बॉलीवुड के वो एक्टर्स जो पर्दे पर निभा चुके हैं भगत सिंह का किरदार, आप भी जानिए कौन हैं वो?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: March 23, 2019 10:37 AM2019-03-23T10:37:53+5:302019-03-23T10:40:14+5:30

अलग अलग एक्टर भगत सिंह बनकर पर्दे पर फैंस के रुबरु हुए और दिलों में घर कर गए।

Shaheed Diwas 2019: Actors who played Bhagat Singh in bollywood hindi movies | बॉलीवुड के वो एक्टर्स जो पर्दे पर निभा चुके हैं भगत सिंह का किरदार, आप भी जानिए कौन हैं वो?

बॉलीवुड के वो एक्टर्स जो पर्दे पर निभा चुके हैं भगत सिंह का किरदार, आप भी जानिए कौन हैं वो?

शहीद भगत सिंह ने महज 23 साल की उम्र में देश के लिए अपनी कुर्बानी दे दी। 23 मार्च 1931 को भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लाहौर जेल में फांसी दी गई थी। भगत सिंह के विचार आज भी जिंदा हैं तभी तो बॉलीवुड में समय-समय पर ऐसी फिल्में बनती रही हैं जिनमें उन्हें याद किया जाता रहा है। 

भगत सिंह के जीवन पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनीं जिन्होंने फैंस के बीच अपनी गहरी छाप छोड़ी। अलग अलग एक्टर भगत सिंह बनकर पर्दे पर फैंस के रुबरु हुए और दिलों में घर कर गए। आज हम आपको उन सितारों से रुबरु करवाते हैं जो पर्दे पर भगत सिंह बनकर धमाल कर गए और आज तक याद किए जाते हैं-

शहीद-ए-आजम भगत सिंह

'शहीद-ए-आजम भगत सिंह' फिल्म 1954 में आई थी, भगत सिंह पर बनी ये पहली फिल्म कही जाती है। निर्देशक जगदीश गौतम द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रेम अबीद, जयराज और स्मृति बिस्वास जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। सबसे पहले भगत सिंह की वीरगाथा की कहानी को फिल्म डायरेक्टर जगदीश गौतम ने फिल्म के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया था। फिल्म में भगत सिंह का किरदार प्रेम अबीद ने निभाया था। 

शहीद भगत सिंह

शम्मी कपूर की फिल्म 'शहीद भगत सिंह' 1963 में आई थी। फैंस ने भगत सिंह के रोल में शम्मी कपूर जैसे अभिनेता को भी देखा है। एन बंसल निर्देशित फिल्म 'शहीद भगत सिंह' में भगत सिंह का संजीदा किरदार भी निभाया था।

शहीद

फैंस को  शहीद फिल्म आज तक याद है। 1965 में आई फिल्म 'शहीद' भगत सिंह के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म को अभी तक की सबसे बेहतरीन पेट्रियोटिक फिल्म माना जा सकता है। एस राम शर्मा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में भगत सिंह का किरदार मनोज कुमार ने निभाया था। 

द लिजंड ऑफ भगत सिंह

अजय देवगन के दमदार रोल से सजी फिल्म 'द लिजंड ऑफ भगत सिंह' को भला कौन भूल सकता है। ये फिल्म 2002 में रिलीज़ हुई थी जिसे राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्मअजय देवगन एंग्री यंग मैन की तरह दिखाई दिए थे। इस फिल्म को दो नेशनल अवॉर्ड मिले।

शहीद-ए-आजम

एक बार फिर से पर्दे पर फैंस भगत सिंह से रुबरु हुए थे। इस बार फिल्म थी शहीद-ए-आजम। साल 2002 में एक्टर सोनू सूद ने फिल्म 'शहीद-ए-आजम' में शहीद भगत सिंह का किरदार निभाया। 

रंग दे बसंती


2006 में रिलीज हुई फिल्म 'रंग दे बसंती' को कैसे भुलाया जा सकता है। इस फिल्म में भगत सिंह के रोल में सिद्धार्थ नजर आए थे।। इसमें युवाओं में क्रांतिकारियों जैसा जज्बा लाने की प्रेरणा दी गई थी। 


खास बात ये है कि  साल 2002 में ही देओल भाईयों (सनी और बॉबी) ने भगत सिंह पर फिल्म बनाई। फिल्म का नाम '23 मार्च 1931: शहीद' था। फिल्म में बॉबी ने भगत सिंह और सनी ने आजाद चंद्रशेखर का किरदार निभाया था।

English summary :
Shaheed Diwas 2019: From Manoj Kumar, Ajay Devgan to Bobby Deol, here is the list of hindi movies actors who played the role of Bhagat Singh in bollywood hindi movies.


Web Title: Shaheed Diwas 2019: Actors who played Bhagat Singh in bollywood hindi movies

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे