Nipah virus: निपाह वायरस क्या है, कैसे फैलता है, इलाज, लक्षण और बचने के उपाय

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 7, 2021 10:07 AM2021-09-07T10:07:19+5:302021-09-07T10:10:41+5:30

केरल में तेजी से फैल रहा है निपाह वायरस, बालक की मौत, 12 लोगों में मिले लक्षण

What is Nipah virus, medical treatment, risk factors, causes, symptoms and prevention tips in Hindi | Nipah virus: निपाह वायरस क्या है, कैसे फैलता है, इलाज, लक्षण और बचने के उपाय

निपाह वायरस से बचने के उपाय

Highlightsकेरल में तेजी से फैल रहा है निपाह वायरस, बालक की मौत, 12 लोगों में मिले लक्षणनिपाह वायरस का नहीं कोई इलाजकोरोना से मिलते-जुलते हैं निपाह के लक्षण

केरल में निपाह वायरस के संक्रमण का पता तीन दिन पहले चला और सोमवार को इस खतरनाक वायरस के तमिलनाडु में दस्तक देने की खबर है. केरल के कोझिकोड में शनिवार को 12 साल का बालक निपाह से संक्रमित पाया गया. दूसरे दिन इस बालक ने चिकित्सकों के तमाम प्रयासों के बावजूद दम तोड़ दिया. 

निपाह का प्रसार केरल में थमा नहीं है. नब्बे के दशक में भारत में एक बड़े हिस्से में कहर मचाने वाले निपाह वायरस के केरल में रविवार को दो और मामले मिले. निपाह की बलि चढ़े बालक के संपर्क में आए 188 लोगों में इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा बना हुआ है. इनमें से 20 लोग अति संवेदनशील की श्रेणी में माने गए हैं. 

केरल में तेजी से फैल रहा है निपाह वायरस
दूसरी ओर निपाह के खतरनाक रूप से फैलने के संकेत मिलने लगे हैं. सोमवार को तमिलनाडु के कोयंबतूर शहर में निपाह के एक मामले की पुष्टि हुई और बुखार से पीड़ित कुछ अन्य लोगों के रक्त के नमूने भी जांच के लिए भेजे गए हैं. 

निपाह वायरस कैसे फैलता है ? 
सुअरों और चमगादड़ों के इस वायरस से संक्रमित होने के बाद वह तेजी से फैलता है. यह संक्रमण इंसानों से इंसानों में भी होता है. 1998-99 में निपाह ने दक्षिण-पूर्व एशिया के कई देशों को अपनी चपेट में लिया था. मलेशिया से निकल कर निपाह वायरस सिंगापुर, बांग्लादेश, भारत आदि देशों में फैला. उस वक्त इससे पीड़ित होने वाले 40 प्रतिशत लोगों की मौत हो गई थी. 

निपाह वायरस का क्या इलाज है ? 
पिछले दो दशक से चिकित्सा वैज्ञानिक निपाह का इलाज ढूंढ़ने में जुटे हुए हैं, मगर उन्हें अब तक कामयाबी नहीं मिली है. कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रतिरोधक क्षमता विकसित करनेवाले टीके तो एक साल में बन गए, मगर निपाह का तोड़ अब तक वैज्ञानिक खोज नहीं पाए हैं. इससे पता चलता है कि यह वायरस कितना खतरनाक है.

निपाह वायरस कैसे फैलता है ? 
निपाह का खतरा भारत जैसे देशों में ज्यादा है जहां सुअर पालन एक बड़ा व्यवसाय तो है, मगर इन जानवरों को साफ-सुथरा नहीं रखा जाता तथा सड़कों पर लावारिस घूमने के लिए छोड़ दिया जाता है. देश की गंदी बस्तियों ही नहीं बल्कि संभ्रांत इलाकों तक में सुअरों के झुंड के झुंड घूमते नजर आते हैं. चमगादड़ भी जगह-जगह मंडराते नजर आते हैं. 

निपाह और कोरोना के लक्षण मिलते-जुलते
निपाह से संक्रमित चमगादड़ अगर किसी फल पर बैठ जाए, तो उस फल के जरिये इंसानों में इस वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाता है. सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि निपाह वायरस के बारे में कोविड-19 की तरह जनजागृति कभी की ही नहीं गई. इसके तथा कोविड-19 के लक्षण लगभग मिलते-जुलते हैं. इसका बचाव भी साफसफाई के नियमों से संभव है. 

निपाह से बचने के उपाय क्या हैं ? 
कोविड-19 की तरह निपाह वायरस से बचाव के लिए भी बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जाती है. देश इस वक्त कोविड-19 की दूसरी लहर से जूझ रहा है. सबसे ज्यादा प्रभावित केरल है, जहां 30 से 32 हजार नए कोविड संक्रमित रोज सामने आ रहे हैं. 

कोरोना की पहली लहर को काबू कर केरल ने मिसाल पेश की थी मगर दूसरी लहर में ‘केरल मॉडल’ विफल साबित हुआ है. ऐसे में निपाह वायरस ने केरल के लिए नई मुसीबत तथा चुनौतियां खड़ी कर दी हैं. 

तीन दिन के भीतर संक्रमण के तमिलनाडु तक पहुंच जाने का संकेत यही है कि इससे निपटने के लिए देश के तमाम राज्यों को अभी से सतर्कता बरतनी होगी अन्यथा कोविड-19 से भी ज्यादा खतरनाक हालात हो सकते हैं.

लेखक- डॉ. पुष्पेंद्र

Web Title: What is Nipah virus, medical treatment, risk factors, causes, symptoms and prevention tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे