एस.एस. मंठा का ब्लॉगः शिक्षकों की गुणवत्ता पर ध्यान दें

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 28, 2018 07:50 AM2018-10-28T07:50:39+5:302018-10-28T07:50:39+5:30

योग्यता के न्यूनतम मापदंडों को पूरा कर लेना ही शिक्षक के लिए प्रणाली का हिस्सा बनने के लिए पर्याप्त होता है और नियुक्ति के बाद शिक्षक मशीनी ढंग से अपना पढ़ाने का काम करते जाते हैं ।

Focus on the quality of teachers | एस.एस. मंठा का ब्लॉगः शिक्षकों की गुणवत्ता पर ध्यान दें

एस.एस. मंठा का ब्लॉगः शिक्षकों की गुणवत्ता पर ध्यान दें

(लेख- डॉ. एस.एस. मंठा)
किसी भी शैक्षणिक संस्थान के लिए शिक्षक महत्वपूर्ण होते हैं।  शिक्षक के भीतर हम विशेषज्ञता, उत्कृष्ट पेशेवर कौशल, अनुकरणीय व्यक्तित्व का गुण होने की उम्मीद करते हैं। यदि वह अनूठे उत्साह के साथ नेतृत्व कौशल भी दिखा सकता है तो यह सोने पर सुहागा है। लेकिन यह एक वास्तविकता है कि कई मेधावी छात्र सिर्फ एक दायरे में कैद होकर रह जाते हैं, क्योंकि शिक्षक उनके भीतर अन्य क्षेत्रों के लिए उत्साह नहीं जगा पाते या उनकी सुप्त क्षमताओं को सामने नहीं ला पाते हैं। 

नोबल पुरस्कार विजेता स्वर्गीय रिचर्ड फाइनमेन, जो लंबे समय तक कैलटेक विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर रहे, की अपने छात्रों को पढ़ाने की कला अद्भुत थी।  अपने करियर के उच्चतम दौर में भी वे छात्रों के सामने व्याख्यान देने के पहले, खाली क्लासरूम में उसकी तैयारी करते थे। आज के शिक्षक उनसे सीख ले सकते हैं। 

एक ऐसी प्रणाली में, जहां गुणवत्ता का अभाव है, यह जरूरी है कि सबसे अच्छे की पहचान की जाए और उसे पोषित किया जाए। जिन्हें प्रशिक्षण की जरूरत हो उन्हें प्रशिक्षित किया जाए और जो निरुपयोगी लगें, उन्हें बाहर किया जाए। लेकिन दुर्भाग्य से हमारी प्रणाली सामान्य लोगों को ही प्रोत्साहन देती है। पद की संरचना और वेतनमान तय कर दिए जाते हैं।

योग्यता के न्यूनतम मापदंडों को पूरा कर लेना ही शिक्षक के लिए प्रणाली का हिस्सा बनने के लिए पर्याप्त होता है और नियुक्ति के बाद शिक्षक मशीनी ढंग से अपना पढ़ाने का काम करते जाते हैं और इससे उनको फर्क नहीं पड़ता कि छात्रों पर उसका कितना प्रभाव पड़ता है। प्राय: उन्हें सिर्फ अपने वेतन से ही मतलब   होता है।

यदि गुणवत्ता पर ध्यान देना है तो पूरी प्रणाली को बदलना होगा। क्या एक शिक्षक को उसके कौशल के लिए मान्यता प्रदान की जा सकती है? क्या कौशल के हिसाब से ही वेतनमान तय किया जा सकता है? इस बारे में सोचने की आवश्यकता है। हमें आंतरिक कौशल के आधार पर प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों की पहचान करने की जरूरत है।

Web Title: Focus on the quality of teachers

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे