Budget 2023: बेकर की बनाई संसद में पेश हुआ आखिरी आम बजट

By विवेक शुक्ला | Published: February 2, 2023 10:38 AM2023-02-02T10:38:26+5:302023-02-02T10:38:58+5:30

लियाकत अली ने अपने बजट प्रस्तावों को सोशलिस्ट बजट बताया। पर उनके बजट से व्यापारी वर्ग ने काफी नाराजगी जताई थी। उन पर आरोप लगे थे कि उन्होंने हिंदू विरोधी बजट पेश किया। उन्होंने व्यापारियों पर एक लाख रुपए के कुल मुनाफे पर 25 प्रतिशत कर लगाने का प्रस्ताव रखा। कॉर्पोरेट टैक्स को दो गुना कर दिया। चाय के निर्यात पर भी एक्सपोर्ट ड्यूटी को दो गुना कर दिया।

Herbert Baker's last general budget presented in Parliament | Budget 2023: बेकर की बनाई संसद में पेश हुआ आखिरी आम बजट

Budget 2023: बेकर की बनाई संसद में पेश हुआ आखिरी आम बजट

निर्मला सीतारमण ने सन्‌ 1921 में बने संसद भवन में देश का  साल 2023-24 का बजट पेश कर दिया। इसके साथ ही अब तय माना जा रहा है कि हरबर्ट बेकर की डिजाइन की गई इस अप्रतिम इमारत में अंतिम बार देश का आम बजट पेश हो गया है। संसद भवन (पहले काउंसिल हाउस) का डिजाइन तैयार करते हुए बेकर को नई दिल्ली के चीफ आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस का सहयोग मिलता रहा था। अब अगला आम बजट नए संसद भवन में ही पेश होगा। बेशक, मौजूदा संसद भवन की चर्चा किए बगैर स्वतंत्र भारत का इतिहास लिखा नहीं जा सकता है। 

इसी संसद भवन में शहीद भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने 8 अप्रैल,1929 को बम फेंका था। तब इसे काउंसिल हाउस कहते थे। यहां ही पंडित नेहरू के नेतृत्व में बनी अंतरिम सरकार में वित्त मंत्री लियाकत अली खान ने 2 फरवरी, 1946 को अंतरिम बजट पेश किया। वे बजट पेपर अपने राजधानी के हार्डिंग लेन (अब तिलक लेन) के आवास से लेकर संसद भवन गए थे। लियाकत अली ने अपने बजट प्रस्तावों को सोशलिस्ट बजट बताया। पर उनके बजट से व्यापारी वर्ग ने काफी नाराजगी जताई थी। उन पर आरोप लगे थे कि उन्होंने हिंदू विरोधी बजट पेश किया। उन्होंने व्यापारियों पर एक लाख रुपए के कुल मुनाफे पर 25 प्रतिशत कर लगाने का प्रस्ताव रखा। कॉर्पोरेट टैक्स को दो गुना कर दिया। चाय के निर्यात पर भी एक्सपोर्ट ड्यूटी को दो गुना कर दिया।

यहीं पर ही पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 14-15 अगस्त, 1947 की रात को  आयोजित एक गरिमामय कार्यक्रम में स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

खुशवंत सिंह अपनी किताब में संसद भवन के ठेकेदार लछमन दास के बारे में लिखते हैं, ‘लछमन दास सच्चाई और नेकनीयती की मिसाल थे। उन्होंने संसद भवन के निर्माण में कभी घटिया सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया। वे अपने मुलाजिमों को वक्त पर वेतन देते थे।’

इसके साथ ही, 1931 में बने नॉर्थ ब्लॉक का भी केंद्रीय बजट से संबंध अब लंबा चलता नजर नहीं आ रहा है। सरकार सेंट्रल विस्टा को नए सिरे से री-डेवलप करने के क्रम में नाॅर्थ और साउथ ब्लाकॅ को संग्रहालय के रूप में तब्दील करने का मन बना चुकी है। यानी आने वाले सालों में बजट किसी अन्य इमारत में तैयार होगा।
  
नॉर्थ ब्लॉक तथा संसद भवन का डिजाइन बनाने में प्रख्यात आर्किटेक्ट हरबर्ट बेकर का अहम रोल था। वे चोटी के आर्किटेक्ट थे और नई दिल्ली के चीफ आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस के सहयोगी थे। बेकर और लुटियंस ने मिलकर संसद भवन ( तब काउंसिल हाउस) को डिजाइन किया था। लुटियंस के आग्रह पर बेकर साल 1912 में भारत आए थे।  

Web Title: Herbert Baker's last general budget presented in Parliament

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे