sushant singh rajput birth anniversary one day for ssr fans reaction 21 jan 2021 birthday | सुशांत सिंह राजपूत की कल है बर्थ एनिवर्सरी, ट्रेंड हुआ 'One day for SSR birthday', याद में भावुक हुए फैंस
‘‘पवित्र रिश्ता’’ में निभाए किरदार से मशहूर हुए अभिनेता ने 2013 में ‘‘काई पो छे!’’ से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। (file photo)

Highlightsकल यानी 21 जनवरी को सुशांत की पहली बर्थ एनिवर्सरी है।सोशल मीडिया पर उनके चाहने वालों ने ‘One day for SSR birthday’ को ट्रेंड कर दिया।बड़े पर्दे पर राजपूत की आखिरी फिल्म नितेश तिवारी निर्देशित ‘‘छिछोरे’’ थी।

One day for SSR birthday: बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। कल यानी 21 जनवरी को जन्मदिन है।

भले ही सुशांत सिंह राजपूत इस दुनिया में नहीं हैं, उनके फैंस उन्हें याद कर रहे हैं। अपनी अदाकारी और स्माइल से लोगों को दीवाना बना दिया था। सुशांत ने पिछले साल इस दुनिया को अलविदा कह दिया था, मगर आज भी लोगों की यादों में वो सांस लेते हैं।

कल यानी 21 जनवरी को सुशांत की पहली बर्थ एनिवर्सरी है। ऐसे में सोशल मीडिया पर उनके चाहने वालों ने ‘One day for SSR birthday’ को ट्रेंड कर दिया। ट्विटर पर लोग दिवंगत एक्टर को याद करते हुए उनकी तस्वीरें और उनके कोट्स जमकर शेयर कर रहे हैं।

बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। वह 34 वर्ष के थे। पश्चिमी क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनोज शर्मा ने बताया, ‘‘उन्होंने बांद्रा में अपने आवास पर आत्महत्या कर ली। हमारी टीम वहां है।’’

बड़े पर्दे पर राजपूत की आखिरी फिल्म नितेश तिवारी निर्देशित ‘‘छिछोरे’’ थी। गौरतलब है कि उनकी मैनेजर 28 वर्षीय दिशा सालियान ने नौ जून को एक इमारत से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली थी। टेलीविजन धारावाहिक ‘‘पवित्र रिश्ता’’ में निभाए किरदार से मशहूर हुए अभिनेता ने 2013 में ‘‘काई पो छे!’’ से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।

उन्होंने ‘‘शुद्ध देसी रोमांस’’, ‘‘एम एस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी’’, ‘‘राबता’’, ‘‘केदारनाथ’’ और ‘‘सोनचिड़िया’’ जैसी फिल्मों में काम किया था।

यादें: सुशांत के हेलीकाप्टर शॉट ने धोनी को भी चौका दिया था

करिश्माई विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट का मुरीद उनका हर प्रशंसक है लेकिन भारतीय टीम का यह पूर्व कप्तान बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के हेलीकॉप्टर शॉट को देखकर चौंक गया था। सुशांत ने 2016 में धोनी के जीवन पर बनी फिल्म ‘एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ में उनके किरदार को बड़े पर्दे पर जीवंत किया था।

इस फिल्म में इरफान खान की ‘पान सिंह तोमर’ जैसा सिनेमाई जादू तो नहीं था लेकिन नीरज पांडे के निर्देशन में पर्दे के धोनी को सबने पसंद किया था। सुशांत ने रविवार को अपने घर पर खुदकुशी कर ली। उन्होंने बांद्रा (मुंबई) में अपने घर फांसी लगाकर जान दे दी। फिल्म की रिलीज से पहले संवाददाता सम्मेलन में धोनी ने कहा था कि सुशांत का हेलीकॉप्टर शॉट खेलने का तरीका बिल्कुल उनके जैसा है। पूर्व कप्तान ने तो यहां तक कह दिया था कि सुशांत चाहे तो आराम से रणजी मैच खेल सकते हैं।

धोनी ने तब कहा था, ‘‘सुशांत का हेलीकॉप्टर शॉट बिल्कुल मेरे जैसा है, शूटिंग के लिए अभ्यास के दौरान वह इस शॉट को कई बार मुझसे भी अच्छा खेलते थे। ’’ विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, ‘‘ सुशांत का कौशल इतना शानदार है कि वह चाहे तो आराम से रणजी मैच खेल सकते है।’’ सुशांत ने इस फिल्म में धोनी के किरदार को शानदार तरीके से पर्दे पर उतारा था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे भी गाड़े थे साथ ही प्रशंसकों को अपने चहेते क्रिकेटर की जिंदगी से जुड़ी चीजों को जानने का मौका मिला था।

सुशांत ने फिल्म की रिलीज से पहले कहा था कि धोनी जब से भारतीय टीम में आये हैं वह उनके प्रशंसक है। सुशांत ने कहा था कि जब वे क्रिकेट खेलते थे किसी ने सोचा भी नहीं था कि बिहार-झारखंड का कोई लड़का भारतीय टीम में जाएगा। सुशांत ने कहा था, “पहली बार मैंने धोनी को 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में देखा था। वह लंबे बाल रखते थे और करियर के शुरुआती दौर में ही वह आत्मविश्वास से भरे हुए थे। एक मैच में उन्होंने 148 रन की पारी खेली थी। इस मैच के बाद से ही मैं एक प्रशंसक के तौर पर धोनी को फॉलो करता हूं और मुझे पहली बार धोनी से मिलने का मौका 2006-07 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान ही मिला था और तब मैंने उनके साथ फोटो भी खिंचवाई थी।’’

सुशांत ने कहा था कि वह धोनी के अलावा सचिन तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग के भी प्रशंसक हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं तेंदुलकर और सहवाग का प्रशंसक रहा हूं लेकिन धोनी मेरे चहेते है क्योंकि उन्होंने छोटे शहर के युवाओं को सपने को पूरा करने का हौसला दिया है।’’ धोनी के किरदार को पर्दे पर उतरने के लिए सुशांत ने भी कोई कमी नहीं छोड़ी थी। उन्होंने इसके लिए भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे से प्रशिक्षण लिया था। मोरे ने सुशांत के निधन पर आश्चर्य व्यक्त किया।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से चौंकाने वाला क्षण है, मैंने धोनी की भूमिका के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया था। मुझे नहीं पता कि उनके जानने वाले इस सदमे से कैसे उबरेंगे। आप बहुत जल्दी चले गये मेरे दोस्त।’’ मोरे खुद भी सुशांत की मेहनत से काफी प्रभावित हुए थे। उन्होंने इस फिल्म की रिलीज से पहले एक साक्षात्कार में कहा था कि सुशांत धोनी के ट्रेडमार्क हेलीकॉप्टर शॉट को पूरे ‘परफेक्शन’ से मारते हैं। उन्होनें कहा था “मुझे लगता है कि धोनी के बाद हेलीकॉप्टर शॉट को अगर पूरे परफेक्शन से कोई मार सकता है तो वह सुशांत ही है। मैं चैलेंज दे सकता हूं कि आप सुशांत के साथ किसी क्रिकेटर को खड़ा कर दीजिये और दोनों में, सुशांत ज्यादा अच्छा हेलीकॉप्टर शॉट मारेगा।’’

मोरे ने कहा था, ‘‘किसी अभिनेता को पेशेवर क्रिकेटर का गुर सिखाना काफी मुश्किल काम है लेकिन सुशांत ने अपनी मेहनत और लगन से मुश्किल को बौना साबित कर दिया।” सुशांत के फिल्मी सफर में भी क्रिकेट से पुराना नाता रहा था। बड़े पर्दे पर उनका सफर क्रिकेटर के किरदार से शुरू हुआ था। चेतन भगत की किताब ‘थ्री मिस्टेक ऑफ माई लाइफ’ पर आधारित फिल्म ‘काई पो चे’ में सुशांत क्रिकेट खिलाड़ी और कोच का किरदार निभाते है। फिल्म में उनके किरादार का नाम इशान था।

अभिषेक कपूर की इस फिल्म में अली का किरदार निभाने वाले दिग्विजय देशमुख को अभी भी विश्वास नहीं हो रहा कि फिल्म में उनके कोच की भूमिका निभाने वाले सुशांत नहीं रहे। दिग्विजय ने पुणे से फोन पर रुंधे गले से कहा, ‘‘मुझे नहीं पता क्या कहूं।’’

दिग्विजय अब पेशेवर क्रिकेटर बन गये है और इस बार मुंबई इंडियन्स टीम का हिस्सा है। उन्होंने कहा, ‘‘सुशांत भैया सबसे अच्छे इंसानों में से थे। ‘काई पो चे’ में उन्होंने मेरे कोच (ईशान) की भूमिका निभाई। मेरा विश्वास करिये वह एक अच्छे क्रिकेटर थे।’’

उन्होंने कहा कि सुशांत ने मुझसे पूछा कि बड़े हो कर क्या बनोंगे तो मैंने कहा था क्रिकेटर। दिग्विजय ने कहा, ‘‘मैंने कहा जब मैं क्रिकेट में कुछ करूंगा तभी आपसे में मिलूंगा। मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल नीलामी में मुझे टीम से जोड़ा है और मैं मुंबई में ही हूं। मैंने सोचा था कि उनसे मिलूंगा लेकिन अब ऐसा संभव नहीं होगा।’

Web Title: sushant singh rajput birth anniversary one day for ssr fans reaction 21 jan 2021 birthday

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे