बर्थडे स्पेशल: अमरीश पुरी, सिनेमा जगत के वो खलनायक जिन्हें पर्दे पर देख फैंस का खौल जाता था खून, पढ़े उनके फेमस 7 डायलॉग्स

By मेघना वर्मा | Published: June 22, 2019 07:24 AM2019-06-22T07:24:12+5:302019-06-22T07:24:12+5:30

अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करीना कपूर की फिल्म एतराज में अमरीश पुरी ने एक बड़े बिजनेस मैन का किरदार निभाया था। किरदार उनका छोटा जरूर था मगर अमरीश पुरी ने उसमें भी अपनी छाप छोड़ दी थी। 

Birthday Special: 10 famous Dialogues of Amrish Puri | बर्थडे स्पेशल: अमरीश पुरी, सिनेमा जगत के वो खलनायक जिन्हें पर्दे पर देख फैंस का खौल जाता था खून, पढ़े उनके फेमस 7 डायलॉग्स

अमरीश पुरी के डायलॉग्स

अपनी एक्टिंग, एक्सप्रेशन और दमदार आवाज से सिनेमा जगत में विलेन का किरदार निभा कर जनता के दिलों पर राज करने वाले जाने माने खलनायक अमरीश पुरी का आज यानी 22 जून को जन्मदिन है। आज ही के दिन साल 1932 में उनका जन्म लाहौर पाकिस्तान में हुआ था। शिमला के बीएम कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने एक्टिंग करने का फैसला किया। उनके दमदार डॉयलाग के सामने हीरो भी फीके पड़ जाते थे।

बॉलीवुड में खलनायकी के सरदार अमरीश पुरी ने 30 साल से भी ज्यादा वक्त तक फिल्मों में काम किया। अमरीश पुरी के बेटे राजीव पुरी ने बताया कि पापा मुंबई हीरो बनने के सपने के साथ आए थे। उनके बड़े भाई मदन पुरी पहले से ही फिल्मों में थे लेकिन फिल्म निर्माताओं ने कहा कि तुम्हारा चेहरा हीरो बनने लायक नहीं है। 

मगर किस्मत में उनके हीरो से भी ज्यादा दमदार और अमर होने वाले रोल मिले। फिर वो चाहे मोगैम्बो का उनका किरदार हो कोएला फिल्म में उनकी खलनायकी। अमरीश पुरी ने वैसे तो कई फिल्मों में जबरदस्त एक्टिंग की है कई फिल्मों के डायलॉग आज भी अमर है। उनकी जयंती पर अमरीश पुरी के इन 10 डायलॉग्स को ना सुना जाए तो थोड़ी नाइंसाफी जरूर होगी। 

1. जा सिमरन...जा जीले अपनी जिंदगी...जा बेटा जा

शाहरुख खान और काजोल की दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे फिल्म ने जहां लोगों को प्यार का असल मतलब सिखाया तो वहीं सिमरन के बाबू जी का ये डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर रहता है।

2. जवानी में अक्सर ब्रेक फेल हो जाया करता है

साल 1991 में आई अजय देवगन की फिल्म फूल और कांटे फिल्म का ये डायलॉग जितना दमदार है उतना ही बेहतरीन अंदाज से इसे बोला भी गया था।  

3. इतने टुकड़े करूंगा कि पहचाना नहीं जाएगा

साल 2001 में आई गदर-एक प्रेम कथा को लोगों ने इतना प्यार दिया है कि फिल्म आज भी लोगों के दिल में उतर गई है। इस फिल्म में भी अमरीश के किरदार को काफी पसंद किया गया था। 

4. प्रेमी है, पागल है, दीवाना है

1996 में आई अजय देवगन की फिल्म दिलजले में भी अमरीश पुरी ने अपने किरदार से लोगों का दिल जीत लिया था।

5. मोगैंम्बो खुश हुआ

ये कहना गलत नहीं होगा कि अमरीश पुरी के फिल्म मिस्टर इंडिया में मोगैम्बों का किरदार सिनेमा जगत के इतिहास में दर्ज हो गया। उनका अंदाज आज भी लोगों के दिलों में है। 

6. घास और दुश्मनी कहीं भी और कभी भी पैदा हो सकती है

शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म कोएला में अमरीश की खलनायिकी को देख लोगों का खून आज भी खौल जाता है। 

7. आदमी के पास दिमाग हो ना तो वो अपना दर्द भी बेच सकता है

अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करीना कपूर की फिल्म एतराज में अमरीश पुरी ने एक बड़े बिजनेस मैन का किरदार निभाया था। किरदार उनका छोटा जरूर था मगर अमरीश पुरी ने उसमें भी अपनी छाप छोड़ दी थी। 

हिंदी फिल्मों का ये महान कलाकार, अपनी खलनायकी से लोगों का खून खौला देने वाले अमरीश पुरी साल 2015 की 12 जनवरी को हम सभी को छोड़कर चले गए। सिनेमा जगत का ये चमकता सितारा हमेशा-हमेशा के लिए कहीं खो गया। मगर उनके दमदार डायलॉग और उनकी फिल्में आज भी उनकी यादें अमर रहेंगी। 

Web Title: Birthday Special: 10 famous Dialogues of Amrish Puri

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे