dr ramkrishna kaushik first sanskrit bulgarian dictionary | डॉक्टर रामकृष्ण कौशिक ने तैयार किया पहला संस्कृत-बल्गारिया शब्दकोष
डॉ रामकृष्ण कौशिक ने भगवद्गीता का बल्गारियाई भाषा में अनुवाद किया है।

बल्गारिया का सर्वप्रथम संस्कृत बल्ग़ारियाई  शब्दकोश। संस्कृत साहित्य के इतिहास पर सर्वप्रथम प्रकाश डाला गया है। संस्कृत वर्णमाला ,संस्कृत शब्दावली, संस्कृत वर्णमाला का बल्ग़ारियाई  स्वरुप  प्रस्तुत किया गया है। शब्दकोष का प्रयोग किस प्रकार किया  जाए, इस पर विस्तार से  लिखा गया है।

यह शब्दकोष  संस्कृत के विद्यार्थियों के लिए उपयोगी तो है ही साथ ही  स्थानीय बल्गेरियाई संस्कृत प्रेमियों के लिए भी सहज रूप में इस भाषा को जानने और समझने का अवसर देता है। लगभग ११ ०० शब्द,जो ३७४ पृष्टों  समाहित हैं ,संस्कृत पाठकों के लिए इस भाषा की ओर प्रथम पायदान है।

बल्गारिया में योग एवं आयुर्वेद के प्रचार प्रसार से इस शब्दकोष की महत्ता और बढ़ गयी है। भारोपीय भाषा परिवार की एक महत्वपूर्ण भाषा होने के कारण  संस्कृत व बल्गारियाई शब्दों में गहन समानता है।

संस्कृत बल्ग़ारियाई  शब्दकोश  के लिए विभिन्न शब्दकोशों की सहायता ली गयी, मुख्य रूप से -संस्कृत - हिंदी -अंग्रेजी शब्दकोश  -श्री वामन आप्टे , संस्कृत -अंग्रेजी शब्दकोश  -  मोनिर विलियम्स , लैटिन शब्दकोश -किरिल एवं मेटोडीएस पुस्तकालय का प्रयोग किया गया।

भारतीय प्रकृति की समृद्धता को लैटिन शब्दों के द्वारा पाठकों तक पहुंचाया गया। उदाहरणार्थ अश्वत्थ को  स्थानीय भाषा में "स्वशतेन्नो स्मॉकीनोवो दरवो" के साथ ही लैटिन में भी लिखा गया है। 

व्याकरण ,दर्शन,ज्योतिष,नक्षत्र विज्ञान से सम्बंधित शब्दों के साथ साथ पशु -पक्षियों ,जीव -जंतुओं  से सम्बंधित  शब्द भी हैं । भारत की भौगोलिक,ऐतिहासिक ,सांस्कृतिक विरासत से जुड़े शब्द भी हैं । पौराणिक नायकों के विषय में भी यह शब्दकोश सहायता करता है । बल्गारिया में महाभारत ,रामायण एवं पंचतंत्र के अनुवाद लोकप्रिय हैं ,यह शब्दकोश पौराणिक नायकों के विषय में भी पाठकों की सहायता  करता है।


Web Title: dr ramkrishna kaushik first sanskrit bulgarian dictionary
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे