क्या है मुलायम सिंह यादव की मर्सिडीज में खास, जिसकी सर्विसिंग कराने के बदले सरकार उनको दे रही है ये नई कार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 6, 2019 12:46 PM2019-10-06T12:46:46+5:302019-10-06T12:46:46+5:30

अभी तक मुलायम सिंह जिस मर्सिडीज बेंज ML500 गार्ड से चलते थे वह काफी महंगी एसयूवी थी। उसकी कीमत 3 करोड़ रुपये से अधिक है। साल 2014 में जब ऑटो एक्सपो में उस कार को शो किया गया था तब उसकी एक्स शोरूम कीमत 2.49 करोड़ रुपये थी। 

Mulayam Singh Yadav to lose Mercedes Benz ML500 Guard armoured SUV because it’ll cost Rs. 26 lakhs to fix | क्या है मुलायम सिंह यादव की मर्सिडीज में खास, जिसकी सर्विसिंग कराने के बदले सरकार उनको दे रही है ये नई कार

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsसेफ्टी फीचर्स से लैस होने के बाद इस कार का वजन रेगुलर ML क्लास वाली कार से 400 किलोग्राम अधिक हो जाता है।सूत्रों के मुताबिक विभागों के पास पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की गाड़ी की सर्विस कराने का बजट नहीं है।

उत्तर प्रदेश राज्य में पूर्व में मुख्यमंत्री रह चुके मुलायम सिंह यादव को राज्य संपत्ति विभाग से मर्सिडीज एसयूवी मिली हुयी थी। मुलायम सिंह अभी तक इसी कार से चलते थे लेकिन जल्द ही इस कार का मोह उन्हें त्यागना होगा। मुलायम सिंह को मिली मर्सिडीज एसयूवी कार में तकनीकी दिक्कतें आने और महंगी सर्विस होने के कारण अब वो इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

इस मर्सिडीज कार को ठीक कराने में 26 लाख रुपये का खर्च आ रहा है। जितना इस कार की सर्विसिंग का खर्च है उतने में एक बेहतरीन नई लग्जरी कार खरीदी जा सकती है। सर्विसिंग का खर्च सुनकर विभागीय खींचतान हुई। कार की सर्विस के लिये राज्य संपत्ति विभाग और सुरक्षा विभाग एक दूसरे को पत्र लिखते रहे।

सूत्रों के मुताबिक दोनों ही विभागों के पास पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की गाड़ी की सर्विस कराने का बजट नहीं है इस वजह से अब उनकी गाड़ी को बदल दिया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक मुलायम सिंह यादव को अब टोयोटा कंपनी की कार प्राडो दी जा सकती है। फिलहाल मुलायम सिंह BMW कार का इस्तेमाल कर रहे हैं।   

अभी तक मुलायम सिंह जिस मर्सिडीज बेंज ML500 गार्ड से चलते थे वह काफी महंगी एसयूवी थी। उसकी कीमत 3 करोड़ रुपये से अधिक है। साल 2014 में जब ऑटो एक्सपो में उस कार को शो किया गया था तब उसकी एक्स शोरूम कीमत 2.49 करोड़ रुपये थी। 

यह कार भीतर बैठे व्यक्ति को बाहरी हमले से बचाती है। मैग्नम 0.357 और 0.44 गन से निकलने वाला बुलेट भी इस कार के भीतर बैठे व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचा सकती। कार में DM51 हैंड ग्रेनेड का भी कोई फर्क नहीं पड़ता। कार के भीतर ही एक फ्रेश एयर सिस्टम दिया गया है जो व्यक्ति को 5 से 8 मिनट तक शुद्ध हवा देता है। इसका इस्तेमाल गैस अटैक होने की स्थिति में किया जाता है जहां जहरीली गैस से हमला किया जाता है।

इतने सारे सेफ्टी फीचर्स से लैस होने के बाद इस कार का वजन रेगुलर ML क्लास वाली कार से 400 किलोग्राम अधिक हो जाता है। कार में 4.7 लीटर का V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस कार को 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में मात्र 6.5 सेकेंड का समय लगता है। इस एसयूवी कार में फ्लैट टायर दिये गये हैं जिसकी मदद से कार पंचर होने पर भी 80 किलोमीटर तक जा सकती है।

इतनी सारी सुविधाओं के साथ आने वाली इस कार का सर्विस चार्ज महंगा होना स्वाभाविक है। हालांकि टोयोटा की लैंडक्रूजर प्राडो भी एक बेहतर विकल्प है। सरकार चाहे तो इस कार कोभी बुलेटप्रूफ सुविधाओं के खरीद सकती है।

Web Title: Mulayam Singh Yadav to lose Mercedes Benz ML500 Guard armoured SUV because it’ll cost Rs. 26 lakhs to fix

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे