rapido launches three wheeler taxi services expand operations 11 indian cities delhi ncr uttar pradesh | रैपिडो 11 और शहरों में मुहैया करा रही थ्रीव्‍हीलर सर्विस, चेक करें और जानिए शहर का नाम
सेवा राजस्थान , गुजरात , उत्तर प्रदेश, पंजाब और आंध्र प्रदेश में शुरू की जा रही है। (file photo)

Highlightsकंपनी इस समय ऑटो रिक्शा और बाइक राइड में सेवाएं देती है।अगले 6 महीनों में 5 लाख ऑटो चालकों को जोड़ेगी। लोग सबसे ज्यादा आटो में आना जाना पसंद कर रहे हैं।

नई दिल्लीः अब आपको अपने शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा और भी आसान। ऐप रैपिडो ने कहा कि वह 11 और शहरों में सेवा विस्तार कर रहा है।

फिलहाल ये सेवाएं दिल्ली सहित 5 राज्यों में हैं। कंपनी इस समय ऑटो रिक्शा और बाइक राइड में सेवाएं देती है और वह अगले 6 महीनों में 5 लाख ऑटो चालकों को जोड़ेगी। कंपनी के मुताबिक 11 नए शहरों को जोड़ने के साथ ही रैपिडो ऑटो सेवा अब 10 राज्यों के 14 प्रमुख शहरों में उपलब्ध होगी।

सबसे ज्यादा आटो में आना जाना पसंद कर रहे हैं

रैपिडों के संह संस्थापक अरविंद सन्का ने कहा कि कोविड19 के इस दौर में भीड़ भाड़ वाली सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं के मुकाबले सुरक्षित साधनों की मांग बढ़ रही है। इनमें लोग सबसे ज्यादा आटो में आना जाना पसंद कर रहे हैं।

एनसीआर के अलावा यह सेवा राजस्थान , गुजरात , उत्तर प्रदेश, पंजाब और आंध्र प्रदेश में शुरू की जा रही है। इसमें जीपीएस प्रौद्योगिकी लगायी गयी है। कंपनी का कहना है कि वह छह महीने में पांच लाख से अधिक आटो चालाकों को माबाइल ऐप से अपने साथ जोड़ेगी।

मुंबई में बाइक टैक्सी शुरू की थी

इससे पहले रैपिडो ने मुंबई में बाइक टैक्सी सेवा शुरू की थी। इसमें मुंबईकर्स को रैपिडो की टैक्सी सर्विस के लिए 6 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया देना होगा, हालांकि कंपनी फिलहाल शहरवासियों के लिए पहली राइड पर 50 प्रतिशत तक का इंट्रोडक्टरी ऑफर भी लेकर आई है। संका ने कहा कि कोविड ने हमें इस तरह के बिजनेस करने का एक मौका दिया है. इसने हर रोज सफर करने वाले करीब 80 लाख मुंबईकर्स को पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम में एक ऑप्शन उपलब्ध कराया है।

भारतीय ऑटो उद्योग को 2021-22 में जोरदार वृद्धि की उम्मीद: नोमुरा रिसर्च

नोमुरा रिसर्च इंस्टीट्यूट कंसल्टिंग एंड सॉल्यूशंस इंडिया के अनुसार भारतीय ऑटो उद्योग को कोविड​​-19 के प्रकोप से उबरने के बाद 2021-22 में जोरदार वृद्धि की उम्मीद है। नोमुरा ने बताया कि इस दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों, खासतौर से दोपहिया वाहनों की बिक्री में तेजी की उम्मीद है।

हालांकि, निजी वाहन खंड में 2018-19 का स्तर करीब 2022-23 तक ही वापस आ सकेगा। एनआरआई कंसल्टिंग एंड सॉल्यूशंस इंडिया के पार्टनर और समूह प्रमुख (कारोबारी प्रदर्शन में सुधार संबंधी सलाह- ऑटो) आशीष शर्मा ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के विनाशकारी प्रभावों के बाद उम्मीद है कि 2021-22 में ऑटो इंडस्ट्री की मजबूत वृद्धि होगी।’’

उन्होंने कहा कि नए नियमन के लागू होने के साथ ही कीमतों में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। शर्मा ने कहा कि 2021-22 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री सकारात्मक रहेगी, खासकर दोपहिया वाहनों के खंड में, जिसमें ओला इलेक्ट्रिक जैसे नए खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे।

Web Title: rapido launches three wheeler taxi services expand operations 11 indian cities delhi ncr uttar pradesh

हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे