अयाज मेमन का कॉलम: कोहली रचेंगे इतिहास, टीम इंडिया के पास विदेशी धरती पर जीत का सुनहरा मौका

By अयाज मेमन | Published: December 4, 2018 11:39 AM2018-12-04T11:39:30+5:302018-12-04T11:39:30+5:30

Ind vs Aus: पिछले कुछ माह पूर्व कोहली एंड कंपनी को दक्षिण अफ्रीका (2-1) से तथा इंग्लैंड (4-1) से पराजय का स्वाद चखना पड़ा।

India vs Australia Test Series: Virat Kohli create history as captain preview by ayaz memon | अयाज मेमन का कॉलम: कोहली रचेंगे इतिहास, टीम इंडिया के पास विदेशी धरती पर जीत का सुनहरा मौका

टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज जल्द ही प्रारंभ हो रही है। यह बेहद अहम सीरीज है। खास तौर से विदेशों में भारतीय टीम को ज्यादातर अवसरों पर हार का सामना करना पड़ा है। पिछले कुछ माह पूर्व कोहली एंड कंपनी को दक्षिण अफ्रीका (2-1) से तथा इंग्लैंड (4-1) से पराजय का स्वाद चखना पड़ा। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान हालत (स्मिथ-वार्नर की अनुपस्थिति) में भारतीय टीम के लिए विदेशी धरती पर जीतने का यह सुनहरा मौका है।

कोहली के कंधे पर होगा सारा दारोमदार

खास बात यह है कि भारतीय टीम अब तक ऑस्ट्रेलिया में मेजबानों के खिलाफ सीरीज जीतने में नाकाम रही है। ऐसा करने पर कोहली भारतीय क्रिकेट के कप्तानों में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे। चूंकि भारतीय कप्तान जबर्दस्त फॉर्म में होने से टीम का सारा दारोमदार उन्हीं के कंधे पर होगा। कप्तानी की बागडोर संभालकर विराट को अब दो-ढाई साल हो चुके हैं। लिहाजा, अब उन्हें कम अनुभवी कप्तान नहीं कहा जा सकता। कप्तानी के साथ-साथ बल्लेबाजी में विराट को अपने श्रेष्ठ फॉर्म को बरकरार रखना होगा।

प्रैक्टिस मैच में गेंदबाजों ने किया निराश

जहां तक गेंदबाजी का सवाल है, अभ्यास मैचों में गेंदबाजों ने निराश किया। मेजबान एकादश को आउट करने में उन्हें सौ से अधिक ओवर फेंकने पड़े। दूसरी ओर, पृथ्वी शॉ का चोटिल होना दुर्भार्ग्यपूर्ण रहा। वह अभ्यास मैच में 66 रन की बेजोड़ पारी खेल चुके थे। लय हासिल करने के लिए जूझ रहे केएल राहुल ने आखिरकार अर्धशतक ठोंक दिया। पहले टेस्ट में टीम के प्रदर्शन पर सीरीज में टीम का भविष्य तय होगा।

ऑस्ट्रेलिया के सामने कोहली को रोकने की चुनौती

ऑस्ट्रेलिया के सामने विराट कोहली को रोकने की चुनौती होगी। भारतीय कप्तान ने इस वर्ष खेले गए दस टेस्ट में 1063 रन बनाए। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई खेमे में विराट को रोकने पर माथापच्ची चल रही है। विराट अपनी गलतियों से ही आउट होते हैं। चुनौतियों का सामना करने में उन्हें बड़ा मजा आता है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई खेमे में पसोपेश की स्थिति बनी हुई है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहचान रही है छींटाकशी

जहां तक छींटाकशी की बात है, यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की पहचान रही है। लेकिन, स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर मामले के सदमें के कारण टीम ने छींटाकशी जैसी बातों से दूर रहने का मन बनाया है। अब यह देखना अधिक दिलचस्प होगा कि आगामी सीरीज में मेजबान कोहली की टीम को निपटाने में किस बात का सहारा लेते हैं।

Web Title: India vs Australia Test Series: Virat Kohli create history as captain preview by ayaz memon

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे