वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉगः परमाणु बमों के इस्तेमाल को लेकर बयानबाजी सिर्फ शाब्दिक

By वेद प्रताप वैदिक | Published: August 18, 2019 05:58 AM2019-08-18T05:58:43+5:302019-08-18T05:58:43+5:30

रक्षा मंत्नी राजनाथ सिंह ने भारत के परमाणु शस्त्नास्त्नों के इस्तेमाल के बारे में ऐसा बयान दे दिया है, जिस पर दुनिया के सभी देशों का ध्यान जाए बिना नहीं रहेगा, खासतौर से पाकिस्तान का.

Vedapratap vaidik's blog: rhetoric about the use of atomic bombs is just literal | वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉगः परमाणु बमों के इस्तेमाल को लेकर बयानबाजी सिर्फ शाब्दिक

वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉगः परमाणु बमों के इस्तेमाल को लेकर बयानबाजी सिर्फ शाब्दिक

रक्षा मंत्नी राजनाथ सिंह ने भारत के परमाणु शस्त्नास्त्नों के इस्तेमाल के बारे में ऐसा बयान दे दिया है, जिस पर दुनिया के सभी देशों का ध्यान जाए बिना नहीं रहेगा, खासतौर से पाकिस्तान का. उन्होंने कहा है कि भारत अपनी ‘पहल न करने’ की नीति पर पुनर्विचार भी कर सकता है.
 
परमाणु-विस्फोट के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी ने घोषणा की थी कि भारत आगे होकर कभी परमाणु बम का प्रयोग नहीं करेगा यानी उस पर यदि किसी राष्ट्र ने परमाणु आक्र मण किया तो ही वह उस पर जवाबी हमला करेगा. अब राजनाथजी ने कहा है कि परिस्थितियां काफी बदल गई हैं. जरूरी नहीं है कि जिस परमाणु सिद्धांत का पालन 1998 से अब तक होता रहा है, उसका भविष्य में भी होता रहे. यह उन्होंने अटलजी की पुण्यतिथि के अवसर पर पोखरण-यात्ना करने के बाद कहा. कुछ लोग उनके इस ‘गहरे बयान’ को सुरक्षा-परिषद में हुई कश्मीर की अनौपचारिक चर्चा से भी जोड़कर देख रहे हैं. दूसरे शब्दों में इसे वे पाकिस्तान और चीन को दी गई चेतावनी भी बता रहे हैं. लेकिन वे शायद यह भूल रहे हैं कि 2014 के संसदीय चुनाव में भाजपा ने जो घोषणा-पत्न जारी किया था, उसमें साफ-साफ कहा गया था कि भाजपा की सरकार अपने परमाणु-सिद्धांत पर पुनर्विचार करेगी. 

सरकार ने तो विधिवत कोई पुनर्विचार नहीं किया लेकिन पूर्व रक्षा मंत्नी मनोहर पर्रिकर ने 2016 में यह जरूर कह दिया था कि पता नहीं हम यह क्यों कहते रहते हैं कि हम अपने परमाणु शस्त्नों का प्रयोग आगे होकर नहीं करेंगे. बाद में उन्होंने उसे अपनी व्यक्तिगत राय बताकर टाल दिया. लेकिन अब राजनाथ सिंह ने इसी मुद्दे को बड़ी तरकीब से दुबारा उठा दिया है. यह कूटनीति की कूटनीति है. उनका यह बयान पाकिस्तान के उन सब नादान नेताओं को जवाब है, जो आए दिन ऐलान करते रहते हैं कि भारत यह न भूले कि पाकिस्तान के पास परमाणु बम है. ऐसी नादानी भारत के भी कुछ नादान नेता और कार्यकर्ता करते रहते हैं. 

इन नादानियों से बचकर राजनाथ सिंह ने इस अदा से वही बात कह दी है कि जिससे आप असहमत हो सकते हैं लेकिन जिस पर आप आपत्ति नहीं कर सकते. सच्चाई तो यह है कि चीन ने 1964 में परमाणु-बम बनाते ही उसका पहले उपयोग न करने की घोषणा कर दी थी. तो भारत उसके खिलाफ अपना बम क्यों उपयोग करेगा और पाकिस्तान के खिलाफ भी उसे अपने बम का पहले उपयोग इसलिए नहीं करना होगा क्योंकि उसकी पारंपरिक सैन्य शक्ति पाकिस्तान से कई गुना ज्यादा है. इसीलिए राजनाथजी का कथन भारत की किसी आने वाली नई परमाणु नीति का संकेत नहीं है बल्कि शुद्ध शाब्दिक बल्लेबाजी है. इसीलिए पाकिस्तानी नेताओं की बौखलाहट बेमानी है.

Web Title: Vedapratap vaidik's blog: rhetoric about the use of atomic bombs is just literal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे