ब्लॉग: भारत के सामने एक नई चुनौती है पश्चिम एशिया का संकट

By शोभना जैन | Published: April 16, 2024 09:54 AM2024-04-16T09:54:58+5:302024-04-16T09:56:18+5:30

इस तनावपूर्ण स्थिति के भारत पर फौरी तौर पर पड़े असर का अगर जिक्र करें तो ईरान के सुरक्षा बलों ने होरमुज की खाड़ी के निकट गत 13 अप्रैल को एक इजराइली वाणिज्य जल पोत को बंधक बना लिया जिस पर कुल सवार 25 कर्मियों में से 17 भारतीय कर्मी शामिल हैं।

West Asia crisis is a new challenge for India | ब्लॉग: भारत के सामने एक नई चुनौती है पश्चिम एशिया का संकट

(फाइल फोटो)

Highlightsइजराइल और ईरान के बीच चल रही गंभीर सैन्य टकराहटभारत ने भी इस संकट पर गंभीर चिंता जताते हुए सैन्य टकराहट तुरंत रोकने की पुरजोर अपील कीसंकट ने भारत की सफल मानी जाने वाली पश्चिम एशिया नीति के सम्मुख नई चुनौतियां खड़ी कर दी हैं

इजराइल और ईरान के बीच  चल रही गंभीर सैन्य टकराहट और पश्चिम एशिया के गहराते संकट को और भयावह बनने से रोकने के लिए अरब और खाड़ी देशों के शीर्ष नेतृत्व सहित अमेरिका और पश्चिमी देशों के बीच गहन मंत्रणाओं का दौर चल रहा है। भारत ने भी इस संकट पर गंभीर चिंता जताते हुए सैन्य टकराहट तुरंत रोकने की पुरजोर अपील  की है, लेकिन निश्चित तौर पर संकट ने भारत की सफल मानी जाने वाली पश्चिम एशिया नीति के सम्मुख नई चुनौतियां खड़ी कर दी हैं। इजराइल और ईरान दोनों ही भारत के मित्र और सामरिक साझीदार रहे हैं। दोनों के साथ गहरे आर्थिक रिश्ते हैं।

इस तनावपूर्ण स्थिति  के भारत पर फौरी तौर पर पड़े असर का अगर जिक्र करें तो ईरान के सुरक्षा बलों ने होरमुज की खाड़ी के निकट गत 13 अप्रैल को एक इजराइली वाणिज्य जल पोत को बंधक बना लिया जिस पर कुल सवार 25 कर्मियों में से 17 भारतीय कर्मी शामिल हैं। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर  ने इस क्षेत्र की स्थिति पर ईरान और इजराइल के विदेश मंत्रियों से चर्चा के दौरान भारतीय कर्मियों के इस मामले को भी उठाया और बंधकों को फौरन रिहा करने की बात कही। राहत की बात यह है कि ईरान ने इस मामले में भारतीय प्रतिनिधियों से बात करने देने की बात मान ली है।

दूसरा है भारत और इजराइल के  सरकारी सहयोग से  इजराइल भेजे जा रहे भारतीय कामगारों  का  विवादास्पद  मुद्दा। इन कामगारों का पहला जत्था वहां पहुंच चुका है. अब गत सप्ताहांत भारतीयों के लिए इजराइल व ईरान न जाने को लेकर विदेश मंत्रालय की जो एडवाइजरी आई, उससे जान जोखिम में डाल कर इजराइल जाने वाले भारतीयों के जाने पर फिलहाल रोक लग गई है। गाजा युद्ध शुरू होने के बाद वहां निर्माण क्षेत्र में काम करने वालों की संख्या कम हो गई है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इजराइल ने वहां काम कर रहे 80 हजार फिलिस्तीनी लोगों के वहां आने पर प्रतिबंध लगा दिया। अब इस सेक्टर में जान फूंकने के लिए इजराइल को इन कामगारों की जरूरत पड़ रही है।

कुल मिला कर कहें तो भारत ने पश्चिम एशिया नीति की चुनौतियों को सदैव ही संतुलन साधते हुए संबंध आगे बढ़ाए हैं। दरअसल इस क्षेत्र के देशों के बीच में न केवल मतैक्य नहीं है अपितु काफी कड़वाहटें हैं। भारत ने सदैव ही क्षेत्र के प्रमुख देशों  मिस्र, ईरान, इजराइल, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के साथ संबंधों में संतुलन बनाते हुए उन्हें गति देने की डिप्लोमेसी से काम लिया है। उम्मीद है कि इसी संतुलन से वह इस बार भी  इस नई चुनौती से निपट लेगा क्योंकि भारत के  लिए इस चुनौती से निपटना उसके राष्ट्रीय हितों, सामरिक साझीदारी, आर्थिक हितों और उस क्षेत्र में काम करने वाले लाखों कामगारों के हितों से भी जुड़ा है।

Web Title: West Asia crisis is a new challenge for India

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे