सलमान नहीं बनना चाहते थे हीरो, जानिए किसलिए 17 साल की उम्र में लगाते थे प्रोड्यूसरों के यहाँ चक्कर

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 27, 2017 02:07 AM2017-12-27T02:07:06+5:302017-12-27T12:45:52+5:30

सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई ग्वालियर में हुई।

Salman Khan Birthday: Do you what was Sultan Khan First Earning? | सलमान नहीं बनना चाहते थे हीरो, जानिए किसलिए 17 साल की उम्र में लगाते थे प्रोड्यूसरों के यहाँ चक्कर

सलमान नहीं बनना चाहते थे हीरो, जानिए किसलिए 17 साल की उम्र में लगाते थे प्रोड्यूसरों के यहाँ चक्कर

आज सलमान खान बॉलीवुड के सबसे कमाऊ स्टार माने जाते थे। लेकिन ये कम ही लोगों को पता है कि सलमान फिल्मों में पहले हीरो नहीं कुछ और बनना चाहते। उनके पिता को भी नहीं लगता था कि वो हीरो बनने लायक हैं। ये बातें सलमान ने खुद ही बताई हैं। 27 दिसंबर 1965 को इंदौर में जन्मे सलमान खान ने ग्वालियर के सिंधिया स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की है। उन्होंने मुंबई के सेंट स्टानिस्लॉस स्कूल से हाई स्कूल किया। सेंट जेवियर से वो कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे लेकिन उसे अधूरा छोड़कर फिल्मी दुनिया की गलियों में चक्कर काटने लगे।

सलमान खान ने फिल्म समीक्षक अन्ना वेटिकाड को बताया कि वो 17 साल की उम्र से ही फिल्म प्रोड्यूसरों के यहां चक्कर काटने लगे थे। लेकिन सलमान पहले पहल एक्टर नहीं बनना चाहते थे। वो प्रोड्यूरों के पास अपनी लिखी स्क्रिप्ट लेकर जाते थे और चाहते थे कि वो उन्हें डायरेक्ट करें। लेकिन किसी प्रोड्यूसर ने उन पर भरोसा नहीं किया। अपने उस दौर को याद करते हुए सलमान ने अन्ना वेटिकाड से कहा, “मैं बच्चा था यार…कौन मुझ पर एक करोड़ की फिल्म के लिए भरोसा करता?”

सलमान जिन प्रोड्यूसर के पास अपनी स्क्रिप्ट लेकर जाते उनमें से कई उनसे डायरेक्टर बनने के बजाय एक्टर बनने की सलाह देते थे। सलमान को लगता था कि वो  लोग उन्हें टालने के लिए ऐसा कहते हैं लेकिन जब कई प्रोड्यूसरों ने उन्हें यही सलाह दी तो उन्हें भी लगा कि एक्टिंग में ट्राइ करना चाहिए। सलमान ने अपने उस दौर को याद करते हुए अन्ना को बताया, “मैंने कहा ठीक है, अब तो यही करूँगा, देखता हूँ। और मैंने तय किया कि अगर एक साल के अंदर हो जाता है तो ठीक है, नहीं तो कुछ और करूँगा।”

सलमान खान बहुत दुबले-पतले थे। उनकी हाइट भी ज्यादा नहीं थी। उनके पिता और मशहूर पटकथा लेखक सलीम खान को भी लगता था कि सलमान हीरो नहीं बन सकते। सलमान ने अन्ना को बताया कि सलीम खान सोचते थे कि उनका बेटा सोहैल हीरो बनेगा, अरबाज एक्टर या डायरेक्टर बनेगा और सलमान डायरेक्टर बनेगा। वरिष्ठ पत्रकार और सलमान के परिवार को करीब से जानने वाले रऊफ अहमद ने अन्ना वेटिकाड को बताया कि सलमान ने एक बार अपनी माँ को अपनी तस्वीरें दिखाते हुए कहा कि जब संजय दत्त हीरो बन सकते हैं तो मैं क्यों नहीं? इस पर सलीम खान ने सलमान को डांटते हुए कहा था, “अपना समय मत खराब करो, हमने तय कर लिया है कि तुम डायरेक्टर बनोगे।” 

सलमान ने अन्ना को बताया कि जब एक बार उन्होंने अपने पिता से हीरो बनने के बारे में बात की तो वो डाटंते हुए बोले, “तुम मोहल्ले के दादा बन सकते हो? तुम पुलिसवाले बन सकते हो?” सलमान ने जवाब में कहा, नहीं। सलीम ने पूछा, वकील? सलमान ने कहा, नहीं। फिर सलीम ने पूछा, “वो बन सकते हो कि जो दस आदमी को उठा के फेक दो तुम?” सलमान ने कहा, “नहीं।” उस दौर को याद करते सलमान ने बताया, “उस समय मेरे वजन 50 किलो था।” 

फिल्म में सलमान को पहला ब्रेक 1988 में आई “बीवी हो तो ऐसी” से मिला। फिल्म में सलमान के अलावा रेखा और फारूक शेख थे। इस फिल्म में एचएस बिहारी ने सलमान के डॉयलॉग्स दूसरे से डब कराए थे। बिहारी को लगता था कि सलमान की आवाज लड़कियों जैसी है। बीवी हो तो ऐसी रिलीज होने के पहले ही सूरज बड़जात्या अपनी डेब्यू फिल्म “ मैंने प्यार किया” में प्रेम की भूमिका के लिए सलमान के नाम पर सोच रहे थे। पहली फिल्म के अनुभव से सलमान खान का खुद से भरोसा डोल गया था। सलमान ने सूरज बड़जात्या से कहा कि वो पहली फिल्म में बहुत बुरे लगे हैं और इसलिए बेहतर  को वो उन्हें असिस्टेंट डॉयरेक्टर रख लें।

सलमान ने सूरज से यहां तक कह दिया कि अपनी फिल्म में मुझे लेकर उसे बर्बाद मत करो। जब सलमान की बीवी हो तो ऐसी रिलीज हुई तो सूरज ने उसे देखा। सूरज ने सलमान से पूछा, “फिल्म में तुम्हारी आँखें इतनी बड़ी कैसे दिख रही थीं?” सलमान ने जवाब दिया, “पता नहीं बॉस, क्या तुम्हें बस यही कहना है।” इस पर सूरज बड़जात्या ने कहा, “हाँ, तुम्हीं प्रेम हो।” फिल्म में भाग्यश्री और सलमान की जोड़ी ने धूम मचा दी। “मैंने प्यार किया” से शुरू  हुआ उनका फिल्मी करियर आज तक जारी है।

Web Title: Salman Khan Birthday: Do you what was Sultan Khan First Earning?

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे