पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावः बीजेपी और टीएमसी में मुख्य मुकाबला, जानिए आंकड़े

By प्रदीप द्विवेदी | Published: December 10, 2020 09:14 PM2020-12-10T21:14:36+5:302020-12-10T21:18:08+5:30

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मैं स्पष्ट शब्दों में कहना चाहता हूं कि आने वाले समय में हम बंगाल में भाजपा सरकार बनाएंगे.ये जो हरकतें आज हुई हैं, ऐसी हजार हरकतें हों फिर भी हम डरने वाले नहीं हैं, हम बंगाल के हर क्षेत्र में जाएंगे और अपने विचार रखेंगे.

West Bengal assembly elections 2021 contest BJP and TMC cm mamata figures pm narendra modi | पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावः बीजेपी और टीएमसी में मुख्य मुकाबला, जानिए आंकड़े

बीजेपी का वोट प्रतिशत लगातार बढ़ा है और बंगाल में बीजेपी के लगातार आक्रामक प्रयास भी जारी हैं. (file photo)

Highlightsमुख्यमंत्री पद की गरिमा क्या होती है शायद उनको ये मालूम नहीं है.बंगाल में भी होगा, यहां भी लोग पारिवारिक पार्टी को नमस्ते कहेंगे.

अगले वर्ष पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव हैं और पहली बार वहां बीजेपी और टीएमसी के बीच मुख्य मुकाबला होना है. बड़ा सवाल यह है कि क्या इस चुनाव में बीजेपी, सीएम ममता बनर्जी को सत्ता से हटाने में कामयाब होगी.

इस वक्त बीजेपी के समर्थन में कुछ बातें हैं, एक- बंगाल में लंबे समय से ममता बनर्जी का राज है, लिहाजा सत्ता विरोधी लहर का उन्हें नुकसान हो सकता है, दो- बीजेपी का वोट प्रतिशत लगातार बढ़ा है और बंगाल में बीजेपी के लगातार आक्रामक प्रयास भी जारी हैं, तीन- केन्द्र में बीजेपी की सरकार है और बीजेपी अपने कार्यक्रमों और उपलब्धियों का अच्छा-खासा प्रचार कर रही है और चार- यदि चुनाव में औवेसी की पार्टी की प्रभावी मौजूदगी रही, तो उसका अप्रत्यक्ष लाभ बीजेपी को मिलेगा, वैसे भी ध्रुवीकरण को लेकर बीजेपी पश्चिम बंगाल में काफी हद तक कामयाब रही है.

जेपी नड्डा प्रचार-प्रसार में इस वक्त पश्चिम बंगाल में सक्रिय हैं

खबर है कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, जोकि बीजेपी के प्रचार-प्रसार में इस वक्त पश्चिम बंगाल में सक्रिय हैं, के काफिले पर गुरुवार को पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और सड़क को ब्लॉक करने की कोशिश की, जब वे अपने पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन डायमंड हार्बर जा रहे थे, इस दौरान रास्ते में उनकी गाड़ी पर पथराव किया गया.
बिहार विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद से ही बीजेपी ने अपना अगला फोकस बंगाल पर किया है.

बंगाल में अप्रैल-मई 2021 में विधानसभा चुनाव होना है, जबकि बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस दस साल से लगातार सत्ता में है. वर्ष 2016 के विधानसभा चुनावों और 2019 के लोकसभा चुनावों की तुलना करें तो यह साफ है कि मुकाबला बीजेपी और तृणमूल के बीच ही रहने वाला है. कांग्रेस, लेफ्ट पार्टियों आदि का वहां अब कोई खास असर नहीं है.

याद रहे, 294 सदस्यों वाली बंगाल विधानसभा में 2016 के चुनावों में टीएमसी को दो-तिहाई से भी ज्यादा बहुमत मिला था और टीएमसी ने करीब 45 प्रतिशत वोट के साथ 211 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी ने 291 सीटों पर चुनाव लड़कर केवल तीन सीटें हांसिल की थीं और उसे 10 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले थे. कांग्रेस ने 40 और लेफ्ट ने 31 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनावों में केवल दो सीटें जीती थीं, परन्तु 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने 18 सीटें जीत कर सियासी धमाका कर दिया था, तो टीएमसी की 2014 की 34 सीटें घटकर 22 रह गईं. इस बार भी टीएमसी ने तो करीब 45 प्रतिशत वोट ही प्राप्त किए, लेकिन बीजेपी ने 40 प्रतिशत से ज्यादा वोट प्राप्त किए. यही वजह है कि बीजेपी पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव को लेकर बेहद उत्साहित है.

पर क्या बीजेपी, ममता को मात दे पाएगी?

दरअसल, ममता के समर्थन में भी कई बातें हैं, एक- ममता, पश्चिम बंगाल में अच्छी पकड़ रखती हैं और लोकप्रिय भी हैं, जबकि बीजेपी के पास कोई प्रभावी और चर्चित चेहरा नहीं है, दो- बंगाल के मतदाताओं की सियासी सोच अलग तरह की रही है और यही वजह है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में जनता ने ममता के मुकाबले मोदी को महत्व दिया.

 तब यह विरोधाभासी बात सामने आई कि केन्द्र में मोदी, तो राज्य में ममता चाहिए और तीन- हालांकि, बीजेपी ध्रूवीकरण में काफी हद तक कामयाब रही है, लेकिन यदि 25 प्रतिशत से ज्यादा जो मुस्लिम वोट है, वह यदि ममता के साथ खड़ा रहा तो बीजेपी किनारे पर पहुंच कर हैदराबाद की तरह अटक जाएगी. देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीजेपी, पश्चिम बंगाल में ममता राज खत्म करने में कामयाब रहेगी या उसे हैदराबादी जीत पर संतोष करना होगा!

Web Title: West Bengal assembly elections 2021 contest BJP and TMC cm mamata figures pm narendra modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे