ये है भारत का सबसे खराब ड्राइविंग वाला शहर, तीसरे नंबर पर कोलकाता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 17, 2019 07:44 PM2019-11-17T19:44:42+5:302019-11-17T19:44:42+5:30

स्टडी में इंफ्रास्ट्रक्चर, सेफ्टी और लागत जैसे पैरामीटर्स के आधार पर शहरों की रैंकिंग तय की गई है। इन कैटेगरीज़ में प्रति व्यक्ति कार की उपलब्धता, ट्रैफिक के कारण होने वाला कंजेशन, रोड और पब्लिक ट्रांसपोर्ट क्वालिटी, एयर क्वालिटी लेबल, रोड रेज, फ्यूल की कीमत और सालाना रोड टैक्स जैसी कैटेगरी का परीक्षण किया गया।

mumbai is in the top worst and kolkata on third place in the world in driving survey | ये है भारत का सबसे खराब ड्राइविंग वाला शहर, तीसरे नंबर पर कोलकाता

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsइस लिस्ट में 100 स्कोर के साथ कनाडा का शहर कैलगरी ड्राइविंग के मामले में बेस्ट शहरों में टॉप पर था। कैलगरी के बाद बेस्ट ड्राइविंग के शहरों के मामले में दूसरे व तीसरे स्थान पर दुबई और यूएई हैं।

यूरोपियन कार पार्ट्स रिटेलर मिस्टर ऑटो द्वारा हाल ही में करवाए गए एक सर्वे के मुताबिक ड्राइविंग के मामले में मुंबई सबसे खराब शहरों में है। मुंबई की रैकिंग पाकिस्तान के कराची से भी नीचे है।  रैंकिंग के मामले में कोलकाता तीसरा सबसे खराब शहर है। मुंबई का कुल स्कोर केवल 1 था जबकि कोलकाता का स्कोर 29.99 था। वहीं कराची का स्कोर 51.60 था।

इस लिस्ट में 100 स्कोर के साथ कनाडा का शहर कैलगरी ड्राइविंग के मामले में बेस्ट शहरों में टॉप पर था। कैलगरी के बाद बेस्ट ड्राइविंग के शहरों के मामले में दूसरे व तीसरे स्थान पर दुबई और यूएई हैं। इन दोनों शहरों के स्कोर 97.87 हैं।

स्टडी में इंफ्रास्ट्रक्चर, सेफ्टी और लागत जैसे पैरामीटर्स के आधार पर शहरों की रैंकिंग तय की गई है। इन कैटेगरीज़ में प्रति व्यक्ति कार की उपलब्धता, ट्रैफिक के कारण होने वाला कंजेशन, रोड और पब्लिक ट्रांसपोर्ट क्वालिटी, एयर क्वालिटी लेबल, रोड रेज, फ्यूल की कीमत और सालाना रोड टैक्स जैसी कैटेगरी का परीक्षण किया गया। फाइनल इंडेक्स में कुल 15 फैक्टर्स को रिवील किया गया है।

विश्व भर में ये शहर हैं ड्राइविंग के मामले में सबसे खराब- 
मुबंई (भारत), उलानबातर (मंगोलिया), कोलकाता (भारत), लागोस (नाइजीरिया), कराची (पाकिस्तान), बोगोटा (कोलंबिया), साओ पाउलो (ब्राज़ील), मेक्सिको सिटी (मेक्सिको), रियो डि जिनेरियो (ब्राजील), मॉस्को (रूस)।

10 बेस्ट शहर-
कैलगरी (कनाडा), दुबई (यूएई), ओटावो (कनाडा), बर्न (स्विटज़रलैंड), एल पासो (यूएसए), बैंकूवर (कनाडा), गोथेनबर्ग (स्वीडन), डसेलडॉर्फ (जर्मनी), बेसेल (स्विटज़रलैंड), डॉर्टमुंड (जर्मनी)।

Web Title: mumbai is in the top worst and kolkata on third place in the world in driving survey

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे