डाइट में क्या खाती हैं PV Sindhu जिससे मैच के दौरान रहती हैं एक्टिव, जानिए उनका डेली रूटीन

By सुमित राय | Published: August 26, 2019 12:37 PM2019-08-26T12:37:44+5:302019-08-26T14:30:55+5:30

बैडमिंटन कोर्ट में सिंधु की कमाल की फुर्ती दिखती है और जब वो तेजी से शॉट लगाती हैं तो अच्छे-अच्छे प्लेयर उसके सामने नहीं टिकते हैं।

indian shuttler pv sindhu from resistance training to cardio workout plan, diet plan, daily routine complete program in hindi | डाइट में क्या खाती हैं PV Sindhu जिससे मैच के दौरान रहती हैं एक्टिव, जानिए उनका डेली रूटीन

पीवी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपना पांचवां मेडल जीता है।

Highlightsपीवी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है।24 साल की पीवी सिंधु की इस शानदार सफलता के पीछे का राज उनका फिटनेस है।सिंधु फिटनेस का खास ख्याल रखती हैं और खाने में कोई भी ऐसी चीज नहीं लेती है, जिससे फिटनेस पर असर पड़े।

भारत की स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। स्विट्जर्लैंड के बसेल में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को सीधे सेटों में 21-7, 21-7 से हराया।

सिंधु ने इससे पहले वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में साल 2013 और 2014 में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। इसके बाद 2017 और 2018 में सिंधु ने सिल्वर मेडल जीता, लेकिन इस बार सिंधु ने 2017 की वर्ल्ड चैंपियन नोजोमी ओकुहारा को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया और गोल्ड पर कब्जा किया।

बैडमिंटन कोर्ट में सिंधु की कमाल की फुर्ती दिखती है और जब वो तेजी से शॉट लगाती हैं तो अच्छे-अच्छे प्लेयर उसके सामने नहीं टिकते हैं। सिंधु की इन शानदार शॉट्स के पीछे का राज उनका फिटनेस है। 24 साल की सिंधु समय के साथ फिटनेस और स्टेमिना के लिए खास ख्याल रखती हैं और वो इसे तेजी से ग्रो कर रही हैं। उनकी फिटनेस के पीछे उनके कोच पी गोपीचंद का विशेष हाथ है, लेकिन उससे ज्यादा उनकी फिटनेस का केयर पिता पीवी रमन्ना और मां विजयलक्ष्मी रखते हैं।

ऐसी है पीवी सिंधु की डेली रूटीन

पीवी सिंधु के दिन की शुरुआत सुबह 3.30 बजे होती है। इसके बाद सुबह 4.30 बजे से 6.30 बजे गोपीचंद एकेडमी में प्रैक्टिस करती हैं। दो घंटे की प्रैक्टिस के बाद सिंधु दो घंटे घर पर रेस्ट करती हैं। इस बीच वो ब्रेकफास्ट करती हैं और एक घंटे सोती भी हैं।

सिंधु सुबह 8.30 से 12.30 तक फिर प्रैक्टिस करती हैं। इस दौरान आधे घंटे का रेस्ट भी लेती हैं। इसके बाद वो लंच करती हैं और 3 घंटे घर पर रहती हैं। सिंधु शाम 4 बजे एक बार फिर कोर्ट में प्रैक्टिस के लिए पहुंच जाती हैं।

डाइट में क्या लेती हैं पीवी सिंधु

5 फीट 11 इंच की हाइट वाली पीवी सिंधु फिटनेस के लिए खास ख्याल रखती हैं और खाने में कोई भी ऐसी चीज नहीं लेती है, जिससे उनकी फिटनेस पर असर पड़े। पीवी सिंधु को बिरयानी बहुत पसंद है। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, 'मैं हर टाइम बिरयानी नहीं खा सकती। अपनी डाइट बिगाड़े बिना जब भी मौका मिलता है बिरयानी पेट भरके खाती हूं।'

सिंधु सुबह 3.30 बजे उठने के बाद बिना चीनी का दूध लेती हैं और फिर प्रैक्टिस के लिए जाती हैं। प्रैक्टिस से वापस आने के बाद ब्रेकफास्ट में प्रोटीन पाउडर और फ्रूट लेती हैं। सिंधु को नाश्ते में हाफ बॉइल्ड एग लेना भी पसंद है। नाश्ते के बाद सिंधु कैल्शियम कैल्शियम और विटामिन डी की गोलियां लेती हैं।

सिंधु का लंच नॉर्मल होता है और इसमें वो वेज खाना ही खाती हैं। सिंधु रात 8.30 बजे डिनर कर लेती हैं। डिनर में कुछ हेल्दी फूड लेती हैं, लेकिन उसमें नॉनवेज जरूर शामिल होता है।

English summary :
PV Sindhu Indian Shuttler Has won the gold medal in the World Badminton Championship. Sindhu is the first Indian player to won gold at the World Badminton Championships. In the final match played on Sunday in Basel, Switzerland, Sindhu defeated Japan's Nozomi Okuhara 21-7, 21-7 in straight sets.


Web Title: indian shuttler pv sindhu from resistance training to cardio workout plan, diet plan, daily routine complete program in hindi

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे