वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग: 8 में से 6 सीटों पर इमरान खान के पार्टी मिली बड़ी जीत, आखिर क्या है इसके मायने

By वेद प्रताप वैदिक | Published: October 20, 2022 02:05 PM2022-10-20T14:05:41+5:302022-10-20T14:09:23+5:30

आपको बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पूरे पाक में घूम-घूमकर वे सभाएं और प्रदर्शन आयोजित कर रहे हैं। जिस फौजी नाराजगी के कारण इमरान की सरकार गिरी थी, वह फौज भी तटस्थ दिखाई पड़ रही है।

former pakistan pm Imran Khan pti party got big victory 6 out of 8 seats what does it mean | वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग: 8 में से 6 सीटों पर इमरान खान के पार्टी मिली बड़ी जीत, आखिर क्या है इसके मायने

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsपाकिस्तान संसद की आठ सीटों के लिए उपचुनाव हुए है। ऐसे में इमरान खान ने बतौर उम्मीदवार सात सीटों पर चुनाव जीता है।वैसे तो पाकिस्तान में 2023 में चुनाव होने वाले है लेकिन इमरान खान चाहते है कि अभी हो जाए।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान संसद की आठ सीटों के लिए हुए उपचुनाव में इमरान खान ने छह सीटें जीत लीं. उनकी पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीके-इंसाफ’ ने कुल सात सीटों पर चुनाव लड़ा था. इन सातों सीटों पर उसका बस एक ही उम्मीदवार था. 

उसका नाम था-इमरान खान! क्या आपने कभी सुना है कि भारत, पाकिस्तान या दुनिया के किसी देश में एक ही उम्मीदवार सात सीटों पर एक साथ खड़ा हुआ है? कभी नहीं. यह पहली बार पाकिस्तान में ही हुआ है. 

6 सीटें जीतने के बाद इमरान की पार्टी संसद का करती है बहिष्कार

भारत और पाकिस्तान में उम्मीदवारों को यह छूट है कि वे एक से ज्यादा सीटों पर एक साथ चुनाव लड़ सकते हैं. लेकिन इमरान खान की खूबी यह है कि वे छह सीटें जीतने के बावजूद पाकिस्तान की संसद में पांव भी नहीं रखेंगे. 

उनकी पार्टी संसद का बहिष्कार कर रही है. उनका कहना है कि शाहबाज शरीफ की यह सरकार विदेश से आयातित है या फौज के द्वारा थोपी गई है. अब जो संसद पाकिस्तान में चल रही है, वह भी फर्जी है. 

2023 के बजाय इमरान खान अभी चाहते है चुनाव होना

असली संसद और असली सरकार तभी बनेगी, जबकि चुनाव होंगे और जनता उनको चुनेगी. यों तो चुनाव 2023 में होने हैं लेकिन इमरान की मांग है कि वे तुरंत होने चाहिए. इमरान जबसे अपदस्थ हुए हैं, वे अनवरत आंदोलनकारी बन गए हैं. 

इमरान खान के सभाएं और प्रदर्शन का असर पाक फौज पर भी गिर रहा है

पूरे पाकिस्तान में घूम-घूमकर वे सभाएं और प्रदर्शन आयोजित कर रहे हैं. जिस फौजी नाराजगी के कारण इमरान की सरकार गिरी थी, वह फौज भी तटस्थ दिखाई पड़ रही है. इस समय पाकिस्तान की आर्थिक हालत खस्ता हो गई है. 

भयंकर बाढ़ ने कोढ़ में खाज का काम किया है. महंगाई और बेरोजगारी आसमान छू रही है. शाहबाज शरीफ पंजाब प्रांत के सफल और यशस्वी मुख्यमंत्री रह चुके हैं लेकिन उनकी बदकिस्मती है कि उनका प्रधानमंत्री-काल इतना संकटापन्न है. इस उपचुनाव में इमरान की प्रचंड विजय ने उनकी सरकार की चूलें हिला दी हैं.

Web Title: former pakistan pm Imran Khan pti party got big victory 6 out of 8 seats what does it mean

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे