कंपनी का दावा, रॉल्स रॉयस कार 2 मिनट के अंदर खत्म कर देगी वायरस

By रजनीश | Published: July 29, 2020 03:28 PM2020-07-29T15:28:55+5:302020-07-29T15:28:55+5:30

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कई कार निर्माता कंपनियों ने इन-कार एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम पर ध्यान दिया है। हाल ही में हुंडई ने तीन नई एयर कंडीशनिंग टेक्नोलॉजी पेश किया है, और ये सभी कार के भीतर की हवा में सुधार लाने का दावा करते हैं।

Rolls-Royce claims new system ensures virus-free in-car air in under two minutes | कंपनी का दावा, रॉल्स रॉयस कार 2 मिनट के अंदर खत्म कर देगी वायरस

प्रतीकात्मक फोटो

HighlightsMEPS हानिकारक कार्बन, पराग, वायरस और बैक्टीरिया के दूषित पदार्थों से कार सवारों को बचाने में मदद करेगा।यह सिस्टम कार में मौजूद हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेगा जो एक साथ मिलकर MEPS कहलाता है। 

कोरोना वायरस के चलते फिलहाल वाहनों से होने वाले प्रदूषण की चर्चा थोड़ी दब जरूर गई है लेकिन इससे पहले तक देशभर में वाहनों से होने वाले प्रदूषण की चर्चा खूब तेज थी। प्रदूषण की स्थिति ऐसी हो जाती है कि कई बार सांस लेने में दम घुटने लगता है। कारों के भीतर भी लगी हुई एसी और फैन भी तो आखिर बाहर से ही हवा खींचते हैं। 

लेकिन अब रॉल्स रॉयस (Rolls Royce) कंपनी अपनी आने वाली कारों में ऐसी सुविधा देने जा रही है जिससे कार के भीतर बैठे लोगों को साफ हवा मिल सकेगी। 

रॉल्स-रॉयस मोटर कार्स ने हाल ही में बताया कि उनके इंजीनियरों ने माइक्रो इनवायरमेंट प्यूरीफिकेशन सिस्टम (MEPS) विकसित किया है। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि कार के अंदर का वातावरण दुनिया में कहीं भी किसी भी कार की तुलना में सबसे साफ रहे। 

रॉल्स रॉयस का कहना है कि वह MEPS के साथ लेटेस्ट सेंसर और अन्य फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर कार की हवा की शुद्धता को औऱ अधिक बढ़ाने में कामयाब रहा है।

MEPS हानिकारक कार्बन, पराग, वायरस और बैक्टीरिया के दूषित पदार्थों से कार सवारों को बचाने में मदद करेगा। यह सिस्टम कार में मौजूद हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेगा जो एक साथ मिलकर MEPS कहलाता है। 

रॉल्स रॉयस का कहना है कि अशुद्धता का पता लगाने वाले सेंसर लगातार प्रदूषण के लेवल का पता लगाते हैं और यदि कोई प्रदूषित पदार्थ पाया जाता है तो ऑटोमैटिक तरीके से रिसर्कुलेशन मोड में चला जाता है। इसके बाद 2 मिनट के भीतर अल्ट्रा-फाइन कणों, वायरस और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए नैनोफ्लेसी फिल्टर अपना काम शुरू कर देता है। 

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कई कार निर्माता कंपनियों ने इन-कार एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम पर ध्यान दिया है। हाल ही में हुंडई ने तीन नई एयर कंडीशनिंग टेक्नोलॉजी पेश किया है, और ये सभी कार के भीतर की हवा में सुधार लाने का दावा करते हैं।

Web Title: Rolls-Royce claims new system ensures virus-free in-car air in under two minutes

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे