टाइम मैगजीन की 100 साल की बेस्ट फिल्मों की सूची में एकमात्र भारतीय 'पथेर पांचाली' को मिली जगह

By अनिल शर्मा | Published: July 27, 2023 02:15 PM2023-07-27T14:15:29+5:302023-07-27T14:19:28+5:30

पथेर पांचाली बिभूतिभूषण बंदोपाध्याय के 1929 के बंगाली उपन्यास पर आधारित है। यह फिल्म रे के निर्देशन की पहली फिल्म थी। तब से इसका उल्लेख अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की कई समान सूचियों में किया गया है।

Time magazine's list of 100 best films Pather Panchali the only Indian film to feature | टाइम मैगजीन की 100 साल की बेस्ट फिल्मों की सूची में एकमात्र भारतीय 'पथेर पांचाली' को मिली जगह

photo: film affinity

Highlights100 साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची की शुरुआत द कैबिनेट ऑफ डॉ कैलीगरी (1920) से हुई है।और वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड (2019) के साथ समाप्त होती है।

टाइम मैगजीन ने बीते 10 दशकों की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की एक सूची जारी की है जिसमें एक मात्र भारतीय फिल्म पथेर पांचाली को जगह मिली है। मैगजीन ने 1920 से 2010 के दशक को कवर किया है। 100 साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची की शुरुआत द कैबिनेट ऑफ डॉ कैलीगरी (1920) से हुई और वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड (2019) के साथ समाप्त होती है। इन दो फिल्मों के बीच केवल एक भारतीय फिल्म  पथेर पांचाली (1955) को जगह दी गई है जिसका निर्देशन सत्यजीत रे ने किया था।

गौरतलब है कि पथेर पांचाली बिभूतिभूषण बंदोपाध्याय के 1929 के बंगाली उपन्यास पर आधारित है। यह फिल्म रे के निर्देशन की पहली फिल्म थी। तब से इसका उल्लेख अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की कई समान सूचियों में किया गया है। इसमें सुबीर बनर्जी, कानू बनर्जी, करुणा बनर्जी, उमा दासगुप्त और चुनिबाला देवी शामिल हैं। फिल्म की कहानी बंगाल के निश्चिन्दिपुर गांव में रहने वाले अपू और उसकी बड़ी बहन दुर्गा की कहानी है। अपू और दुर्गा गरीबी की कड़वी सच्चाई से अनजा अपने बचपन की अल्हड़ शैतानियों में अपना जीवन बिताते हैं। 

100 फिल्मों की सूची और उसमें पथेर पांचाली को कैसे चुना गया? टाइम के जचरक ने एक लेख में लिखा- “मैंने चुनने में 50 से अधिक वर्ष बिताए हैं। ये ऐसी फिल्में हैं जो शिल्प कौशल और भावना को जोड़ती हैं। वे अक्सर आकर्षक प्रदर्शन प्रस्तुत करते हैं। किसी भी कारण से, वे मुझे गहराई से छूते हैं।” 

गौरतलब है कि हाल ही में, यह साइट एंड साउंड पत्रिका की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की प्रतिष्ठित सूची में जगह पाने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म थी। और इसे इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म क्रिटिक्स (एफआईपीआरईएससीआई) द्वारा अब तक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्म घोषित किया गया था। 

100 फिल्मों की सूची में और कौन फिल्मों का नाम है?

पथेर पांचाली के अलावा इस सूची में साइकिल थीव्स, ब्रेथलेस, गॉन विद द विंड, सेवन समुराई, टैक्सी ड्राइवर, द गॉडफादर पार्ट II जैसे क्लासिक्स का उल्लेख मिलता है। इसके साथ ही ईटी द एक्स्ट्रा-टेरेस्ट्रियल और द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में और वोंग कार-वाई की दो फिल्में - इन द मूड फॉर लव और चुंगकिंग एक्सप्रेस भी शामिल हैं। सबसे हालिया प्रविष्टियाँ टारनटिनो की वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड और ग्रेटा गेरविग की लिटिल वुमेन हैं।

Web Title: Time magazine's list of 100 best films Pather Panchali the only Indian film to feature

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे