वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग: कोरोना से मौत के आंकड़ों पर विवाद

By वेद प्रताप वैदिक | Published: May 9, 2022 01:08 PM2022-05-09T13:08:29+5:302022-05-09T13:08:29+5:30

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि भारत में कोरोना महामारी से 47 लाख लोगों की जान गई। ये आंकड़ा हैरान करने वाला है। भारत ने जो आधिकारिक आंकड़ा बताया है, उसके मुकाबले ये 10 गुना ज्यादा है।

Vedpratap Vaidik's blog: Controversy over number of death from Coronavirus in India | वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग: कोरोना से मौत के आंकड़ों पर विवाद

कोरोना से मौत के आंकड़ों पर विवाद (फाइल फोटो)

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना से मरनेवाले भारतीयों की जो संख्या बताई है, यदि वह ठीक हो तो वह भारत के लिए बहुत ही चिंता का विषय है. भारत सरकार का कहना है कि कोरोना के दो वर्षों में भारत में मौतों की संख्या पांच लाख के आसपास रही है लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की रपट कहती है कि यह संख्या लगभग 47 लाख  है. यानी सरकार ने जितनी बताई है, उससे लगभग दस गुना है. क्या कोई सरकार इतनी बड़ी धांधली कर सकती है कि वह 10 को 1 में बदल दे? भारत-जैसे खुले देश में ऐसा करना संभव नहीं है.  

क्या यह सत्य नहीं है कि भारत के डॉक्टरों, नर्सों और अन्य कर्मचारियों ने अपनी जान पर खेलकर करोड़ों लोगों को जीवन-दान दिया है? तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उस जानलेवा माहौल में जिस कर्मठता का परिचय दिया है, वह विलक्षण थी. इसके अलावा हमारे आयुर्वेदिक काढ़े के करोड़ों पैकेटों और भारत के घरेलू मसालों ने कोरोना-युद्ध में कमाल कर दिखाया था. 

भारत के मुकाबले अमेरिका, यूरोप और चीन में जितने लोग मरे हैं, यदि जनसंख्या के अनुपात से हिसाब लगाएं तो वे कई गुना ज्यादा हैं. उन राष्ट्रों के शारीरिक स्वास्थ्य और श्रेय चिकित्सा-पद्धति के दावे को इस महामारी ने चूर-चूर कर दिया है. विश्व-स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों का भारत सरकार ने कई आधारों पर कड़ा प्रतिवाद किया है. भारत में हताहतों की संख्या के आंकड़े प्रतिदिन प्रचारित किए जाते थे. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की उप-महानिदेशक समीरा अस्मा ने, जो इस तरह के आंकड़े जारी करती हैं, कहा है कि भारत सरकार के विरोध पर वे जरूर ध्यान देंगी और अपने आंकड़ों की जांच करवाएंगी. भारत सरकार का विरोध अपनी जगह सही है लेकिन सच्चाई क्या है, यह सिद्ध करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार के बीच दो-टूक संवाद जरूरी है.

Web Title: Vedpratap Vaidik's blog: Controversy over number of death from Coronavirus in India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे