Reduce GST for two-wheelers now, Hero MotoCorp urges govt | ऑटो सेक्टर में मंदी: हीरो मोटो कॉर्प ने मोदी सरकार से GST में कटौती करने के लिए कहा
फाइल फोटो

Highlightsवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद की अगली बैठक 20 सितंबर को गोवा में होनी है। 150 सीसी तक इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों को 18 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में लाने से शुरुआत कर सकती है।

दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटो कॉर्प ने बृहस्पतिवार को सरकार से वाहन क्षेत्र के लिए चरणबद्ध तरीके से माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरें घटाने पर विचार करने के लिए कहा।

कंपनी ने कहा कि सरकार को पहले चरण में दोपहिया और बाद में चार-पहिया वाहनों पर कर की दर घटानी चाहिए।

कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी निरंजन गुप्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा कि इससे सरकार को संभावित राजस्व नुकसान को संभालने में मदद मिलेगी। वहीं देश के लगभग दो करोड़ दोपहिया वाहन खरीदारों को भी राहत मिलेगी।

गुप्ता ने कहा, ‘‘ मैं समझता हूं कि दरें कम (जीएसटी की दरों में कमी) करने से सरकार के राजस्व संग्रह पर विपरीत असर पड़ने की संभावना है। जबकि बढ़ी हुई बिक्री इसे संभाल लेगी, वह भी तब जब हम राजस्व आय में मामूली गिरावट का अनुमान लगा रहे हों। यदि हम चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करने पर विचार करें तो कोई समाधान निकल सकता है।’’

उन्होंने कहा कि सरकार पहले चरण में सिर्फ दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दर कटौती के बारे में विचार कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहे तो 150 सीसी तक इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों को 18 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में लाने से शुरुआत कर सकती है।

इससे करीब 1.6 करोड़ संभावित ग्राहकों को, विशेषकर छोटे शहरों और ग्रामीण इलाके के खरीदारों को फायदा होगा और इसका सरकार की आय पर भी न्यूनतम असर पड़ेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद की अगली बैठक 20 सितंबर को गोवा में होनी है। जीएसटी के संबंध में निर्णय लेने वाली यह शीर्ष इकाई है जिसमें सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री शामिल हैं। 

English summary :
Hero MotoCorp, the country's largest two-wheeler automobile company, on Thursday asked the government to consider reducing the rate of Goods and Services Tax (GST) for the vehicle sector.


Web Title: Reduce GST for two-wheelers now, Hero MotoCorp urges govt
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे