मारुति की ये 5 कार हैं शानदार, माइलेज की नहीं होगी शिकायत

By रजनीश | Published: June 9, 2020 02:59 PM2020-06-09T14:59:47+5:302020-06-09T14:59:47+5:30

वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के उपायों पर कई देश और संस्थान रिसर्च का काम कर रहे हैं। शायद पेट्रोल-डीजल पर लोगों की निर्भरता कम करने और ईंधन के अन्य विकल्पों की तलाश से प्रदूषण को कम किया जा सके। फिलहात तो सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारें ही इसका विकल्प हैं।

Maruti Suzuki Best CNG Cars Price Mileage Variants | मारुति की ये 5 कार हैं शानदार, माइलेज की नहीं होगी शिकायत

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमारुति ग्रीन मोबिलिटी को लेकर काफी जागरूक है और यही वजह है कि कंपनी अधिकतर कारों को सीएनजी मॉडल के साथ पेश कर रही है।बीएस6 एमिशन के शुरुआती दौर में ही मारुति ने साफ कर दिया था कि वो डीजल इंजन वाली कारों का उत्पादन बंद कर देगी।

कार खरीदने के मामले में सभी की अपनी पसंद होती है। लोग डिजाइन, परफॉर्मेंस, और माइलेज को ध्यान में रखते हुए कार खरीदते हैं। इन्हीं के बीच कई ग्राहक ऐसे भी हैं जो कई बार अन्य चीजों की अपेक्षा कार कंपनी को ज्यादा महत्व देते हैं। लोग कई बार महिंद्रा, मारुति, ह्युंडई, होंडा कंपनी पर भरोसा कर कार खरीदते हैं। तो हम यहां आपको मारुति की कुछ बेहतरीन कारों के बारे में बता रहे हैं..

मारुति सुजुकी ने अपने पुराने रेकॉर्ड तोड़ते हुए पिछले वित्त वर्ष 2019-2020 में 1,06,443 सीएनजी कारें बेची हैं। सीएनजी कारों को पसंद किए जाने की बड़ी वजह इनका माइलेज है। 

सीएनजी कार पेट्रोल-डीजल के मुकाबले कम खर्च में बेहतरीन माइलेज देती हैं। तो हम आपको मारुति की सीएनजी कारों और उनके माइलेज के बारे में डिटेल दे रहे हैं। इससे आपको अपने लिए कार खरीदना आसान होगा..

ऑल्टो
ऑल्टो कार मारुति की सबसे सस्ती और काफी ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। यह कार सीएनजी मॉडल में भी उपलब्ध है। सीएनजी मॉडल वाली ऑल्टो का माइलेज 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। इसकी कीमत 4.32 लाख से 4.36 लाख रुपये (एक्स शोरूम) के बीच है। 

​वैगनआर
वैगनआर भी मारुति की काफी ज्यादा बिकने वाली कार में से एक है। सीएनजी मॉडल वाली वैगनआर का माइलेज 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। इस कार की कीमत 5.25 लाख रुपये से शुरू है।

​सेलेरियो
मारुति ने कुछ ही महीनों पहले सेलेरियो का सीएनजी मॉडल लॉन्च किया है। यह कार 31.76 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। दो वैरिएंट VXI और VXI (O) के साथ आने वाली सेलेरियो की शुरुआती कीमत 5.30 लाख रुपये है।

​अर्टिगा
मल्टी पर्पज व्हीकल कैटेगरी में मारुति की अर्टिगा कार काफी पसंद की जाती है। बजट रेंज वाली एमपीवी कैटेगरी की कारों में यह एक बेहतरीन कार है। सीएनजी मॉडल वाली अर्टिगा का माइलेज 26.08 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। इसकी कीमत 8.95 लाख रुपये से शुरू होती है।

ईको
मारुति की ओमिनी बंद होने के बाद उसकी जगह ईको ने ले ली। यह कार भी सीएनजी मॉडल के साथ आती है। कम कीमत और ज्यादा माइलेज के चलते इस कार को भी काफी पसंद किया जाता है। यह कार 21.94 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज प्रदान करती है। इसकी शुरुआती कीमत 4.64 लाख रुपये है।

मारुति ग्रीन मोबिलिटी को लेकर काफी जागरूक है और यही वजह है कि कंपनी अधिकतर कारों को सीएनजी मॉडल के साथ पेश कर रही है। क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही मारुति एस-प्रेसो का भी सीएनजी मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। 

बीएस6 एमिशन के शुरुआती दौर में ही मारुति ने साफ कर दिया था कि वो डीजल इंजन वाली कारों का उत्पादन बंद कर देगी। हालांकि कुछ मौकों पर कंपनी ने भी कहा है कि ग्राहकों की डिमांड के हिसाब से कुछ कारों के डीजल मॉडल को वह दोबारा उपलब्ध कराने के लिए काम कर सकती है।

इस बात का ध्यान रखें कि यहां बताई गई कार की कीमतें दिल्ली एक्स शोरूम की हैं। माइलेज के आंकड़े ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया) के अनुसार हैं।

Web Title: Maruti Suzuki Best CNG Cars Price Mileage Variants

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे