार बनेंगे। 26 अगस्त 1991 को शाहरुख और गौरी ने कोर्ट में शादी कर ली। शाहरुख और गौरी का निकाह भी हुआ जिसमें गौरी का नाम रखा गया आयशा। इसके बाद 25 अक्टूबर 1991 को हिंदू रीति-रिवाजों के मुताबिक दोनों की शादी हुई। 


राज कूपर और नरगिस

प्यार हुआ इकरार हुआ प्यार से फिर क्यों डरता है दिल... नरगिस और राज कपूर के ऊपर फिल्माया ये गीत हमेशा के लिए अमर हो गया। इन दोनों की पहली मुलाकात एक दम फिल्मी थी। राज कपूर किसी काम के सिलसिले में नरगिस की मां जद्दन बाई के घर गए थे, लेकिन उस समय नरगिस घर पर अकेली थीं। नरगिस उस समय पकौड़ियां तल रही थीं। जब उन्होंने दरवाजा खोला तो उनके हाथों में बेसन लगा हुआ था, जो नरगिस के गाल पर भी लग गया था। राजकपूर को नरगिस का यह भोलापन भा गया,कहते हैं नरगिस दिखने में इतनी खूबसूरत लग रहीं थी कि उन्हें देखते ही राज कपूर अपना दिल खो बैठे थे। पहली झलक मिलने के बाद राज कपूर सीधे इंदर राज आनंद के घर पहुंचे जिन्होंने फिल्म 'आग' की स्क्रिप्ट लिखी थी। राज कपूर ने उनसे कहा कि उस स्क्रिप्ट में वह किसी तरह नरगिस का रोल भी जोड़ दें क्योंकि वही अब उनकी हीरोइन बनेंगी। आवारा फिल्म की शूटिंग के दौरान एक गाने को फिल्माने के लिए ही राजकपूर ने 8 लाख रुपये खर्च कर दिए। जबकि पूरी फिल्म पर तब तक 12 लाख रुपये ही खर्च हुए थे। वजह से जब फिल्म ओवरबजट हो गई तो नरगिस ने अपने गहने बेचकर राज कपूर की मदद की। हांलाकि इनके इश्क को वो मुकाम नहीं मिल पाया जिसका ये जोड़ा हकदार था। कहते हैं जब राज को पता चला कि नर्गिस ने सुनील दत्त से शादी कर ली है तो वो आपे से बाहर हो गए। वह अपने दोस्तों के सामने ही फूट-फूटकर रोने लगे। ये भी कहा जाता है कि उन्होंने जलती हुई सिगरेट से खुद को जलाकर ये जानने की कोशिश की कि कहीं वो कोई सपना तो नहीं देख रहते थे। कहते हैं राज बाथरुम में अपने बाथटब में नरगिस की याद में रोते थे।

गुरुदत्त और वहीदा

हिंदी सिनेमा के गलियारों में जब कभी प्रेम कहानियों का जिक्र होता है तो गुरु दत्त और वहीदा रहमान का नाम सबसे आगे रहता है। इन दोनों की प्रेम कहानी आज तक फैंस के दिलों में जिंदा है। कहते हैं गुरु दत्त, वहीदा से बेपनाह इश्‍क करते थे। गुरु दत्त ने गीता दत्त से शादी की थी, लेकिन दोनों के रिश्‍ते में बहुत दिन तक प्‍यार नहीं रह पाया। इसकी वजह थी गुरु और वहीदा की बेपनाह मुहब्बत।गुरु दत्त, वहीदा रहमान से इतना प्यार करते थे कि हमेशा अपनी आंखों के सामने उनको रखना चाहते थे। यही कारण था कि ‘गुरु दत्त फिल्म्स’ के सेट्स पर वहीदा का मेकअप रूम उनके मेकअप रूम के साथ लगा हुआ था। इन दोनों कमरों के सामने एक और कमरा था, जो दत्त और वहीदा के कमरों को ढक लेता था। यहां तक कि अगर वहीदा किसी दूसरे बैनर की फिल्‍म में भी काम कर रही होतीं, तो वह दत्त फिल्म्स के मेकअप रूम का ही उपयोग करती थीं।गुरु दत्त मे आत्महत्या की थी। गुरु की खुदकुशी पर वहीदा ने एक बार कहा था कि किसी को भी उनके खुदकुशी करने की वजह नहीं पता। कुछ लोग कहते हैं कि कागज के फूल की नाकामयाबी की वजह से वो डिप्रेशन में थे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि ये वजह रही होगी, क्योंकि इस फिल्म के बाद उन्होंने चौदहवीं का चांद बनाई जो सुपरहिट रही।


अमिताभ और रेखा

 बॉलीवुड में जब जब मोहब्बत का जिक्र होता है तो एक नाम जहन में सबसे पहले आता है जो हैअमिताभ और रेखा। यो जोड़ी असल जिंदगी में मुाम तक तो नहीं पहुंच पाई लेकिन हर किसी को प्यार करने का तरीका जरुर सिखा दिया।  साल 1976 में जब अमिताभ और रेखा ने पहली बार फिल्म 'दो अंजाने' में एक साथ काम किया तो दोनों ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि ना तो अब ये एक दूसरे से अंजाने रहेंगे। 'कसमें वादे', 'मुकद्दर का सिकंदर', 'मिस्टर नटवर लाल' और 'सुहाग' जैसी कई फिल्मों में दोनों ने साथ काम किया।  दोनों ने कभी अपने रिश्ते को सार्वजनिक तौर पर नहीं स्वीकारा लेकिन कहते हैं ना इश्क छुपाए नहीं छुपता ऐसा ही कुछ इन दोनों के साथ था। 1984 में फिल्मफेयर मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में रेखा ने अपने रिश्ते का सच दुनिया को बताया था,   रेखा जहां चीख चीख कर दुनिया को अपने रिश्ते के बारे में बताना चाहती थीं वहीं बच्चन साहब हमेशा कहते रहे कि कोई रिश्ता है ही नहीं। इसके बाद ये जोड़ी 'सिलसिला' में नज़र आई जिसमें जया बच्चन भी थीं। आज भी ये दोनों एक दूसरे का सामना करने से कतरारे हैं लेकिन इनके इश्क के किस्से आज भी जुबां पर रहते हैं।

दिलीप कुमार और मधुबाला

इन दोनों के इश्क से आज तक हर कोई रुबरु है। दिलीप कुमार और मधुबाला का रिश्ता सगाई तक पहुंच गया था, लेकिन शादी से पहले दिलीप ने मधुबाला के सामने एक ऐसी शर्त रख दी, जिसे निभाना मधुबाला के लिए आसान नहीं था। दिलीप ने मधुबाला को शादी के बाद फिल्मों में काम छोड़ने को कहा और साथ ही अपने पिता से भी नाता तोड़ने को कहा। 1951 में दिलीप कुमार और मधुबाला ने फिल्म तराना में एक साथ काम किया। शूटिंग के दौरान मधुबाला ने अपनी करीबी मेकअप आर्टिस्ट के हाथों दिलीप कुमार को एक खत भेजा, खत के साथ एक लाल गुलाब भी था। इस खत में मधुबाला ने लिखा था अगर आप मुझे चाहते हैं तो ये गुलाब कबूल फरमाइए, वरना इसे वापस कर दीजिए। दिलीप कुमार ने खुशी-खुशी ये फूल कबूल कर लिया और फिर फिल्म तराना के सेट्स पर ये मोहब्बत परवान चढने लगी थी। कहते हैं दिलीप साहब मधुबाला के बीच का प्यार सभी के लिए मिसाल के तौर इस जमाने में रहा।

सलमान और ऐश्वर्या

सलमान खान और ऐश्‍वर्या राय का अफेयर तो शायद ही कभी भुलाया जा सके। हालांकि सलमान अभी तक कुंवारे हैं और इन दिनों उनकी शादी की खबरें रोमानिया की एक्‍ट्रेस लूलिया वंतूर के साथ आ रही हैं। सलमान खान ऐश्‍वर्या से शादी करने वाले थे लेकिन नहीं हो सकी। आज ऐश्‍वर्या अभिषेक बच्‍चन के साथ शादी कर अपनी लाइफ इंज्‍वॉय कर रही हैं। लेकिन जब भी प्यार की बात होती है दो इन दो दिलों को को हमेशा याद किया जाता है। 

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र

फिल्मी करियर की कामयाबी के साथ ही धर्मेंद्र की जिंदगी में कुछ ऐसा भी हुआ जिसने उनकी जिंदगी बदल दी और ये था इश्क! फिल्म 'सीता और गीता' की शूटिंग के दौरान धर्मेंद्र और हेमा मालिनी का प्यार परवान चढ़ा। ऐसे तो धर्मेंद्र शादीशुदा थे। लेकिन दोनों के प्यार को कहां इसकी परवा थी। कहते हैं इस रिश्ते को तोड़ने के लिए हेमा का परिवार उनपर बेहद दबाव डाल रहा है लेकिन हेमा के लिए धर्मेंद्र से दूर रहना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा हो गया था। खबरों की मानें तो फिल्म 'शोले' की शूटिंग के दौरान धर्मेंद्र ने कैमरा मैन से एक सीन को बार-बार शूट करने को कहा. धर्मेद्र इस सीन को बार बार शूट करवाना चाहते थे ताकि वो हेमा के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिता सकें। जिसके बाद 21 अगस्त 1979 को इस्लाम धर्म कबूल करते हुए धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने निकाह कर लिया। उस दौर में भी इसे लेकर काफी विवाद हुआ, लेकिन इस प्यार को अपनी मंजिल पानी थी।

Web Title: valentines day 2018: love stories of amitabh rekha to rajkapoor nargis on this valentines day

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे