बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा में सामने आई धांधली, रद्द किए जाने की संभावना

By एस पी सिन्हा | Published: October 2, 2023 05:15 PM2023-10-02T17:15:07+5:302023-10-02T17:16:04+5:30

1 अक्टूबर को हुई सिपाही भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली की शिकायत मिली है। परीक्षा के दौरान दर्जनों अभ्यर्थियों समेत 100 से ज्यादा लोगों को अलग-अलग लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Rigging revealed in constable recruitment exam in Bihar possibility of cancellation | बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा में सामने आई धांधली, रद्द किए जाने की संभावना

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsबिहार में चल रहे सिपाही भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली की शिकायतपरीक्षा रद्द किए जाने की संभावना व्यक्त की जाने लगी हैराज्य की अपराध अनुसांधन इकाई (ईओयू) ने जांच शुरू की

पटना: बिहार में चल रहे सिपाही भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली की शिकायत मिलने के बाद परीक्षा रद्द किए जाने की संभावना व्यक्त की जाने लगी है। इस बीच राज्य की अपराध अनुसांधन इकाई (ईओयू) ने जांच शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार ईओयू सिपाही भर्ती परीक्षा में हुई धांधली की हरेक एंगल से जांच कर रही है। जहां-जहां से शिकायत मिली है, टीम वहां जाकर छानबीन कर रही है। इस मामले में ईओयू प्राथमिकी दर्ज कर सकती है। 

सूत्रों की मानें तो इस मामले में अभ्यर्थी एवं गिरोह के साथ ही सेंटर के कर्मी एवं अन्य अधिकारियों की मिलीभग सामने आ सकती है और जांच के बाद उन सभी के खिलाफ नामले दर्ज किया जाएगा। जिसका प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से मिलीभगत सामने आती है। 

बता दें कि 1 अक्टूबर को हुई सिपाही भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली की शिकायत मिली है। परीक्षा के दौरान दर्जनों अभ्यर्थियों समेत 100 से ज्यादा लोगों को अलग-अलग लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 7 और 15 अक्टूबर को फिर से परीक्षा होनी है। 1 अक्टूबर की परीक्षा से पहले ही कई जिलों में सॉल्वर ग्रुप एवं पास करवाने के नाम पर पैसे की ठगी करने वाले गिरोह की सूचना मिलने लगी थी। कई जगह गिरफ्तारी भी हुई थी।

 उसके बाद चयन पर्षद ने राज्य के सभी जिला प्रशासन को अलर्ट रहने के लिए कहा था। यही वजह है कि राजधानी पटना समेत अलग अलग जिलों में 100 से भी ज्यादा परीक्षा केन्द्र के अंदर,बाहर और दूसरे जगहों से परीक्षार्थियों, सॉल्वर ग्रुप एवं अन्य लोगों को पकड़ा गया है। इनके पास से कई इलेक्ट्रनिक डिवाइस भी मिले हैं। गिरफ्तार लोगों से पुलिस के साथ ही ईओयू की टीम पूछताछ कर रही है। जिसके आधार पर यह उम्मीद की जा रही है कि पूरी जांच पड़ताल के बाद ईओयू बड़ा खुलासा कर सकती है।

Web Title: Rigging revealed in constable recruitment exam in Bihar possibility of cancellation

बिहार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे