डॉन के 40 साल: धर्मेंद्र, जितेंद्र ने कह दिया था ना, तब हुई बिग बी की एंट्री और बन गई हिस्ट्री

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 12, 2018 07:55 AM2018-05-12T07:55:34+5:302018-05-12T07:56:28+5:30

अमिताभ बच्चन की एवरग्रीन हिट फिल्म डॉन 12 मई 1978 को रिलीज हुई थी। फिल्म में अमिताभ का डबल रोल था। फिल्म के एक सीन के लिए अमिताभ ने 40 बीड़ा पान खाया था।

40 years of Don Release on 12 may 1978 Chandra Barot said before Amitabh Yes Dharmendra, Jitendra and Dev Anand had rejected the role | डॉन के 40 साल: धर्मेंद्र, जितेंद्र ने कह दिया था ना, तब हुई बिग बी की एंट्री और बन गई हिस्ट्री

Amitabh Bachchan Don Original Poster

बॉलीवुड और अमिताभ बच्चन की बेहद कामयाब फिल्मों में से एक ‘‘डॉन’’ को रिलीज हुये 40 साल हो गए लेकिन यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि अमिताभ और जीनत अमान के इस फिल्म को साइन करने से पहले कई कलाकारों ने इसमें काम करने से इनकार कर दिया था। अमिताभ , जीनत और फिल्म के निर्देशक चंद्रा बरोट ने अपने एक दोस्त को कर्ज से उबारने के लिये इस ‘‘मुश्किल’’ प्रोजेक्ट को स्वीकार किया। अमिताभ बच्चन की दोहरी भूमिका वाली ‘‘डॉन’’ 12 मई 1978 को रिलीज हुई और अपने शानदार संगीत , डॉयलॉग और धड़कनें थाम देने वाले एक्शन की वजह से ब्लॉकबस्टर साबित हुई। 

पीटीआई को दिये एक साक्षात्कार में चंद्रा ने ‘‘डॉन’’ से जुड़ी कई बेहद दिलचस्प बातें साझा कीं और बताया कि कैसे एक बार उन्होंने सही तरीके से एक दृश्य फिल्माने के लिये अमिताभ बच्चन को 40 पान खिलाए। चंद्रा काफी समय तक अभिनेता और निर्देशक मनोज कुमार के सहायक निर्देशक रहे। उनकी फिल्म ‘‘ रोटी कपड़ा और मकान ’’ की शूटिंग के दौरान अमिताभ और जीनत से उनकी दोस्ती हो गई। इसी दौरान उनकी फिल्म के सिनेमेटोग्राफर नरीमन ईरानी से भी दोस्ती हो गई। जिसे वो प्यार से ‘‘बावा’’ कहते थे। 

ईरानी ने 1972 में सुनील दत्त और वहीदा रहमान के साथ ‘‘जिंदगी जिंदगी’’ बनाई लेकिन फिल्म पिट गई और उन पर काफी उधार हो गया। उन्होंने कहा कि हमने बावा (ईरानी) को कर्ज से उबारने के लिये फिल्म बनाने का फैसला किया। हमारे पास लेकिन कोई स्क्रिप्ट नहीं थी। चंद्रा ने कहा कि जब हम सलीम खान से मिले तो उन्होंने कहा कि उनके पास अभी कोई स्क्रिप्ट तैयार नहीं है। लेकिन एक विषय है जिसे कोई समझता नहीं है। 70 के दशक में हमारे यहां ‘ ठाकुर ’ होते थे और किसी ने "डॉन" शब्द नहीं सुना था। 

चंद्रा याद करते हुये कहते हैं , ‘‘ धर्मेंद्र , जितेंद्र और देव आनंद ने फिल्म से इनकार कर दिया था। लेकिन हमने कहा कि हमें परवाह नहीं है और हम पोस्टर पर सलीम - जावेद लिखा देखना चाहते हैं। यह एक तैयार स्क्रिप्ट थी और हमनें इसे फौरन ले लिया। इसका कोई शीर्षक भी नहीं था। इंडस्ट्री में हर कोई इसे " डॉन वाली स्क्रिप्ट" कहता था।’’ फिल्म के गाने ‘ ये मेरा दिल प्यार का दीवाना ’, ‘ खइके पान बनारस वाला ’ बेहद लोकप्रिय साबित हुये तो फिल्म के संवाद और एक्शन दृश्य भी लोगों की यादों में अब तक ताजा हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डॉन को बनाने में करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये लगे थे। फिल्म  ने लगभग सात करोड़ की कमायी की थी। 

डॉन की स्टारकास्ट- 

निर्देशक- चंद्रा बरोट
प्रोड्यूसर- नरीमन ईरानी
लेखक- सलीम-जावेद
अभिनेता- अमिताभ बच्चन, प्राण, हेलेन, इफ्तिखार
संगीतकार- कल्याणजी आनंदजी
गीतकार - अंजान, इंदीवर
सिनेमैटोग्राफर- नरीमन ईरानी
एडिटर- वामन राव
रिलीज की तारीख- 12 मई 1978
अवधि- 166 मिनट

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: 40 years of Don Release on 12 may 1978 Chandra Barot said before Amitabh Yes Dharmendra, Jitendra and Dev Anand had rejected the role

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे