चीन की मदद से पाकिस्तान बनाता है नकली बाइक्स, इन गाड़ियों के दीवाने हैं लोग

By रजनीश | Published: March 15, 2020 09:59 AM2020-03-15T09:59:30+5:302020-03-15T11:13:19+5:30

महंगी बाइक लेना कई लोगों का शौक होता है लेकिन कीमत ज्यादा होने के चलते इन बाइक्स को खरीद पाना सभी के लिए संभव नहीं हो पाता ऐसे में बारी आती है चाइना की। चाइना सस्ते और डुप्लीकेट प्रॉडक्ट बनाने में माहिर है और चाइना सिग्मा कंपनी के साथ मिलकर डुप्लीकेट बाइक भी बनाती है। इससे लोगों को महंगे लुक वाली बाइक सस्ते में मिल जाती है...

Sigma Motorsports Selling Chinese Replica Bajaj Pulsar Bmw Bikes Ducati 848 Bikes In Pakistan | चीन की मदद से पाकिस्तान बनाता है नकली बाइक्स, इन गाड़ियों के दीवाने हैं लोग

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsसिग्मा लॉयन 150 नाम से बेची जाने वाली बाइक बजाज कंपनी की पल्सर RS200 की कॉपी है।स्पोर्ट्स बाइक बनाने के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी केटीएम 200 ड्यूक (KTM 200 Duke) का भी नकली मॉडल बनाती है सिग्मा कंपनी।

दो-पहिया, चार-पहिया वाहन निर्माता कंपनियां वाहन तो कई बनाते हैं लेकिन उनके कुछ मॉडल काफी ज्यादा लोकप्रिय हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में कंपनियां कम डिमांड वाले मॉडल का प्रॉडक्शन बंद कर देती हैं और ज्यादा डिमांड वाले मॉडल को अपडेट करती रहती हैं। लेकिन पाकिस्तान की एक कंपनी है जो खुद कुछ ज्यादा नहीं करती बल्कि दूसरी कंपनियों की फेमस बाइक्स की नकल कर उसी तरह की सस्ती बाइक बनाकर बेचती है। यह कंपनी सिग्मा (Sigma) नाम से पहचानी जाती है। यह पाकिस्तानी कंपनी बाइक्स के इंजन और अन्य पार्ट्स के लिए चीन की भी मदद लेती है...  

सिग्मा YCR 150
सिग्मा मोटरस्पोर्ट्स पाकिस्तान की प्रसिद्ध बाइक कंपनी है। यह दूसरी कंपनियों की फेमस बाइक्स का कॉपी मॉडल बनाकर बेचती है। इसी कंपनी की एक बाइक वाईसीआर 150 है जो कि होंडा कंपनी की CBR250R की कॉपी है। होंडा ने अपनी इस बाइक को पाकिस्तानी बाजार से हटा दिया है लेकिन सिग्मा कंपनी अभी भी इस बाइक का कॉपी मॉडल बनाकर 2.8 लाख पाकिस्तानी रुपये ( 1.31 लाख भारतीय रुपए) में बेच रही है।

सिग्मा YCR 150 रेप्सॉल एडिशन
पाकिस्तान की इस कॉपीकैट कंपनी ने होंडा रेप्सॉल का भी कॉपी वर्जन बना डाला। जैसा कि आपको पहले ही बताया जा चुका है कि यह कंपनी अपना कुछ भी नहीं करती सिर्फ कॉपी कर लेती है। ऐसे में इस कंपनी ने डिजाइन के साथ ही कलर भी रेप्सॉल का ही कॉपी किया है। इस बाइक में इस्तेमाल होने वाला 150 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन भी चीन की लिफान मोटरसाइकिल्स ने बनाया है। बाइक पर बड़े अक्षरों में Peregrine Falcon लिखा गया है।

सिग्मा थंडर 250 
यमाहा की कई बाइक काफी लोकप्रिय हैं लेकिन यमाहा R25 मलेशिया में काफी फेमस है। इसी बाइक को सिग्मा कंपनी पाकिस्तान में सिग्मा थंडर 250 के नाम से बेचती है। इस बाइक पर यामाहा जैसा दिखने वाला नकली लोगो लगाया गया है। सिग्मा द्वारा बनाई गई इस बाइक के फ्रंट में डुअल डिस्क सेटअप दिया जाता है जबकि यमाहा की ऑरिजनल बाइक में यह फीचर नहीं दिया गया है। इस बाइक की कीमत 4,70,000 पाकिस्तानी रुपये यानी 2.20 लाख भारतीय रुपये है।

सिग्मा स्कॉर्पियन 350 RR
बीएमडब्ल्यू कंपनी जिस तरह अपनी बेहतरीन और लग्जरी कारों के लिए पहचानी जाती है ठीक उसी तरह इसकी बाइक्स को लेकर भी लोगों में काफी क्रेज रहता है। हालांकि फीचर से लैस और सुपर बाइक होने के चलते BMW S 1000 RR की कीमत थोड़ा ज्यादा होती है। लेकिन सिग्मा ने इसका भी कॉपी मॉडल तैयार कर लिया। कॉपी किया गया मॉडल दिखने में काफी हद तक असली बीएमडब्ल्यू बाइक की तरह ही है लेकिन इंजन पॉवर में काफी ज्यादा अंतर देखने को मिलेगा। 


 

सिग्मा लॉयन 150
सिग्मा लॉयन 150 नाम से बेची जाने वाली बाइक बजाज कंपनी की पल्सर RS200 की कॉपी है। कॉपी करने वाली सिग्मा कंपनी ने इस बाइक में सस्ता 150सीसी लिक्विड कूल सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है। इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है।

सिग्मा रॉक
स्पोर्ट्स बाइक बनाने के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी केटीएम 200 ड्यूक (KTM 200 Duke) का भी नकली मॉडल बनाती है सिग्मा कंपनी। पाकिस्तान में यह मॉडल काफी पॉपुलर भी है। पाकिस्तान में इसकी कीमत 2,25,000 रुपये, भारतीय रुपये के हिसाब से 1.05 लाख रुपये है।

सिग्मा वॉरियर 350
सिग्मा कंपनी की यह बाइक डुकाटी (Ducati 848) का कॉपी मॉडल है। इस नकली डुकाटी में कंपनी ने 350 सीसी का ट्विन सिलंडर लिक्विड कूल्ड इंजन दिया है।


इस बाइक के बाकी फीचर चाइना मेड हैं। यह बाइक 6,65,000 रुपये पाकिस्तानी कीमत में बेची जाती है। भारतीय रुपये के हिसाब से इसकी कीमत 3.12 लाख रुपये है।

Web Title: Sigma Motorsports Selling Chinese Replica Bajaj Pulsar Bmw Bikes Ducati 848 Bikes In Pakistan

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Bikeबाइक