ब्लॉग: ऑटो माफिया ने फैलाया जहरीला आतंक

By लोकमत समाचार सम्पादकीय | Published: November 14, 2023 11:34 AM2023-11-14T11:34:07+5:302023-11-14T11:34:43+5:30

दिल्ली उपेक्षा, भ्रष्टाचार और वोट बैंक की राजनीति के जहरीले धुएं से घुट रही है, सुप्रीम कोर्ट ने आप सरकार और केंद्र के बीच खींचतान के कारण दिल्ली के एकमात्र स्मॉग टॉवर को बंद किए जाने पर फटकार लगाई है।

air pollution Auto mafia spread poisonous terror | ब्लॉग: ऑटो माफिया ने फैलाया जहरीला आतंक

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

प्रभु चावला

5 दिसंबर, 1952 की सर्द सुबह लंदन में लोग घने, भूरे रंग के धुएं से हैरान थे, जो शहर में फैला हुआ था। 30 मील में फैला हुआ कोहरा और भी घना होने लगा क्योंकि शहर की फैक्टरियों से टनों कोयले का धुआं निकल रहा था और ऑटोमोबाइल से जहरीले ऑक्सिडेंट निकल रहे थे। ऐसा जान पड़ता था मानो दिन में ही रात हो गई हो, पैदल चलने वालों को अपने पैर भी दिखाई नहीं दे रहे थे।

ड्राइवरों ने अपनी कारें सड़क पर छोड़ दीं। फुटपाथ और इमारतें तैलीय काली चिकनाई से ढकी हुई थीं। हजारों लंदनवासी फेफड़ों के संक्रमण से मर गए और शहर में ताबूत खत्म हो गए। 1956 में, यूके की संसद ने स्वच्छ वायु अधिनियम पारित किया, जिसने शहरी क्षेत्रों में कोयला जलाने को सीमित कर दिया।

लेबर और कंजर्वेटिव दोनों अपने शहर और अपने लोगों के जीवन को बचाने के लिए एकसाथ आए। भारत में भी प्रदूषण-विरोधी कानून है - वायु (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम, 1981, जिसे प्रभावी रूप से इसलिए लागू नहीं किया जा पा रहा है क्योंकि अपनी जिम्मेदारियों से बचने वाले राजनेताओं द्वारा कोई मानक निर्धारित नहीं किए गए हैं।

प्रदूषण पर राजनीति घातक है। जबकि दिल्ली उपेक्षा, भ्रष्टाचार और वोट बैंक की राजनीति के जहरीले धुएं से घुट रही है, सुप्रीम कोर्ट ने आप सरकार और केंद्र के बीच खींचतान के कारण दिल्ली के एकमात्र स्मॉग टॉवर को बंद किए जाने पर फटकार लगाई है। पंजाब में सत्ता में आने से पहले, आम आदमी पार्टी पराली जलाने को नियंत्रित करने में पिछली सरकार की अक्षमता की आलोचना करती थी। अब उसने हरियाणा में भाजपा के नेतृत्व वाली खट्टर सरकार पर अपनी तलवारें चला दी हैं।

भारतीय शहर दशकों से प्रदूषण महामारी की चपेट में हैं। सर्दियां आते ही, शहरी आसमान दिन पर दिन गहरे भूरे रंग में बदल जाता है। रात को आसमान में तारे दिखाई नहीं देते। हैरानी की बात यह है कि स्मॉग के कारण नेताओं में ब्लाइंड आई सिंड्रोम हो गया है. वे अपराधी को अपनी आंखों के ठीक सामने नहीं देख सकते, या नहीं देखते। संपूर्ण भारत निकट भविष्य में एक पर्यावरणीय आपदा का सामना करने जा रहा है।

भारत के 20 सबसे प्रदूषित शहरों पर एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि उनमें से 8 शहर हरियाणा में, 4 राजस्थान में और 3 उत्तरप्रदेश में हैं। गाजियाबाद, हापुड़, कल्याण, अजमेर, जोधपुर, भिवाड़ी जैसे छोटे महानगर भी वायु प्रदूषण के शिकार हैं। रिपोर्ट से पता चला कि दुनिया के सबसे प्रदूषित 50 शहरों में से 39 शहर भारत के हैं।

सवाल उठता है क्या ये शहर केवल जलवायु परिवर्तन के कारण प्रदूषित हुए हैं? वैश्विक ऑटोमोबाइल दिग्गजों, हथियार निर्माताओं और ऊर्जा कंपनियों द्वारा वित्त पोषित ‘इको आतंकवादी’ यही चाहते हैं कि हर कोई इस बात पर विश्वास करे। जबकि 40 प्रतिशत से अधिक जानलेवा धुआं कोयला आधारित बिजली संयंत्रों और ऑटोमोबाइल से निकलता है।

सामान्य तौर पर वैश्विक स्तर पर, विशेष रूप से भारत में, ऑटोमोबाइल क्षेत्र एक विशाल ऑक्टोपस की तरह फल-फूल रहा है, जो बढ़ते मध्यम वर्ग की आकांक्षाओं को अपने जाल में जकड़ रहा है।

हालांकि अधिकांश भारतीयों के पास अपना घर या कार नहीं है, लेकिन भारत में लगभग 35 करोड़ पंजीकृत वाहन हैं, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक चौथे भारतीय के पास एक कार या दोपहिया वाहन है. यात्री कारों की संख्या के मामले में भारत विश्व में आठवें स्थान पर है। सालाना 50 लाख कारों का उत्पादन करके, भारतीय ऑटो कंपनियां प्रतिदिन 13,500 से अधिक वाहन बेच रही हैं।

हम 2022 में दोपहिया वाहनों के सबसे बड़े वैश्विक उत्पादक थे, इस दौरान 1.58 करोड़ वाहन खरीदे गए, जो प्रतिदिन लगभग 43,000 के बराबर थे। इन सबके बीच दो-सिलेंडर मोटरसाइकिल सबसे अधिक प्रदूषण फैलाती है, लेकिन शहरी मध्यम वर्ग के वोट हासिल करने के लिए इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। एक दशक पहले भारत में मोटर वाहनों की संख्या आधी भी नहीं थी।

ऐसा लगता है कि वर्तमान ऑटो पारिस्थितिकी तंत्र बड़ी कारों और निजी जेट विमानों के लिए डिजाइन किया गया है। वैश्विक ऑटो उद्योग अपने 2.8 ट्रिलियन डॉलर टर्नओवर (भारत की जीडीपी के बराबर) के साथ रक्षा के बाद दूसरा सबसे लाभदायक क्षेत्र है। प्रतिदिन छह करोड़ वाहन निर्मित होते हैं, जो विश्व का आधा तेल उपभोग करते हैं।

भारत में एक सामंजस्यपूर्ण ऑटो नीति का अभाव है। कोई भी राज्य नए वाहनों के लिए वार्षिक विनिर्माण सीमा निर्धारित करने को तैयार नहीं है। हालांकि अधिक से अधिक लोग सड़क दुर्घटनाओं और श्वसन संबंधी समस्याओं से मरते हैं, लेकिन वैश्विक ऑटो माफिया सरकारी नीति निर्धारित और तय करते हैं।

विडंबना यह है कि राज्य सरकारें सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों को ज्यादा प्राथमिकता नहीं देतीं। चूंकि अमीर शहरी भारतीय अपनी कारों को बदलते रहते हैं, पुराने वाहन छोटे शहरों में बेचे जाते हैं और वहां की हवा में जहर घोलते हैं। कारों की भारी भीड़ छोटे शहरों में भी ट्रैफिक जाम पैदा करती है, जहां खराब कारें और दोपहिया वाहन डीजल और पेट्रोल धुएं का भारी उत्सर्जन करते हैं।

किसी भी प्रमुख भारतीय शहर में कार की औसत गति कभी भी 15 किमी प्रति घंटे से अधिक नहीं होती है, जिससे अत्यधिक ईंधन जलता है। फिर भी, परिवहन के सस्ते और पर्यावरण अनुकूल साधन उपलब्ध कराने वाला उचित बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए कोई प्रशासनिक प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। हम एक ऐसी संस्कृति के प्रवर्तक बन गए हैं जो दम घुटने की कीमत पर आकांक्षा को प्राथमिकता देती है। 

Web Title: air pollution Auto mafia spread poisonous terror

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे