बाइक में चौड़े टायर लगवाने का ये है फायदा, नुकसान भी है गंभीर

By रजनीश | Published: April 12, 2020 02:21 PM2020-04-12T14:21:43+5:302020-04-12T14:22:19+5:30

टायर खरीदते समय एक और महत्वपूर्ण बात ध्यान देने वाली बात है कि मार्केट में कई बड़ी नामी कंपनियों के नाम से खूब नकली टायर भी बेचे जाते हैं। दुकानदार भी कई बार जानबूझकर ऐसे असली नाम वाले नकली टायरों को बेचते हैं क्योंकि इनमें बचत काफी ज्यादा होती है।

tyre upsizing benefits and drawbacks upsizing tyres on bikes advantages and disadvantages | बाइक में चौड़े टायर लगवाने का ये है फायदा, नुकसान भी है गंभीर

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsबाइक में बदलवाकर लगाए गए चौंड़े टायर बाइक की इंजन क्षमता पर निर्भर करते हैं। अगर आपकी बाइक 100 cc या 125 cc की है तो मोटे टायर लगवाने से बाइक की ग्रिप तो बढ़ जाती है लेकिन इसका असर बाइक के माइलेज पर पड़ता है। यह सही है कि चौड़े और मोटे टायर से सड़क पर बाइक की पकड़ बढ़ जाती है लेकिन कम पॉवर वाली बाइक्स में चौड़े टायर लगवाने से इंजन को ताकत ज्यादा लगाना होता है।

आज के युवाओं के बीच कार और बाइक को कस्टमाइज कराने का और उसमें मॉडिफिकेशन का काफी क्रेज है। लेकिन हम बात करेंगे बाइक के मॉडिफिकेशन में टायर में किए जाने वाले बदलाव के बारे में। दरअसल कई बार मॉडिफिकेशन के दौरान लोग बाइक को हैवी लुक देने के लिए और उसकी ग्रिपिंग के लिए उसमें काफी चौड़े टायर का इस्तेमाल करते हैं। तो यह भी जान लेना जरूरी है कि इसके फायदे और नुकसान क्या हैं...

पहली बात तो बाइक में बदलवाकर लगाए गए चौंड़े टायर बाइक की इंजन क्षमता पर निर्भर करते हैं। अगर आपकी बाइक 100 cc या 125 cc की है तो मोटे टायर लगवाने से बाइक की ग्रिप तो बढ़ जाती है लेकिन इसका असर बाइक के माइलेज पर पड़ता है। इतने कम इंजन क्षमता वाली बाइक्स में अलग से चौड़े टायर लगवाने से बाइक का वजन बढ़ जाता है। इसके चलते बाइक का माइलेज कम हो जाता है।

यह सही है कि चौड़े और मोटे टायर से सड़क पर बाइक की पकड़ बढ़ जाती है लेकिन कम पॉवर वाली बाइक्स में चौड़े टायर लगवाने से इंजन को ताकत ज्यादा लगाना होता है। इससे बाइक की परफॉर्मेंस के साथ ही उसके माइलेज पर भी असर पड़ता है। 

हालांकि कंपनियां वैसे भी 150 सीसी या उससे अधिक पॉवर वाली बाइक में चौड़े टायर देती हैं। लेकिन यदि आपकी बाइक में कंपनी ने चौड़े टायर्स नहीं दिए हैं तो कंपनी के दिए हुए टायर का इस्तेमाल करना ही बेहतर है। 

कई एक्सपर्ट्स सलाह भी देते हैं कि नई बाइक के साथ जिस साइज के टायर दिए जाते हैं वो बाइक के माइलेज और परफॉर्मेंस के लिहाज से परफेक्ट होते हैं। बेवजह चौड़े टायर लगवाने से बाइक के इंजन में लोड बढ़ता है।

टायर भी 2 तरह के होते हैं। एक होता है ट्यूब टायर और दूसरा ट्यूबलेस टायर। ट्यूबलेस टायर की रोड पर पकड़ भी बेहतरीन होती है और अचानक से पंचर हो जाने पर दुर्घटना का खतरा भी कम होता है। बेहतर होगा कि यदि आपकी बाइक में पहले से ही चौड़े टायर लगे थे तो चौड़े टायर ही लगवाएं और अगर पतले थे तो पतले टायर लगवाएं।

टायर खरीदते समय एक और महत्वपूर्ण बात ध्यान देने वाली बात है कि मार्केट में कई बड़ी नामी कंपनियों के नाम से खूब नकली टायर भी बेचे जाते हैं। दुकानदार भी कई बार जानबूझकर ऐसे असली नाम वाले नकली टायरों को बेचते हैं क्योंकि इनमें बचत काफी ज्यादा होती है। इसलिए टायर विश्वसनीय दुकान से जांच-परख करने के बाद ही खरीदें। आप टायर की मैन्युफैक्चरिंग डेट भी चेक कर सकते हैं। टायर की वारंटी जरूर देखें और बिल जरूर लें।

Web Title: tyre upsizing benefits and drawbacks upsizing tyres on bikes advantages and disadvantages

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे