67th Filmfare Awards 2022: ‘शेरशाह’ को 19 और ‘83‘ फिल्म को 15, ‘सरदार उधम’ को 13 और तापसू पन्नू की ‘रश्मि रॉकेट’ को 11 नामांकन मिले, यहां देखें पूरी लिस्ट

By भाषा | Published: August 21, 2022 06:16 PM2022-08-21T18:16:58+5:302022-08-21T18:21:55+5:30

67th Filmfare Awards 2022: विक्की कौशल अभिनीत ‘सरदार उधम’ को 13 व तापसू पन्नू की ‘रश्मि रॉकेट’ को 11 नामांकन हासिल हुए हैं। ‘शेरशाह’, ‘83‘ और ‘सरदार उधम’ के साथ-साथ ‘रामप्रसाद की तेरहवी’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म के शीर्ष पुरस्कार के लिए दौड़ में हैं।

67th Filmfare Awards 2022 Sidharth Malhotra "Shershaah"Ranveer Singh's "83" Vicky Kaushal-starrer "Sardar Udham" Taapsee Pannu-led "Rashmi Rocket" see list | 67th Filmfare Awards 2022: ‘शेरशाह’ को 19 और ‘83‘ फिल्म को 15, ‘सरदार उधम’ को 13 और तापसू पन्नू की ‘रश्मि रॉकेट’ को 11 नामांकन मिले, यहां देखें पूरी लिस्ट

सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत ‘शेरशाह’ और रणबीर सिंह की ‘83’ को 67वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में सबसे ज्यादा नामांकन मिले हैं। (file photo)

Highlights‘रामप्रसाद की तेरहवीं’ का निर्देशन वरिष्ठ अभिनेत्री सीमा पाहवा ने किया है।धनुष को आनंद एल. राय की ‘अतरंगी रे’ के लिए नामांकन मिला है। ‘शेरनी’ के लिए विद्या बालन को नामांकन मिला है।

मुंबईः अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत ‘शेरशाह’ और रणबीर सिंह की ‘83’ को 67वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में सबसे ज्यादा नामांकन मिले हैं। आयोजकों ने बताया कि ‘शेरशाह’ फिल्म को 19 और ‘83‘ फिल्म को 15 नामांकन मिले हैं।

इसके बाद विक्की कौशल अभिनीत ‘सरदार उधम’ को 13 व तापसू पन्नू की ‘रश्मि रॉकेट’ को 11 नामांकन हासिल हुए हैं। ‘शेरशाह’, ‘83‘ और ‘सरदार उधम’ के साथ-साथ ‘रामप्रसाद की तेरहवी’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म के शीर्ष पुरस्कार के लिए दौड़ में हैं। ‘रामप्रसाद की तेरहवीं’ का निर्देशन वरिष्ठ अभिनेत्री सीमा पाहवा ने किया है और इस फिल्म के जरिये उन्होंने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा है।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में मल्होत्रा, सिंह, कौशल और धनुष के बीच मुकाबला होगा

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की श्रेणी में, मुकाबला कबीर खान (‘83’), सुजीत सरकार (‘सरदार उधम’), विष्णुवर्धन (‘शेरशाह’), आकर्ष खुराना (‘रश्मि रॉकेट’) और पाहवा के बीच होगा। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में मल्होत्रा, सिंह, कौशल और धनुष के बीच मुकाबला होगा। धनुष को आनंद एल. राय की ‘अतरंगी रे’ के लिए नामांकन मिला है।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में पन्नू के साथ-साथ ‘थलाइवी’ के लिए कंगना रनौत को, ‘शेरशाह’ के लिए कियारा आडवाणी को, ‘मिमी’ के लिए कृति सेनन को, ‘संदीप और पिंकी फरार’ के लिए परिणीति चोपड़ा को और ‘शेरनी’ के लिए विद्या बालन को नामांकन मिला है।

‘रश्मि रॉकेट’ के लिए नंदा पेरियासामी को नामांकन मिला

पाहवा ने सर्वश्रेष्ठ कहानी के लिए तीसरा नामांकन हासिल किया है। इस श्रेणी में उनके अलावा ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ के लिए अभिषेक कपूर, सुप्रतीक सेन और तुषार परांजपे को, ‘संदीप और पिंकी फरार’ के लिए दिवाकर बनर्जी और वरुण ग्रोवर को, ‘हसीन दिलरुबा’ के लिए कनिका ढिल्लो को और ‘रश्मि रॉकेट’ के लिए नंदा पेरियासामी को नामांकन मिला है।

रितेश शाह को ‘सरदार उधम’ के लिए नामांकन हासिल

बनर्जी और ग्रोवर को सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए भी नामांकन मिला है। उनके साथ ही ‘शेरनी’ के लिए आस्था टीकू, ‘रश्मि रॉकेट’ के लिए अनिरुद्ध गुहा, ‘83’ के लिए खान, संजय पूरन सिंह चौहान और वासन बाला, ‘शेरशाह’ के लिए संदीप श्रीवास्तव को और शुभेंदु भट्टाचार्य और रितेश शाह को ‘सरदार उधम’ के लिए नामांकन हासिल हुआ है।

साईं ताम्हनकर (‘मिमी’) को नामांकन मिला

पंकज त्रिपाठी को ‘83’ और ‘मिमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए दो नामांकन प्राप्त हुए हैं। सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में कीर्ति कुल्हारी (‘द गर्ल ऑन द ट्रेन’), कोंकणा सेन शर्मा (‘रामप्रसाद की तेरहवीं), मेघना मलिक (‘साइना’), नीना गुप्ता (‘संदीप और पिंकी फरार’) और साईं ताम्हनकर (‘मिमी’) को नामांकन मिला है।

‘अतरंगी रे’ के ‘रेत ज़रा सी’ के लिए दो नामांकन मिले

एआर रहमान को सर्वश्रेष्ठ संगीत एल्बम (‘मिमी’ और ‘अतरंगी रे’) के लिए दो नामकांन हासिल हुए हैं। उनके अलावा अमाल मलिक (‘साइना’), अमित त्रिवेदी (‘हसीन दिलरुबा’), सचिन-जिगर (‘चंडीगढ़ करे आशिकी’) समेत अन्य को भी नामांकन मिला है। सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक की श्रेणी में गायक अरिजीत सिंह को ‘83’ के ‘लहरा दो’ और ‘अतरंगी रे’ के ‘रेत ज़रा सी’ के लिए दो नामांकन मिले हैं।

सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका की श्रेणी में असीर कौर को (‘शेरशाह’ के ‘लकीरां’ और ‘रातां लम्बियां’ गाने के लिए) और श्रेया घोषाल को (‘अतरंगी रे’ के ‘चका चक’ और ‘मिमी’ के ‘परम सुंदरी’ गाने के लिए) नामांकन हासिल हुआ है। बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह, अर्जुन कपूर और मनीष पॉल के साथ फिल्मफेयर पुरस्कार 2022 समारोह की मेजबानी करेंगे। यह कार्यक्रम 30 अगस्त को स्थानीय बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा। 

Web Title: 67th Filmfare Awards 2022 Sidharth Malhotra "Shershaah"Ranveer Singh's "83" Vicky Kaushal-starrer "Sardar Udham" Taapsee Pannu-led "Rashmi Rocket" see list

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे