ब्लॉग: अब प्राकृतिक आपदाओं से निपटने में मिलेगी विश्व बैंक की मदद

By लोकमत समाचार सम्पादकीय | Published: June 24, 2023 02:28 PM2023-06-24T14:28:08+5:302023-06-24T14:50:14+5:30

बता दें कि विश्व बैंक देशों को आपातकालीन परिस्थितियों में प्रतिक्रिया के लिए अपने धन के एक हिस्से को पुनर्निर्देशित करने के लिए अधिक लचीलापन प्रदान करेगा, जिससे संकट आने पर आर्थिक सहायता की तत्काल पहुंच सुनिश्चित होगी।

Now World Bank will help in dealing with natural calamities | ब्लॉग: अब प्राकृतिक आपदाओं से निपटने में मिलेगी विश्व बैंक की मदद

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsपूरी दुनिया में प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ते हमले से निपटने के लिए विश्व बैंक ने कमर कस ली है। प्राकृतिक आपदाओं के संकट से निपटने की तैयारी, प्रतिक्रिया और रिकवरी के लिए एक टूलकिट तैयार किया गया है। यही नहीं विश्व बैंक संकट की तैयारी में निजी क्षेत्र के ग्राहकों को बेहतर समर्थन देने के लिए अपने उपकरण को भी विकसित कर रहा है।

नई दिल्ली: दुनिया भर में प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ते हमले से निपटने के लिए विश्व बैंक ने देशों को तेजी से और प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने में मदद करने के उद्देश्य से कई नए और विस्तारित उपायों की घोषणा की है. यह घोषणा विश्व बैंक प्रमुख अजय बंगा ने पेरिस में चल रही समिट फॉर अ न्यू ग्लोबल फाइनेंशियल पैक्ट के दौरान की. 

प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए विश्व बैंक समूह सामने आया

प्राकृतिक आपदाओं के संकट से निपटने की तैयारी, प्रतिक्रिया और रिकवरी के लिए जारी किए गए इस टूलकिट में कई प्रमुख तत्व शामिल हैं. सबसे पहले, विश्व बैंक समूह एक लचीला जलवायु ऋण खंड पेश करने की योजना बना रहा है. 

इस खंड या क्लॉज के अंतर्गत सबसे कमजोर देशों को ऐसे किसी संकट या आपदा के समय ऋण भुगतान अस्थायी रूप से रोकने की अनुमति मिलेगी. इससे होगा ये कि ऋण अदायगी के बोझ को कम करके, देश अपनी आबादी की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने को प्राथमिकता दे सकते हैं. 

विश्व बैंक का यह है प्लान

आगे, विश्व बैंक देशों को आपातकालीन परिस्थितियों में प्रतिक्रिया के लिए अपने धन के एक हिस्से को पुनर्निर्देशित करने के लिए अधिक लचीलापन प्रदान करेगा, जिससे संकट आने पर आर्थिक सहायता की तत्काल पहुंच सुनिश्चित होगी. यह त्वरित प्रतिक्रिया विकल्प देशों को तत्काल आपदा प्रतिक्रिया के लिए दीर्घकालिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से धन का पुनर्उपयोग करने में सक्षम करेगा, जिससे आपात स्थिति से तुरंत निपटने की उनकी क्षमता में वृद्धि होगी. 

इसके अलावा, विश्व बैंक का लक्ष्य सरकारों को अग्रिम-आपातकालीन प्रणालियों के निर्माण में सहायता करना है, जिससे उन्हें संकट के पहले दिन से तेजी से प्रतिक्रिया देने के लिए आवश्यक संसाधनों से लैस किया जा सके. इसमें रोकथाम और तैयारियों में निवेश को आपदा और संकट प्रतिक्रिया समर्थन के लिए वित्तपोषण के साथ जोड़ना शामिल होगा.

अपने उपकरण विकसित कर रहा है विश्व बैंक

इसके अलावा, विश्व बैंक संकट की तैयारी में निजी क्षेत्र के ग्राहकों को बेहतर समर्थन देने के लिए अपने उपकरण विकसित कर रहा है. इस प्रयास का उद्देश्य व्यवसायों का संचालन बनाए रखने, नौकरियों की रक्षा करने और दीर्घकालिक लचीलापन और स्थिरता को बढ़ावा देने में सक्षम बनाना है. 

बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी सार्वजनिक-निजी भागीदारी, बीमा विकास फोरम के माध्यम से निजी बीमा उद्योग के साथ सहयोग कर रही है. साथ मिलकर वे एक नवोन्वेषी पैरामीट्रिक बीमा उत्पाद डिजाइन कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त, अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम ने जलवायु परिवर्तन से संबंधित प्राकृतिक आपदाओं के प्रभाव से निपटने में वित्तीय संस्थानों की सहायता के लिए एक निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाला संकट प्रतिक्रिया समाधान विकसित किया है.
 

Web Title: Now World Bank will help in dealing with natural calamities

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे