vitara brezza rival tata nexon will get apple carplay | टाटा नेक्सन ग्राहकों को मिलेगी ये नई सुविधा, ऐप्पल के इस नए फीचर से लैस होगी कार
टाटा नेक्सन ग्राहकों को मिलेगी ये नई सुविधा, ऐप्पल के इस नए फीचर से लैस होगी कार

Tata Nexon के ग्राहकों के लिए अब एक अच्छी खबर है। टाटा मोटर्स ने कहा है कि इस सबकॉम्पैक्ट SUV को अब एप्पल कार प्ले से लैस किया जाएगा। कंपनी के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि स्मार्टफोन कनेक्टिविटी सॉफ्टवेयर को कार से आधिकारिक रूप से हटा दिया जाएगा। ये नए बदलाव अगस्त में तैयार होने वाले मॉडल्स में उपलब्ध होंगे। ये नया अपडेट Nexon के XZ, XZ+ और XZA+ में उपलब्ध कराया जाएगा।

Tata Nexon की लॉन्चिंग साल 2017 के सितम्बर महीने में हुई थी। लॉन्चिंग के समय से ही ये कार लोगों को खूब पसंद आई। फिलहाल Nexon कंपनी की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। बता दें कि Tata Tiago कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। 

टाटा ने Nexon के AMT वेरिएंट को साल 2018 के मई महीने में लॉन्च किया था। इसके बाद AMT वेरिएंट Nexon की टॉप-एंड ZXA+ ट्रिम में उपलब्ध था लेकिन कंपनी ने पिछले महीने इस कार के XM वेरिएंट को भी AMT से लैंस किया है। कंपनी का कहना है कि Nexon के पेट्रोल और डीजल वेरिएंट की बिक्री का रेशियो 50:50 है।

फीचर की बात करें तो Nexon में 6.5 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम चार स्पीकर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, फॉलो मी हेडलैंप, ऑल फोर पावर विंडो और सेट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स दिये गए हैं। 

इंजन की बात करें तो Nexon में 1.2-लीटर का टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर का टर्बो डीजल इंजन लगा है।  Nexon का पेट्रोल इंजन 108 बीएचपी का पावर और 170 Nm का अधिकतम टॉर्क देता है, वहीं इसका डीजल इंजन 108 बीएचपी का पावर और 260 Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। इसके अलावा Nexon के इंजन को  6-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैंस किया गया है।

कुछ ही दिन पहले ग्लोबल NCAP टेस्ट में Tata Nexon को जबरदस्त रेटिंग मिली थी। ग्लोबल NCAP टेस्ट में Tata Nexon को 4 स्टार मिले थे। Nexon को एडल्ट ओक्यूपेंट प्रोटेक्शन के नाम 4 स्टार और चाइल्ड ओक्यूपेंट प्रोटेक्शन के नाम पर तीन स्टार दिए गए थी। इस रेटिंग से Nexon भारत की सबसे सुरक्षित कॉमपेक्ट SUV बन गई है। 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट


हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे