Irrfan Khan: इरफान खान की वो जबरदस्त 6 फिल्में जो दर्शकों को जीना सिखाती हैं

By मनाली रस्तोगी | Published: April 29, 2020 04:10 PM2020-04-29T16:10:00+5:302020-04-29T16:10:00+5:30

इरफान खान अब इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन उनकी आज भी ऐसी कई फिल्में हैं, जिन्होंने दर्शकों को जीना सिखा दिया​​​​।

6 Tremendous Films by Irrfan Khan that teach viewers how to live | Irrfan Khan: इरफान खान की वो जबरदस्त 6 फिल्में जो दर्शकों को जीना सिखाती हैं

इरफान खान की 6 जबरदस्त फिल्में जो दर्शकों को जीना सिखाती हैं (फाइल फोटो)

Highlightsइरफान खान अपनी एक्टिंग के चलते खूब जाने जाते थेउनकी फिल्मों का हर कोई दीवाना था

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) ने मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में अपनी अंतिम सांसे लीं। वो लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। मंगलवार (28 अप्रैल) को अचानक तबीयत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मगर अफसोस 53 साल की उम्र में इस शानदार अभिनेता ने दुनिया को अलविदा कह दिया। दिवंगत अभिनेता इरफान खान भले ही सबसे रुखसत ले चुके हों, लेकिन उनकी कुछ ऐसी जबरदस्त फ़िल्में हैं, जिन्होंने दर्शकों के दिलों में अपना घर बना लिया। इरफान की ऐसी छह फ़िल्में हैं, जोकि दर्शकों को जीना सिखाती हैं। 

पीकू

फिल्मकार शूजीत सरकार द्वारा निर्देशित फिल्म पीकू में इरफान खान ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के साथ काम किया था। बेजोड़ अभिनय के इरफान खान इस फिल्म के लिए दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। पीकू इरफान की उन फिल्मों में से एक है, जो दर्शकों को जीना सिखाती है क्योंकि ये फिल्म आमजन की जिंदगी से जुड़ी है।

द लंच बॉक्स

द लंच बॉक्स में इरफान ने एक ऐसे व्यक्ति का किरदार निभाया था, जिसकी पत्नी का निधन हो चुका है। मगर इसके बावजूद उसे अपनी पत्नी से अनोखे किस्म का इश्क था। इस फिल्म को देखने के बाद जो इरफान खान के अभिनय के कायल नहीं थे, वो भी उनके आज जबरदस्त फैन हैं। जिन्हें मालूम नहीं, उन्हें बता दें कि हिंदी मीडियम रिलीज होने से पहले ये इरफान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी अपनी शानदार अभिनय के लिए फैंस के बीच मशहूर हुए थे।

कारवां

कारवां इरफान खान की उन  फिल्मों में शुमार है, जिसकी तारीफ इंडस्ट्री के कई एक्टर्स ने की थी। इस फिल्म को दक्षिण भारत में फिल्माया गया था। ये फिल्म तीनों किरदारों को उनकी जिंदगी में मौजूद दुविधाओं से रूबरू करवाती है। कारवां में की गई इरफान खान के अभिनय की जनता आज भी तारीफ करती नहीं थकती है। 

लाइफ इन अ मेट्रो

लाइफ इन अ मेट्रो के लिए इरफान खान फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजे जा चुके हैं। इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस फिल्म में इरफान ने कितनी दमदार एक्टिंग की होगी। लाइफ इन अ मेट्रो को फिल्मकार अनुराग बासु ने निर्देशित किया था, जिसमें इरफान के साथ शिल्पा शेट्टी मुख्य भूमिका में नजर आई थीं। यह एक मल्टी-स्टारर फिल्म थी।

हिंदी मीडियम

इरफान खान के फ़िल्मी करियर की सबसे हिट फिल्मों में से हिंदी मीडियम एक है। साकेत चौधरी द्वारा निर्देशित इस फिल्म बड़े ही सहज अंदाज में एक बड़े सामाजिक संदेश को पेश करती हुई नजर आई। फिल्म की दिखाया गया कि कैसे एक पैसे वाला इंसान अपनी दौलत के बल पर अनजाने में कितने गरीब लोगों का हल मार लेता है।

अंग्रेजी मीडियम 

अंग्रेजी मीडियम साल 2017 में आई हिंदी मीडियम का सीक्वल है। ये फिल्म इरफान खान की आखिरी फिल्म है, जिसमें इरफान एक पिता का किरदार निभाते हुए नजर आए। फिल्म में राधिका मदान ने इरफान की बेटी की भूमिका निभाई। फिल्म में दिखाया गया कि एक हलवाई अपनी बेटी के सपने को पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। इरफान खान ने फिल्म में एक हलवाई का किरदार निभाया था।

Web Title: 6 Tremendous Films by Irrfan Khan that teach viewers how to live

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे