मारुति की ब्रेजा के बाद आ रही है टोयोटा की 'ब्रेजा', अर्बन क्रूजर नाम से होगी लॉन्च

By रजनीश | Published: July 30, 2020 04:19 PM2020-07-30T16:19:04+5:302020-07-30T16:19:04+5:30

टोयोटा पहले अपनी अर्बन क्रूजर को अगस्त में लॉन करने की तैयारी में थी लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसकी लॉन्चिंग में देरी हुई।

Toyota Urban Cruiser SUV's India launch this festive season | मारुति की ब्रेजा के बाद आ रही है टोयोटा की 'ब्रेजा', अर्बन क्रूजर नाम से होगी लॉन्च

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsटोयोटा अर्बन क्रूजर में मारुति ब्रेजा वाला ही इंजन दिया जा सकता है।ब्रेजा में 1.5-लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है और यह इंजन सुजुकी की माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी के साथ आता है।

कार निर्माता कंपनी टोयोटा भारतीय बाजार में नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की तैयारी में है। टोयोटा की यह आने वाली यह नई SUV मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा पर ही आधारित होगी। इस कार को टोयोटा अर्बन क्रूजर नाम से बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। 

कंपनी इस नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को त्योहारी सीजन में लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे पहले भी टोयोटा, मारुति की बलेनो पर आधारित टोयोटा ग्लैंजा कार लॉन्च कर चुकी है। इसी के साथ अर्बन क्रूजर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टोयोटा और मारुति पार्टनरशिप के तहत आने वाला दूसरा प्रॉडक्ट होगी।

टोयोटा पहले अपनी अर्बन क्रूजर को अगस्त में लॉन करने की तैयारी में थी लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसकी लॉन्चिंग में देरी हुई। टोयोटा के बैज और अलग ग्रिल समेत कुछ हल्के बदलावों के अलावा ग्लैंजा पूरी तरह मारुति बलेनो जैसी है। हालांकि, अर्बन क्रूजर में कुछ ज्यादा बदलाव होने की उम्मीद है, जो इसे मारुति ब्रेजा से अलग लुक देंगे।

टोयोटा अर्बन क्रूजर में मारुति ब्रेजा वाला ही इंजन दिया जा सकता है। ब्रेजा में 1.5-लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है और यह इंजन सुजुकी की माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी के साथ आता है। यह इंजन 104bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

मारुति ब्रेजा 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है। टोयोटा अर्बन क्रूजर जबरदस्त प्रतिस्पर्धा वाले सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में आ रही है। मार्केट में इसकी टक्कर में कई एसयूवी मौजूद हैं।

इनमें मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और फॉर्ड इकोस्पोर्ट जैसी गाड़ियां शामिल हैं। इनके अलावा किआ सॉनेट, रेनॉ काइगर और निसान मैग्नाइट जैसी नई एसयूवी भी इस सेगमेंट में आने वाली हैं।

Web Title: Toyota Urban Cruiser SUV's India launch this festive season

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे