पहली ही नजर में नरगिस के दीवाने हो गए थे राजकपूर, जानें क्यों रह गई इनकी प्रेम कहानी अधूरी

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 1, 2018 09:30 AM2018-06-01T09:30:59+5:302018-06-01T09:33:10+5:30

बॉलीवुड में कई ऐसी प्रेम कहानियां जो आज भी फैंस की जुंबा पर हैं। लेकिन इन्हीं में से एक नरगिस की राज कपूर के साथ की प्रेम कहानी।

birth anniversary nargis: raj kapoor and nargis love story | पहली ही नजर में नरगिस के दीवाने हो गए थे राजकपूर, जानें क्यों रह गई इनकी प्रेम कहानी अधूरी

पहली ही नजर में नरगिस के दीवाने हो गए थे राजकपूर, जानें क्यों रह गई इनकी प्रेम कहानी अधूरी

मुंबई, 1 जून: प्यार हुआ इकरार हुआ प्यार से फिर क्यों डरता है दिल... बॉलीवुड में कई ऐसी प्रेम कहानियां जो आज भी फैंस की जुंबा पर हैं। लेकिन इन्हीं में से एक नरगिस की राज कपूर के साथ की प्रेम कहानी। ये गाना भी इन्हीं दोनों के ऊपर फिल्माया ये गीत हमेशा के लिए अमर हो गया।

अपने समय की सबसे हिट जोड़ी मानी जानी वाली नरगिस और राज की जोड़ी का मुकाबला आज तक कोई नहीं कर पाया है। कहते हैं दोनों के बीच का वो खूबसूरत प्रेम पर्दे पर भी खूब दिखा। नरगिस ने सिनेजगत में बतौर लीड रोल 1942 में किया फिल्म का नाम था तमन्ना। इन दोनों के प्यार के बारे में कई किताबों में लिखा गया है, यहां तक कि आर के बैनर  का लोगो भी नरगिस और राजकूपर पर ही है। आइए जानते हैं नरगिस की राजकपूर के साथ वो अधूरी प्रेम कहानी।

यह भी पढ़ें: बर्थडे स्पेशल: बेटे संजय के बेहद करीब थीं नरगिस, आखिरी दिनों में किया था ये काम

नरगिस की राज से पहली मुलाकात

इन दोनों की पहली मुलाकात एक दम फिल्मी थी। कहते हैं किसी काम से एक बार राज कपूर नरगिस की मां जद्दन बाई के घर गए थे, लेकिन उस समय नरगिस घर पर अकेली थीं। नरगिस उस समय पकौड़ियां तल रही थीं। जब उन्होंने दरवाजा खोला तो उनके हाथों में बेसन लगा हुआ था, जो नरगिस के गाल पर भी लग गया था। उस समय राजकपूर को नरगिस का यह भोलापन भा गया,कहते हैं नरगिस दिखने में इतनी खूबसूरत लग रहीं थी कि उन्हें देखते ही राज कपूर अपना दिल खो बैठे थे। 

बनी हिट जोड़ी

राज कपूर और नर्गिस 1940-1960 के दशक की बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और पॉपुलर जोड़ियों में से एक है। इन दोनों के आगे कोई जोड़ी टिक नहीं पाई है। इन दोनों का रोमांस पर्दे पर फैंस को खासा भाता था। नर्गिस ने राजकपूर के साथ कुल 16 फिल्में की, जिनमें से 6 फिल्में आर के बैनर की ही थी। इस फेहरिस्त में आग, बरसात, अंदाज़, आवारा, आह, श्री 420, जागते रहो और चोरी-चोरी जैसी यादगार फिल्में शामिल हैं जो आज तक फैंस के बीच जमकर पसंद की जाती हैं।

यह भी पढ़ें: मां नरगिस की मौत के समय नशे में डूबे थे संजय दत्त, जानें 'रॉकी' की रिलीज से पहले किस बुरी लत के हुए थे आदी

 नरगिस ने बेचे थे गहने

कहते हैं कि एस समय ऐसा था जब आवारा फिल्म की शूटिंग के दौरान एक गाने को फिल्माने के लिए ही राजकपूर ने 8 लाख रुपये खर्च कर दिए। वहीं, इस पूरी फिल्म का बजट ही 12 लाख था ऐसे में  फिल्म ओवरबजट हो गई तो नरगिस ने अपने गहने बेचकर राज कपूर की मदद की और अपने गहने राज के लिए बेंच दिए थे। आर के वाकई नर्गिस-राजकपूर का एक बैनर था। ये इनका प्यार ही था जो नरगिस ने इस तरह से राज की मदद की थी।

नरगिस के बाद टूट गए थए राज

कहते हैं नरगिस को जब लगा कि राज कभी उनसे शादी नहीं करेंगे तो उन्होंने उनसे दूरी बना ली। ऐसे में जब राज कपूर को पता चला कि नर्गिस ने सुनील दत्त से शादी कर ली है तो वो आपे से बाहर हो गए। खबरों की मानें को वह अपने दोस्तों के सामने ही फूट-फूटकर रोने लगे थे। ये भी कहा जाता है कि उन्होंने जलती हुई सिगरेट से खुद को जलाकर ये जानने की कोशिश की कि कहीं वो कोई सपना तो नहीं देख रहते थे। इतना तक कहा जाता है कि राज बाथरुम में अपने बाथटब में नरगिस की याद में रोते थे।

क्यों छोड़ा नरगिस ने राज को

राजकपूर, नरगिस से मिलने से पहले शादीशुदा थे जिस कारण से उन्होंने नरगिस से शादी ना करने का फैसला लिया था। जब नरगिस 19 साल की थीं तब उनका राजकपूर के साथ रिश्ता जुड़ा।फिर दोस्ती से शुरू हुआ ये रिश्ता प्यार में बदल गया। ये भी कहते हैं कि जब हर ओर इनके प्यार के किस्से आबाद हो रहे थे तब भी राज ने अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के सामने अपने प्यार को स्वीकार नहीं कर पाए थे। कहा जाता है कि  एक बार ऐसा हुआ कि नरगिस ने राज को उनकी पत्नी कृष्णा को हार पहनाते देखा तब उन्होंने फैसला लिया था कि अब उन्हें अलग हो जाना चाहिए और उन्होंने राज कूपर का दामन छोड़ दिया था।
 
 ऋषि कपूर ने इनके प्यार का किया खुलासा

अभिनेता ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी खुल्लम खुल्ला- ऋषि कपूर अनसेंसर्ड' में पिता और दिग्गज अभिनेता राज कपूर के नरगिस के रिश्तों को जगजाहिर किया है। उनकी किताब में लिखा है कि  उनके पिता को सिनेमा, शराब और बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस से प्यार था। राज कपूर का उस जमाने की पॉपुलर अदाकारा नरगिस के साथ अफेयर था। किताब के मुताबिक ऋषि ने नरगिस को राज कपूर की 'इन-हाउस' हीरोइन तक कहा है और बताया कि वह आरके स्टूडियो के प्रतीक में सदा के लिए अमर हो गईं।

Web Title: birth anniversary nargis: raj kapoor and nargis love story

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे