शाओमी लाया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, नहीं होगी ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत

By रजनीश | Published: July 25, 2020 06:05 PM2020-07-25T18:05:38+5:302020-07-25T18:25:18+5:30

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी फोन के अलावा स्पीकर, ईयरफोन, पॉवरबैंक, लैपटॉप, वाटर प्यूरिफायर तक बनाती है। कंपनी अपने सभी प्रॉडक्ट को बाजार के हिसाब से बहुत ही प्रतिद्वंदी कीमत में लॉन्च करती है।

Xiaomi Ninebot C30 Electric Scooter Announced In China | शाओमी लाया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, नहीं होगी ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsनाइनबोट (Ninebot) C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट के सबसे सस्ते प्रॉडक्ट में से एक होगा। शाओमी के इस स्कूटर में 400W का मोटर दिया गया है जो 40Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25KM है।  ब्रेकिंग

बेहतरीन कीमत में शानदार परफॉर्मेंस वाले स्मार्टफोन के जरिए देशभर में पहचान बनाने वाली कंपनी शाओमी (Xiaomi) ने अब नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। नाइनबोट (Ninebot) C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने सबसे पहले अपने घरेलू बाजार चीन में उतारा है। 

शाओमी स्मार्टफोन के अलावा भी कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट बनाती है। अब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के जरिए कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में भी अपनी दावेदारी पेश करेगी।

नाइनबोट (Ninebot) C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट के सबसे सस्ते प्रॉडक्ट में से एक होगा। इसकी कीमत 3,599 युआन करीब 38,000 रुपये है। अपनी कीमत के चलते यह स्कूटर इस सेगमेंट के अन्य प्रॉडक्ट्स को कड़ी टक्कर दे सकता है। कंपनी भी युवाओं को इस स्कूटर की तरफ आकर्षित करना चाहती है।

मोटर/पावर
पहले से चले आ रहे पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों में जो महत्व उनके इंजन का होता है ठीक उसी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों की जान उनका मोटर है। शाओमी के इस स्कूटर में 400W का मोटर दिया गया है जो 40Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25KM है। 

ब्रेकिंग
एक बार फुल चार्ज होने के बाद इसकी मदद से 35 किमी की दूरी तय कर सकते हैं। चीन में इस स्कूटर के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होगी। स्कूटर में सिंगल डिस्क ब्रेक फ्रंट के लिए और ड्रम ब्रेक रियर के लिए दिए गए हैं।

बैटरी
इलेक्ट्रिक वाहनों का ईंधन उनकी बैटरी है। शाओमी का यह बजट स्कूटर रिमूवेबल बैटरी के साथ आता है। यानी आप इसे कहीं भी कैरी कर सकते हैं या चार्जिंग के लिए एक पॉइंट से दूसरे पॉइंट तक आसानी से ले कर जा सकते हैं। 

बात करें इस स्कूटर के भारत में लॉन्च किए जाने के बारे में तो कंपनी अन्य देशों में इसे लॉन्च करेगी या नहीं इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। हालांकि शाओमी भारत में स्मार्टफोन के अलावा लैपटॉप, वॉटरप्यूरिफायर सहित कई अन्य प्रॉडक्ट बेचता है। इसलिए संभावना है कि कंपनी शायद ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में भी लॉन्च करे। 

Web Title: Xiaomi Ninebot C30 Electric Scooter Announced In China

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे