ब्लॉग: कॉप 28 - कुछ कदमों की प्रगति, लेकिन बड़ी छलांग की जरूरत

By निशांत | Published: December 15, 2023 11:24 AM2023-12-15T11:24:54+5:302023-12-15T11:26:57+5:30

कॉप 28 की असाधारण उपलब्धियों में से एक रहा लॉस एंड डैमेज पर हुआ एक अभूतपूर्व समझौता। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का कठोर खामियाजा भुगत रहे कमजोर राष्ट्रों ने राष्ट्रीय प्रतिक्रिया योजनाओं, जलवायु सूचना वृद्धि और विस्थापन के मामलों में सम्मानजनक मानव गतिशीलता सुनिश्चित करने के लिए इसके जरिये समर्थन प्राप्त किया।

Blog Cop 28 A few steps forward, but huge leaps needed | ब्लॉग: कॉप 28 - कुछ कदमों की प्रगति, लेकिन बड़ी छलांग की जरूरत

फाइल फोटो

Highlightsकॉप 28 अब तक के अपने इतिहास की सबसे बड़ी जलवायु वार्ता के रूप में याद की जाएगीयह कॉप एक ऐतिहासिक सम्मेलन बनता दिख रहा है असाधारण उपलब्धियों में से एक रहा लॉस एंड डैमेज पर हुआ एक अभूतपूर्व समझौता

नई दिल्ली:  दुबई में सम्पन्न कॉप 28 अब तक के अपने इतिहास की सबसे बड़ी जलवायु वार्ता के रूप में याद की जाएगी। इतना ही नहीं, इस सम्मेलन को और भी तमाम वजहों से याद किया जाएगा और इन सभी वजहों के मिश्रित प्रभाव से यह कॉप एक ऐतिहासिक सम्मेलन बनता दिख रहा है।

कॉप 28 की असाधारण उपलब्धियों में से एक रहा लॉस एंड डैमेज पर हुआ एक अभूतपूर्व समझौता। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का कठोर खामियाजा भुगत रहे कमजोर राष्ट्रों ने राष्ट्रीय प्रतिक्रिया योजनाओं, जलवायु सूचना वृद्धि और विस्थापन के मामलों में सम्मानजनक मानव गतिशीलता सुनिश्चित करने के लिए इसके जरिये समर्थन प्राप्त किया। इस फंड को फिलहाल विश्व बैंक द्वारा प्रबंधित एक बोर्ड संचालित करेगा। धनी देशों ने पहले ही 650 मिलियन डाॅलर से अधिक देने का वादा किया है।

कॉप28 ने विकासशील देशों में जलवायु शमन और अनुकूलन के लिए विकसित देशों द्वारा दिए गए 100 बिलियन डॉलर से अधिक के एक नए सामूहिक परिमाणित लक्ष्य को आकार देने में प्रगति की है। हालांकि मूल लक्ष्य पूरा नहीं हुआ है और प्रगति सही रास्ते पर होने के बावजूद यह आवश्यकता से कम है।

कॉप 27 से आगे बढ़ते हुए, कॉप28 ने जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के अनुकूल रणनीतियों का समर्थन करने पर जोर दिया। समझौते में अंततः जल सुरक्षा, पारिस्थितिकी तंत्र बहाली और स्वास्थ्य के लिए साल 2030 तक के स्पष्ट लक्ष्यों के साथ अनुकूलन वित्त को दोगुना करने का आह्वान शामिल है। लेकिन कॉप28 में कार्बन बाजारों पर चर्चा किसी समझौते पर पहुंचने में विफल रही, जिससे पर्यवेक्षण और क्रेडिट के लेखांकन के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न अनसुने रह गए। यह विफलता मजबूत कार्बन बाजार स्थापित करने के प्रयासों में बाधा डालती है। यह बाजार एमिशन में कमी के लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। कॉप के अंतिम समझौते में न्यायसंगत एनर्जी ट्रांजिशन के महत्व पर प्रकाश डाला गया और जलवायु लक्ष्यों में प्रकृति की भूमिका को मान्यता दी गई है. लेकिन फिलहाल इस संदर्भ में न्यायसंगत एनर्जी ट्रांजिशन का स्तर और प्रकृति-सकारात्मकता दायित्वों को परिभाषित करने के लिए और काम करने की आवश्यकता होगी। इस सब में साल 2030 का वनों की कटाई का लक्ष्य समझौतों के साथ एक सकारात्मक संकेत जोड़ता है।

फिलहाल हम इतिहास के सबसे गर्म साल से गुजर रहे हैं, और ऐसे में सवाल बना हुआ है कि क्या ये छोटे कदम जलवायु संकट से निपटने के लिए पर्याप्त हैं, या क्या हमें एक बड़ी छलांग लगाने की जरूरत है? जवाब कॉप 29 में शायद मिल सकते हैं।

Web Title: Blog Cop 28 A few steps forward, but huge leaps needed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे