world cycle day: Cycling daily in the morning helps to maintain your fitness | प्रियंका सौरभ का ब्लॉगः हारी बाजी को जीतना सिखाती है साइकिल
विश्व साइकिल दिवस

प्रियंका सौरभ 

एक जमाना था जब भारत ही नहीं दुनिया भर में साइकिल का बोलबाला था. धीरे-धीरे इनकी जगह स्कूटर-मोटरसाइकिल और अब कारों ने ले ली और कसरत के अभाव में इंसान सुविधाभोगी हो गया. परिणामस्वरूप उसे तरह-तरह की बीमारियों ने घेर लिया. ये जानकर आपको हैरानी होगी कि अब दुनिया के अनेक डॉक्टर रोगियों को आधा घंटा साइकिल चलाने की नसीहत पर्ची पर लिखकर देने लगे हैं ताकि उनकी शारीरिक क्षमता बनी रहे और दवाइयों के कुप्रभाव न हों.

आज पूरी दुनिया में सरकारें स्वास्थ्य और पर्यावरण की रक्षा के लिए साइकिल चलाने को बढ़ावा देने में जुटी हैं. लोगों को साइकिल चलाने के फायदे यानी पर्यावरण और सेहत के फायदों के बारे में जागरूक किया जा रहा है. आमतौर पर तेजी से वजन घटाने के लिए लोग जिम में भी साइक्लिंग करना पसंद करते हैं.

अप्रैल 2018 में, संयुक्त राष्ट्र ने 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया. विश्व साइकिल दिवस मनाने के संकल्प का मतलब साइकिल की विशिष्टता को पहचानना है, जो दो शताब्दियों से उपयोग में है. यह परिवहन का एक सरल, सस्ता, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से उपयुक्त स्थायी साधन है.

विश्व साइकिल दिवस को अब टाइप-1 और टाइप-2 मधुमेह वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के साथ जोड़ा जा रहा है. रोजाना 15-30 मिनट साइकिल चलाने से पेट की चर्बी और वजन घटाने में मदद मिलती है.  अगर आप रात में ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं तो ऐसे में नियमित रूप से सुबह के समय 15-20 मिनट साइकिल चलाने से लाभ होता है. रोजाना सुबह के वक्त साइकिल चलाने से आपकी फिटनेस बरकरार रहती है, क्योंकि इससे ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त पूर्ति होती है. त्वचा ज्यादा अच्छी और चमकदार होने के साथ आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं और हमेशा जवान दिखते हैं.

नियमित रूप से साइकिल चलाने से तेजी से कैलोरी बर्न होती है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैरोलाइना के एक शोध के मुताबिक सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.  साइकिल चलाने से सेहत के साथ जेब और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है क्योंकि साइकिल, बाइक और कार की तुलना में सस्ती होती है और एयर पॉल्यूशन का भी खतरा नहीं रहता है.

Web Title: world cycle day: Cycling daily in the morning helps to maintain your fitness
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे