मुगलों को लेकर अभिनेता ने कबीर खान, मनोज मुंतशिर के बयानों को बताया गलत, कहा- देश अंग्रेजों ने बनाया है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 31, 2021 11:30 AM2021-08-31T11:30:44+5:302021-08-31T12:00:52+5:30

कमाल राशिद खान ने कहा, ये कुदरती निजाम है इंसान जहां पैदा होता है उसको उस जमीन से प्यार होता है। उसके लिए वह मातृभूमि होती है। जाहिर सी बात है हुमायूं कहीं जाने वाला नहीं था। वह भारत का माल लूट कर उज्बेकिस्तान जानेवाला नहीं था। तो यहां मनोज भाई गलत हो गए हैं।

mughal controversy krk told kabir khan manoj muntashir wrong called British nation builder | मुगलों को लेकर अभिनेता ने कबीर खान, मनोज मुंतशिर के बयानों को बताया गलत, कहा- देश अंग्रेजों ने बनाया है

मुगलों को लेकर अभिनेता ने कबीर खान, मनोज मुंतशिर के बयानों को बताया गलत, कहा- देश अंग्रेजों ने बनाया है

Highlightsकेआरके ने कहा- ये कुदरती निजाम है इंसान जहां पैदा होता है उसको उस जमीन से प्यार होता हैकमाल राशिद खान ने मुगलों को नहीं बल्कि अंग्रेजों को राष्ट्र निर्माता बताया केआरके ने यह भी कहा कि मुगल माल लूट कर कहीं नहीं गए

मुंबईः इन दिनों मुगलों को लेकर काफी विवाद शुरू हो गया। मनोज मुंतशिर ने हाल ही में मुगलों को महिमामंडित करनेवाला डकैत बोलो तो फिल्ममेकर कबीर खान ने मुगलों को असल राष्ट्रनिर्माता बताया। इन दोनों ही मुद्दों पर अब फिल्म अभिनेता कमाल आर खान उर्फ केआरके ने अपनी बात रखी है। कबीर खान और मनोज मुंतशिर, दोनों को खारिज करते हुए कहा है कि ना तो मुगल माल लूट कर यहां से भागे ना ही उन्होंने राष्ट्र का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि कहा असल राष्ट्र निर्माता मुगल नहीं अंग्रेज हैं।

केआरके ने मुगलों को लेकर अपने यूट्यूब पर 11 मिनट से ज्यादा का वीडियो बनाया है जिसमें संक्षेप में अपनी बातें कही हैं। केआरके ने कहा, 21 अप्रैल 1526 के दिन बाबर ने भारत पर हमला बोल दिया। और ये जंग लड़ी गई पानीपत में। और आपको जानकर हैरानी होगी कि जिसके साथ जंग लड़ा गया, वो भी एक मुसलमान राजा था। दिल्ली के सुल्तान इब्राहिम लोदी। तो ऐसा कुछ नहीं था कि बाबर ने किसी हिंदू राजा के खिलाफ जंग लड़ी हो। किसी और धर्म के राजा के खिलाफ नहीं बल्कि एक मुस्लिम राजा के खिलाफ ही जंग लड़ी। 21 अप्रैल 1526 को बाबर दिल्ली का राजा बन गया। मुगलों ने तकरीबन 350 साल भारत पर राज किया। 

केआरके आगे कहते हैं- ये कुदरती निजाम है इंसान जहां पैदा होता है उसको उस जमीन से प्यार होता है। उसके लिए वह मातृभूमि होती है। जाहिर सी बात है हुमायूं कहीं जाने वाला नहीं था। वह भारत का माल लूट कर उज्बेकिस्तान जानेवाला नहीं था। तो यहां मनोज भाई गलत हो गए हैं। हां उन्होंने सही कहा कि बाबर ने भारत पर आक्रमण किया था लूटने के लिए। लेकिन उनका बेटा हुमायूं उसके लिए भारत ही उसकी मातृभूमि थी तो उसको माल लूट कर भागना नहीं था।

वहीं कबीर खान के बयान- मुगल असल राष्ट्र निर्माता थे, को भी खारिज करते हुए केआरके ने कहा, जब भारत में राजाओं की भरमार थी तो उस वक्त भारत देश ही नहीं था। तो जाहिर सी बात है कोई देश की तरक्की कैसे करता। हर राजा सिर्फ अपनी रियासत की देखभाल करता था। और वह देखभाल क्या करता था, उसका महल होता था. 10-20 रानियां होती थीं। हाथी होते घोड़े होते थे। तो वे जनता के लिए क्या करते। बेचारी जनता कमाती थी और उन्हें लगान देती थी। और वह ऐश करते थे। 

केआरके ने कहा कि मैं कई बार कह चुका हूं कि प्यार मोहब्बत से दुनिया नहीं चलती , दुनिया चलती है सिर्फ वॉर और पॉवर से। और इसका किसी भी धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। तो कोई मुगल देश का निर्माण कैसे करता जब भारत देश ही नहीं था। हकीकत ये है कि अंग्रेजों ने राष्ट्र का निर्माण  किया। अंग्रेजों ने राजाओं के सारे राजपाट खत्म किए और एक देश भारत बनाया।

Web Title: mughal controversy krk told kabir khan manoj muntashir wrong called British nation builder

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे