बॉक्सिंग आधारित वो फिल्में जिन्होंने Box Office पर मचाया धमाला तो फैंस ने कहा- Waah!

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: January 12, 2018 01:09 PM2018-01-12T13:09:03+5:302018-01-12T13:43:58+5:30

'गुलाम' से लेकर 'अपने' तक तमाम फिल्में बनीं हैं जो या तो जिनमें बॉक्सिंग के इर्द गिर्द फिल्म की कहानी थी

boxing base top 7 bollywood films | बॉक्सिंग आधारित वो फिल्में जिन्होंने Box Office पर मचाया धमाला तो फैंस ने कहा- Waah!

बॉक्सिंग आधारित वो फिल्में जिन्होंने Box Office पर मचाया धमाला तो फैंस ने कहा- Waah!

'गैंग्स ऑफ बासेपुर' फेम अनुराग कश्यप  बॉक्सिंग पर फ़िल्म 'मुक्काबाज' जनवरी 12 को रिलीज हो गई है। फिल्म में बाक्सिंग को पर्दे पर पेश किया गया है। ऐसा नहीं है कि पहली बार बॉक्सिंग को बड़े पर्दे पर लाया जा रहा हो । इससे पहले 'गुलाम' से लेकर 'अपने' तक तमाम फिल्में बनीं हैं जो या तो  जिनमें बॉक्सिंग के इर्द गिर्द फिल्म की कहानी थी या फिर किसी और रूप में इसको पर्दे पर फैंस के लिए परोसा गया । रूप भले अलग रहे हों लेकिन पर्दे पर बॉक्सिंग को फैंस से सराहा भी और पसंद भी किया।  आइए, नज़र डालते हैं ऐसी 7 फिल्मों पर, जिनमें बॉक्सिंग के खेल ने अहम रोल निभाया।

अपने

बॉक्सिंग पर बनी 2007 में आयी फिल्म अपने फैंस को हमेशा याद रहती है। इसमें धर्मेंद्र ने रिटायर्ड बॉक्सर का किरदार निभाया था, जबकि बेटे सनी देओल और बॉबी देओल भी लीड रोल्स में थे। फिल्म में बॉक्सिंग के लिए जूझते तीन बड़े सितारों को पेश किया गया था। फिल्म में बॉक्सिंग और इमोशनस का तड़का जबरदस्त था, जो फैंस को भी पसंद आया था।

मैरी कॉम

2015 में प्रियंका चोपड़ा बॉक्सर बनकर पर्दे पर उतरीं। उमंग कुमार के निर्देशन में बनी ये फिल्म चैंपियन बॉक्सर मैरी कॉम की बायोपिक फिल्म थी। प्रियंका ने मैरी कॉम के किरदार को इतनी वास्तविकता के साथ पर्दे पर जीया कि असली और नकली का फर्क मिटाते हुए पर्दे पर कमाल कर गई। 

गुलाम

आमिर खान की 1998 में रिलीज़ हुई फिल्म गुलाम वैसे तो एक टपोरी लड़के और अमीर लड़की की प्रेम कहानी थी, मगर बॉक्सिंग फिल्म का अहम हिस्सा थी। फिल्म के क्लाइमेक्स में शरत सक्सेना से आमिर की बॉक्सिंग फाइट यादगार दृश्यों में शामिल है। फिल्म में आमिर के बॉक्सिंग स्टाइल फैंस को जमकर पसंद आए थे।

साला खड़ूस

2016 में आयी साला खड़ूस में रियल लाइफ बॉक्सर रितिका सिंह ने मुख्य भूमिका निभायी। फिल्म में आर माधवन उनके कोच के रोल में दिखायी दिये। इसमें बखूबी पर्दे पर बॉक्सिंग के रूप को अलग रूप में पेश किया गया था। माधवन स्टारर इस फिल्म में एक बॉक्सर और और उसके कोच के खेल सिखाने के साथ, फिल्म में एक खिलाड़ी के ऊपर लगे बैन को भी पेश किया गया था।

'बॉक्सर'

1984 में आयी राज एन सिप्पी की फ़िल्म 'बॉक्सर' में मिथुन चक्रवर्ती ने प्रोफेशनल बॉक्सर का रोल प्ले किया था। ये फ़िल्म सिल्वेस्टर स्टेलोन की विश्वविख्यात रॉकी सीरीज से प्रभावित थी। हांलाकि इस फिल्म को फैंस ने पर्दे पर नकार दिया था, लेकिन फिल्म के बॉक्सिंग को बखूबी पेश किया गया था।

ब्रदर्स

अक्षय कुमार और सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत फिल्म ब्रदर्स 2015 में पर्दे पर आई थी। फिल्म में बॉक्सिंग की जीत के लिए जूझते दो भाईयों की कहानी को पर्दे पर पेश किया गया था। फिल्म में बहुत ही बेहतरीन तरीके से बॉक्सिंग के सारे दांव पेचों को पेश किया गया था।
 
बॉम्बे वेलवेट

अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी 2015 में आई फिल्म बॉम्बे वेलवेट में भी पर्दे पर एक बॉक्सिंग को पेश किया गया था। हांलाकि फिल्म पूरी तरह से बॉक्सिंग पर  नहीं थी। लेकिन फिल्म में इसके कुछ बॉक्सिंग सीन को फैंस पसंद जरूर किया था। 

Web Title: boxing base top 7 bollywood films

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे