बड़े पर्दे पर सबको हंसाने वाले कादर खान की असल कहानी रुलाने वाली, शानदार करियर में मां ने ऐसे दिया साथ

By पल्लवी कुमारी | Published: January 1, 2019 05:56 PM2019-01-01T17:56:52+5:302019-01-01T17:56:52+5:30

Actor Kader Khan death at the age of 81: अभिनेता एवं लेखक कादर खान का निधन हो गया। 81 वर्षीय कादर खान लंबे समय से बीमार चल रहे थे। कादर खान कनाडा के एक अस्पताल में भर्ती थे। उनके बेटे सरफराज ने बताया कि अभिनेता का अंतिम संस्कार भी वहीं किया जाएगा।

Kader Khan's Career and Success was His Mother's Advice, Kader khan told in interview | बड़े पर्दे पर सबको हंसाने वाले कादर खान की असल कहानी रुलाने वाली, शानदार करियर में मां ने ऐसे दिया साथ

बड़े पर्दे पर सबको हंसाने वाले कादर खान की असल कहानी रुलाने वाली, शानदार करियर में मां ने ऐसे दिया साथ

 2019 के पहले ही दिन हिंदी फिल्मों के जानें-मानें अभिनेता एवं लेखक कादर खान का निधन हो गया। इस खबर से पूरे देश में मायूसी छा गई। 81 वर्षीय कादर खान लंबे समय से बीमार चल रहे थे। कादर खान कनाडा के एक अस्पताल में भर्ती थे। उनके बेटे ने बताया कि अभिनेता का अंतिम संस्कार भी वहीं किया जाएगा।

कादर खान के बेटे सरफराज ने से कहा, ''मेरे पिता हमें छोड़कर चले गए। लंबी बीमारी के बाद 31 दिसम्बर शाम छह बजे (कनाडाई समय) उनका निधन हो गया। वह दोपहर को कोमा में चले गए थे। वह पिछले 16-17 हफ्तों से अस्पताल में भर्ती थे।'' 

कादर खान हिंदी फिल्मों के एक ऐसे अभिनेता थे, जिन्होंने 80 और 90 के दशक में तकरीबन हर फिल्मों में काम किया। कादर खान ने तकरीबन 300 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। बड़े पर्दे पर सबको हंसाने वाले कादर खान ने अपनी असल में जिंदगी में काफी दुख झेला है। उन्होंने अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव देखा है। 

कादर खान के माता-पिता का बहुत पहले ही तलाक हो गया था। उस वक्त कादर खान की ऊम्र काफी छोटी थी। उनके माता-पिता आपसी अनबन की वजह से अलग हो गए थे। हालांकि कादर खान के नाना पर कहने पर  उनकी मां की दूसरी शादी भी हुई लेकिन कादर खान की मुश्किलें कम नहीं हुई। 

रातों-रात नहीं मिली कादर खान को सफलता 

कादर खान को सफलता रातों-रात नहीं मिली। कादर खान के पहले इंटरव्यू में उन्होंने अपनी जिंदगी की सफलता का श्रेय अपनी मां को दिया है। कादर खान की मां मेहनत कर घर चलातीं थी, जिसको देखकर उनका दिल एकदम बैठ सा जाता था।

कादर ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, मां को ऐसे देख उन्होंने भी सोचा कि वह पढ़ाई छोड़कर अन्य बच्चों के साथ कहीं काम करेंगे ताकि घर का गुजारा ठीक से हो सके। किसी तरह मां को यह सब पता चला तो उन्होंने बेटे को समझाया कि वह ऐसा न करे, क्योंकि इससे घर का गुजारा नहीं चल सकता।''

मां की ये सलाह कादर खान को हमेशा याद रही 


कादर खान ने कहा, ''मेरी मां ने उस दिन मुझे कहा कि मैं जानता हूं, तुम कहां जा रहे हो, तुम आस-पड़ोस के कुछ बच्चों के साथ फैक्टरी में काम करने जा रहे हो लेकिन एक बात जान लो कि तुम ऐसा नहीं करोगे। लेकिन ऐसा करने से तुम वहां कभी नहीं पहुंच पाओगे, जहां तुम्हें होना चाहिए। अगर तुम सच में ऐसा चाहते हो कि तुम्हारा परिवार खुश रहे तो पढ़ाई करो, जितना तुम कर सकते हो।'' 

कादर खान कहते हैं कि उनकी मां की ये सलाह उनको जिंदगी भर याद रही और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। कादर खान ने उसके बाद सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया। बाद में उसी पाठ्यक्रम में पोस्ट-ग्रेजुएशन किया। उन्होंने जल्द ही एक कॉलेज में पढ़ाने के साथ-साथ नाटक लिखना शुरू कर दिया और उसके बाद जो एक महान अभिनेता सामने आया उसकी कहानी आप सबके सामने है। 

पहले भी आई थी कादर खान की मौत की खबर
बता दें कि एक दिन पहले इनके मौत की खबर झूठी फैल गई थी। बाद में उनके बेटे ने इन खबरों का खंडन किया और बताया कि कादर खान गंभीर रूप से बीमार हैं। बता दें कि बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और लेखक कादर खान को कनाडा में अस्पताल में भर्ती थे।

कादर खान का परिचय

अभिनेता कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 को काबुल में हुआ था। उन्होंने 1973 में ‘दाग’ फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। जिसमें राजेश खन्ना मुख्य किरदार निभा रहे थे। एक पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्में लिखी। कादर खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उन्होंने 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए संवाद लिखे हैं। अभिनेता बनने से पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म ‘‘जवानी दीवानी’’ के लिए संवाद लिख चुके थे।

पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्मों में काम किया। देसाई के साथ उन्होंने "धर्म वीर", "गंगा जमुना सरस्वती", "कुली", "देश प्रेम", "सुहाग", "परवरिश" और "अमर अकबर एंथनी" जैसी फिल्में कीं और मेहरा के साथ उन्होंने "ज्वालामुखी", "शराबी", "लावारिस", "मुकद्दर का सिकंदर" जैसी फिल्मों में काम किया है। 90 के दशक में उन्होंने गोविंदा के साथ कई हिट कॉमेडी फिल्मों में काम किया।

खान के साथ "दो और दो पाँच", "मुकद्दर का सिकंदर", "मिस्टर नटवरलाल", "सुहाग", "कुली’’ और "शहंशाह "जैसी फिल्मों में काम करने वाले महानायक अमिताभ बच्चन ने शुक्रवार को ट्विटर पर अनुभवी अभिनेता की सलामती और स्वस्थ होने की कामना की।

Web Title: Kader Khan's Career and Success was His Mother's Advice, Kader khan told in interview

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे