Ayaz Memon column: The basis of IPL players selection is incomprehensible | अयाज मेमन का कॉलम: समझ से परे आईपीएल खिलाड़ियों के चयन का आधार
आईपीएल 14 की नीलामी में 57 खिलाड़ियों को चुना गया।

Highlightsचेन्नई में 18 फरवरी को हुई आईपीएल 14 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी।क्रिस मौरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा।

पिछले सप्ताह आईपीएल-2021 के लिए मिनी-नीलामी संपन्न हुई. क्रिस मौरिस को राजस्थान रॉयल्स ने रिकॉर्ड 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा. टीम के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा के अनुसार मौरिस की मौजूदगी जोफ्रा आर्चर को सहायक रहेगी. राजस्थान ने 2018 में 7.20 करोड़ में खरीदा था. उनकी तुलना में दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर को दोगुनी राशि प्राप्त हुई. मतलब यह हुआ कि फिल्म अभिनेता की तुलना में को-अभिनेता को अधिक राशि दी गई. खिलाडि़यों की कीमत का कोई आधार? जवाब सीधा है- कोई आधार नहीं.

आईपीएल नीलामी का अपना अलग पैमाना है. वह बदलता रहता है. यह विशुद्ध बेवकूफी है. कुछ जानकारों ने इसकी आलोचना भी की है. नीलामी में टीम मालिक युवा और टीम के लिए उपयुक्त खिलाड़ियों पर अधिक बोली लगाते हैं. यही वजह है कि कई बार बोली नाटकीय ढंग से बढ़ जाती है.

अब मौरिस को ही लीजिए. उनकी बस प्राइस 75 लाख थी. अनेक अंतरराष्ट्रीय खिलाडि़यों की तुलना में बेहद कम थी. फिर भी 292 खिलाडि़यों में वह सबसे ज्यादा राशि पा गए. उन्होंने चार टेस्ट (पदार्पण-2016), 42 वन-डे (पदार्पण-2013) और 23 टी-20 (पदार्पण-2012) मुकाबले खेले हैं. उन्होंने 2017 में अंतिम टेस्ट खेला. साथ ही अंतिम वन-डे 2019 के विश्व कप के रूप में खेला था जबकि अंतिम टी-20 उन्होंने इसी वर्ष खेला था. टेस्ट में 69, वन-डे में 62 और टी-20 में नाबाद 55 उनका सर्वश्रेष्ठ रहा. बतौर गेंदबाज उन्होंने टेस्ट में 12, वन-डे में 48 और टी-20 में 34 विकेट झटके. क्या इसे आप हैरतअंगेज प्रदर्शन मानते हैं?

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट में बढ़ते राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते मौरिस को राष्ट्रीय टीम से मौका नहीं मिला होगा लेकिन दुनिया भर की टी-20 लीग में पेशेवर प्रदर्शन के चलते वह अपनी अनूठी पहचान बना चुके हैैं. व्यवसायिक लीग के 219 मुकाबलों में उनके नाम 151.78 के स्ट्राइक रेट से 1785 रन दर्ज हैं. गेंदबाजी में उन्होंने इतने ही मुकाबलों में 275 विकेट झटके हैं. उनका मजबूत पक्ष शुरुआती और डेथ ओवर्स में गेंदबाजी के अलावा आक्रामक बल्लेबाजी है. इन दोनों बातों के चलते वह उपयोगी साबित हो रहे हैं.

अन्य महंगे साबित हुए खिलाडि़यों में ग्लेन मैक्सवेल (14.25 करोड़), काइल जेमिसन (15 करोड़), मोईन अली (7 करोड़), शाकिब अल हसन (3.5 करोड़) का समावेश है.

अनकैप्ड खिलाडि़यों में सबसे महंगे साबित हुए कृष्णप्पा गौतम (9.25 करोड़), शाहरुख खान (5.25 करोड़), शिवम दुबे (4.20 करोड़) जैसे ऑलराउंडरों ने बाजी मारी. फ्रेंचाइजियों का रुझान ऑलराउंडर्स और फॉर्म में चल रहे कुछ गेंदबाजों की ओर था. लिहाजा, जाय रिचर्ड्सन और मेरिडिथ को पंजाब किंग्स ने बड़ी राशि में अपने साथ जोड़ा. लेकिन एरोन फिंच और शॉन मार्श को नजरअंदाज किया गया. स्टीव स्मिथ को भी बेस प्राइस से केवल 20 लाख अधिक मिले.

Web Title: Ayaz Memon column: The basis of IPL players selection is incomprehensible

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे