अनुराग कश्यप ने बताया बॉक्स ऑफिस पर क्यों असफल हो रहीं हिंदी फिल्में, साउथ इंडस्ट्री को लेकर कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: July 28, 2022 01:31 PM2022-07-28T13:31:16+5:302022-07-28T16:14:24+5:30

फिल्म दोबारा 2018 की स्पेनिश फिल्म मिराज की हिंदी रीमेक है, जो एक महिला की कहानी का अनुसरण करती है। अनुराग कश्यप ने दोबारा के ट्रेलर लांच के दौरान बताया कि बॉक्स ऑफिस पर हिंदी फिल्में क्यों असफल हो रही हैं।

Anurag Kashyap reveals why Hindi films are failing at the box office | अनुराग कश्यप ने बताया बॉक्स ऑफिस पर क्यों असफल हो रहीं हिंदी फिल्में, साउथ इंडस्ट्री को लेकर कही ये बात

अनुराग कश्यप ने बताया बॉक्स ऑफिस पर क्यों असफल हो रहीं हिंदी फिल्में, साउथ इंडस्ट्री को लेकर कही ये बात

Highlightsअनुराग कश्यप ने संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी और अनीस बज्मी की भूल भुलैया 2 का उदाहरण दिया।दोबारा इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न 2022 में ओपनिंग नाइट फिल्म होगी।इस फिल्म में तापसी पन्नू नजर आने वाली हैं।

मुंबई: काफी समय से बॉक्स ऑफिस पर फेल हो रहीं हिंदी फिल्में सुर्खियां बटोर रही हैं। अक्सर ही लोगों के बीच इस मुद्दे पर चर्चा हो रही है कि बॉक्स ऑफिस पर हिंदी फिल्में फेल क्यों हो रही हैं। इस बीच फिल्ममेकर अनुराग कश्यप ने इसके पीछे का कारण बताया है। मालूम हो, इन दिनों अनुराग अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट दोबारा में काफी बिजी हैं। इस फिल्म में तापसी पन्नू नजर आने वाली हैं।

दोबारा के ट्रेलर लांच के दौरान अनुराग ने इस बारे में बात की कि हिंदी फिल्में एक के बाद एक बॉक्स ऑफिस पर क्यों असफल हो रही हैं जबकि कुछ दक्षिण फिल्मों ने अपार सफलता का स्वाद चखा है। संघर्षरत हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पीछे के कारणों में से एक का हवाला देते हुए अनुराग ने कहा कि आजकल हिंदी फिल्मों की जड़ें नहीं हैं क्योंकि फिल्म निर्माता अपनी शैली से बाहर कदम उठाकर प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, जो ज्यादातर दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित नहीं होता है।

उन्होंने कहा कि तमिल, तेलुगु, मलयालम फिल्में अपनी संस्कृति में निहित होती हैं जब आप इसे देखते हैं, चाहे वह मुख्यधारा हो या गैर-मुख्यधारा की संस्कृति। लेकिन हिंदी फिल्मों में ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि हिंदी फिल्म उद्योग में अब ऐसे फिल्म निर्माता हैं जो हिंदी भी नहीं बोल सकते हैं और यह उनकी फिल्मों में दिखाई देता है। अनुराग कश्यप ने कहा कि अंग्रेजी बोलने वाले लोग हिंदी फिल्में बना रहे हैं। हालांकि, अनुराग को यकीन है कि जब मुख्यधारा के फिल्म निर्माता अपनी तरह की फिल्में बनाएंगे, तो वे जरूर काम करेंगे।

उन्होंने संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी और अनीस बज्मी की भूल भुलैया 2 का उदाहरण दिया, जो केवल दो फिल्में हैं जो कोविड महामारी हिट हुई हैं। अनुराग कश्यप ने कहा कि अन्य फिल्म निर्माता उन फिल्मों को बनाने का प्रयास कर रहे हैं जो वे आमतौर पर नहीं करते हैं, वे प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, शैलियों को बदल रहे हैं। जिस क्षण हम जड़ें जमा लेंगे, हमारी फिल्में काम करेंगी। दोबारा इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न 2022 में ओपनिंग नाइट फिल्म होगी, जिसके लिए अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू दोनों मेलबर्न जाएंगे।

यह फिल्म 2018 की स्पेनिश फिल्म मिराज की हिंदी रीमेक है, जो एक महिला (तापसी द्वारा अभिनीत) की कहानी का अनुसरण करती है। फिल्म दिखाती है कि कैसे उसके चरित्र को एक 12 साल के लड़के के जीवन को बचाने का मौका मिलता है, जिसने 25 साल पहले हुई आंधी के दौरान एक मौत देखी थी, जो वर्तमान में इसी तरह के तूफान के दौरान टेलीविजन सेट के माध्यम से जुड़ा हुआ था।

Web Title: Anurag Kashyap reveals why Hindi films are failing at the box office

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे