फ्रेंच प्रेसीडेंट के फ्लीट में शामिल हुआ ये 'मेड इन इंडिया' स्कूटर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 18, 2019 03:19 PM2019-11-18T15:19:12+5:302019-11-18T15:19:12+5:30

ई-ल्यूडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर में पॉवर के लिये 3 किलोवॉट का मोटर लगा है और स्कूटर का वजन 85 किलो है। इसकी अधिकतम स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Peugeot Motorcycles’s India-made electric scooter inducted in French presidential fleet | फ्रेंच प्रेसीडेंट के फ्लीट में शामिल हुआ ये 'मेड इन इंडिया' स्कूटर

फोटो क्रेडिट: ट्वीटर

Highlightsप्यूजो ई ल्यूडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को मध्य प्रदेश के पीतमपुरा में मैन्युफैक्चर किया जा रहा है।आगामी 2021 तक इन कंपनी की सात नये प्रॉडक्ट लॉन्च करने की तैयारी है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने एक ट्वीट किया कि भारत में बनी प्यूजो मोटरसाइकल के इलेक्ट्रिक स्कूटर ई-ल्यूडिक्स को फ्रांस के राष्ट्रपति की फ्लीट में शामिल किया गया है। आनंद महिंद्रा ने ट्विवटर पर फोटो शेयर करते हुए कहा कि अब यह फ्रेंच प्रेसीडिंशियल फ्लीट का हिस्सा है।

कंपनी ने हाल ही में कुछ ल्यूडिक्स को फ्रांस को एक्सपोर्ट किया था। महिंद्रा एंड महिंद्रा की सब्सिडियरी ने जनवरी 2015 में प्यूजो मोटरसाइकिल का 51 फीसदी स्टेक खरीद लिया था और अब घोषणा किया है कि कंपनी इसमें करीब 110 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

कहा गया कि इस निवेश से प्यूजो मोटर साइकल की यूरोपियन मार्केट में पहुंच बढ़ेगी। आगामी 2021 तक इन कंपनी की सात नये प्रॉडक्ट लॉन्च करने की तैयारी है।

फिलहाल प्यूजो ई ल्यूडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को मध्य प्रदेश के पीतमपुरा में मैन्युफैक्चर किया जा रहा है। वहीं से यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल फ्रांस में एक्सपोर्ट की जाती है।

ई-ल्यूडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर में पॉवर के लिये 3 किलोवॉट का मोटर लगा है और स्कूटर का वजन 85 किलो है। इसकी अधिकतम स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें रिमूवेबल लीथियम ऑयन बैटरी दी गई है जिसको चार्ज करने में 3 घंटे का समय लगता है।

Web Title: Peugeot Motorcycles’s India-made electric scooter inducted in French presidential fleet

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे