बर्थडे स्पेशल: प्रकाश झा ने फुटपाथ पर गुजारी हैं रातें, जानें जीवन के कुछ अनसुने किस्से

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 27, 2019 07:36 AM2019-02-27T07:36:56+5:302019-02-27T08:43:31+5:30

बॅालीवुड में अलग तरह की फिल्में बनाने के लिए फैंस के बीच जानें जाने वाले निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा का आज जन्मदिन है।

birthday special prakash jha biography | बर्थडे स्पेशल: प्रकाश झा ने फुटपाथ पर गुजारी हैं रातें, जानें जीवन के कुछ अनसुने किस्से

बर्थडे स्पेशल: प्रकाश झा ने फुटपाथ पर गुजारी हैं रातें, जानें जीवन के कुछ अनसुने किस्से

बॅालीवुड में अलग तरह की फिल्में बनाने के लिए फैंस के बीच जानें जाने वाले  निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा का आज जन्मदिन है। फिल्म गंगाजल, राजनीति जैसी एक से एक नायाब फिल्में फैंस के सामने पेश करने वाले प्रकाश को भला कौन नहीं जानता है ।मध्यम परिवार से तालुक रखने वाले प्रकाश झा का जन्म 27 फ़रवरी 1952 को चंपारण बिहार में हुआ था। भले आज प्रकाश फैंस के बीच एक अलग और खास पहचान बना चुके हों लेकिन उनके लिए ये हमेशा से आसान नहीं रहा था तमाम परेशानियों के बाद उनको ये सफलता हाथ लगी थी । तो आइए एक नजर डालते हैं उनके बीते दिनों से जुड़ी कुछ खास बातों की ओर...

यूं झुकाव हुआ फिल्मों में

अपने करियर की शुरुआत प्रकाश कर ही रहे के कि इसी बीच उन्होंने फिल्म 'ड्रामा' की शूटिंग देखी और फिर अपना फैसला बदल दिया। 1974 में पेंटिंग के प्रोफेशनल कोर्स के बीच में ही प्रकाश ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। इसके बाद सबसे पहले 1975 में उनकी पहली डॉक्युमेंट्री फिल्म 'अंडर द ब्लू' फैंस के सामने आई। प्रकाश झा ने 'फेसेज आफ्टर स्टॉर्म' जैसी कई राजनीतिक डॉक्युमेंट्री भी बनाईं। इन फिल्मों ने बतौर बेस्ट नॉन फीचर फिल्म, नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी जीते।

फुटपाथ पर सोए

ऐसा नहीं है कि प्रकाश को शुरू से ही इतनी सफलता मिली। मुंबई में करियर के स्ट्रग्ल के दिनों में  एक दौर वह भी था जब उसके पास घर के किराए के पैसे और खाने तक के पैसे नहीं थे। तब प्रकाश ने कई रातें जुहू बीच के फुटपाथ पर गुजरीं थीं।

यूं खुले रास्ते

तमाम तरह के जीवन में संघर्ष झेलने के बाद उनके प्रकाश के करियर के रास्ते खुलते चले गए। फिल्मों के जरिए उन्होंने बॉलीवुड में सफलता का परचम फहराया।

दीप्ति नवल से विवाह व अलगाव

प्रकाश झा ने 1985 में बॉलीवुड अभिनेत्री दीप्ति नवल से विवाह किया था। उन्होंने एक बेटी को गोद भी लिया, जिसका नाम दिशा रखा। प्रकाश झा का एक बेटा प्रियरंजन भी है। लेकिन, दीप्ति से प्रकाश के संबंध अधिक दिन नहीं चले। आपसी मतभेदों के कारण वर्ष 2002 में दोनों अलग हो गए और 2005 में तलाक ले लिया।

प्रकाश ने बतौर पेंटर 'इन सर्च ऑफ स्काय', 'रोड बिल्डर्स' और 'शेड्स ऑफ रेड' तस्वीर श्रृंखलाओं के माध्यम से अपनी फोटोग्राफी का हुनर दिखाया था।

Web Title: birthday special prakash jha biography

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे