हैप्पी बर्थडे आर माधवन : आर्मी की ख्वाहिश रखने वाले माधवन बने अभिनेता, पढ़ें अब तक का सिनेसफर

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 1, 2018 10:05 AM2018-06-01T10:05:08+5:302018-06-01T12:26:29+5:30

Happy birthday R Madhavan: बॉलीवुड के उम्दा अभिनेताओं में से एक आर. माधवन न सिर्फ एक बेहतरीन कलाकार हैं बल्कि उन्होंने भारतीय सिनेमा में बतौर  लेखक और निर्माता के रूप में भी काम किया है।

happy birthday madhavan: some facts about r madhavan on his special birthday | हैप्पी बर्थडे आर माधवन : आर्मी की ख्वाहिश रखने वाले माधवन बने अभिनेता, पढ़ें अब तक का सिनेसफर

Happy birthday R Madhavan| R Madhavan Birthday| हैप्पी बर्थडे आर माधवन

Next

मुंबई, 1 जून : बॉलीवुड के उम्दा अभिनेताओं में से एक आर. माधवन न सिर्फ एक बेहतरीन कलाकार हैं बल्कि उन्होंने भारतीय सिनेमा में बतौर  लेखक और निर्माता के रूप में भी काम किया है। आज उनके जन्मदिन का जन्मदिन है। लाखों दिलों पर राज करने वाले माधवन आज 48 साल को हो गए हैं।

माधवन का जन्म और पढ़ाई

आर. माधवन का जन्म 1  जून को जमशेदपुर में हुआ था।  उनके पिता रंगनाथन टाटा स्टील एक्सिक्यूटिव हैं और माँ सरोजा  बैंक ऑफ़ इंडिया में मैनेजर हैं। माधवन बचपन से ही पढाई में अव्वल थे। माधवन का पूरा नाम रंगनाथन माधवन है जिसमें 'रंगनाथन' उनके पिता का नाम है।पढ़ाई पूरी करने के बाद माधवन ने एक टीचर के तौर पर कोल्हापुर में काम किया और मुंबई के 'के सी कॉलेज' से माधवन ने 'पब्लिक स्पीकिंग' में पोस्ट ग्रेजुएशन कीमाधवन ने मुंबई में पढ़ाई के दौरान अपना एक पोर्टफोलियो बनवाकर मॉडलिंग एजेंसी को दिया था.

नहीं बनना चाहते थे अभिनेता

 दिलचस्प बात यह है की वह कभी भी एक अभिनेता बनने की ख्वाइश नहीं रखते थे। वे हमेशा से ही एक आर्मी अफसर बनना चाहते थे। कहते हैं एक बार एक दोस्त के कहते पर एक कैटवॉक में उन्होंने हिस्सा लिया और उनकी किस्मत ने वहीं से खेल शुरू कर दिया और फिर उन्होंने सिनेजगत में कदम रखने का मन बनाया। उन्होंने भले  ही अपने इस सपने को असल जिंदगी में पूरा न किया हो लेकिन परदे पर इससे मिला जुलता किरदार ज़रूर अदा किया  है फिल्म 'रंग दे बसंती' में उन्होंने फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय राठौर का किरदार निभाया था।  

एड ब्रेक से की शुरुआत

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी एड से की थी। फिर उन्होंने छोटे परदे पर काम करना शुरू किया।   माधवन ने 1996 की शुरुआत में एक चन्दन के पाउडर का विज्ञापन किया था जिसके बाद मशहूर डायरेक्टर मणि रत्नम की फिल्म 'इरुवर' के लिए स्क्रीन टेस्ट भी दिया लेकिन मणि रत्नम ने इस फिल्म में उनका चयन नहीं किया लेकिन बाद में माधवन ने मणि रत्नम के साथ कई फिल्में की जिनमें से एक फिल्म 'गुरु' भी थी।

साउथ में दिखाया कमाल

शुरुआत में उन्होंने साउथ की फिल्मों में अभिनय किया। जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। बॉलीवुड में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 'रहना है तेरे दिल में' फिल्म से की थी। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म अच्छी साबित हुई। जिसके बाद से ही फिल्म निर्माताओं को उन्होंने अपनी ओर  आकर्षित किया। एक के बाद एक फिल्मों के ऑफर माधवन को आने लगे जिसमे उन्होंने एक बार फिर अपने अभिनय का परिचय दिया। 

कुछ नायाब फिल्में

 राजू हिरानी की फिल्म '3 इडियट्स ' में उनके काम को जमकर सराहा गया । इतना ही नहीं 2011 में 'तनु वेड्स मनु' में नजर आये जिसमे उनके अपोजिट कंगना रनौत नजर आयीं थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धूम मचाई थी। जिस तरह यह फिल्म हिट हुई उसी तरह इस फिल्म के सीक्ववल को भी लोगो ने खूब पसंद किया था। 

छोटे पर्दे पर भी छोड़ी छाप

माधवन ने 1996 जी टीवी पर प्रसारित होने वाले डेली सोप बनेगी अपनी बात में काम किया था, इस शो के जरिए माधवन ने अपने हुनर के जरिए बखूबी लोगों के दिलों में पहचान बना ली थी। हाल ही उनको एक वेबसरीज में भी दर्शकों ने देखा था, जिसमें उनकी जमकर तारीफ की गई। 2000 में उन्होंने हिंदी फिल्म जगत में कॉमेडी फिल्म राम जी लंदन वाले के लिए डायलॉग लिखे और फिल्म में मुख्य किरदार भी अदा किया।

English summary :
R. Madhavan is an Indian actor, writer and artist in Indian cinema. who has worked predominantly in Tamil-language films also. Today celebrating his 48th birthday.


Web Title: happy birthday madhavan: some facts about r madhavan on his special birthday

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे