खरीदना है दमदार SUV, आ रही हैं महिंद्रा की 2 नई कार, थार का अपना अलग ही है अंदाज

By रजनीश | Published: June 19, 2020 02:32 PM2020-06-19T14:32:52+5:302020-06-19T14:32:52+5:30

कोरोना वायरस के चलते कई वाहन निर्माता कंपनियों को अपने वाहनों की लॉन्चिंग को टालना पड़ा। अब लॉकडाउन में ढ़ील के बाद एक बार फिर जब प्लांट खुलने लगे हैं तब कंपनियां अपने वाहनों की लॉन्चिंग को लेकर तैयार हैं।

mahindra thar 2020 model mahindra xuv300 sportz launch soon xuv500 in 2021 | खरीदना है दमदार SUV, आ रही हैं महिंद्रा की 2 नई कार, थार का अपना अलग ही है अंदाज

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsमहिंद्रा की एक्सयूवी 300 सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कैटेगरी की कार है। इसकी टक्कर टाटा नेक्सॉन, मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू से है।महिंद्रा की ही शानदार ऑफ रोडिंग कार थार को नए फीचर्स के साथ लॉन्च किया जाएगा।महिंद्रा ने इन दोनों ही कारों को फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में भी पेश किया था।

कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा भारतीय बाजार में अपनी दो दमदार एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है। लॉकडाउन के दौरान कई कंपनियों ने अपने वाहनों की लॉन्चिंग को टाल दिया था। यही वजह है कि महिंद्रा ने इशारा किया है कि वह अपनी दो न्यू जेनरेशन वाली एसयूवी स्कॉर्पियो और एक्सयूवी 500 को अगले साल लॉन्च करेगी। 

हालांकि महिंद्रा अपनी दो एसयूवी एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज और ऑफ रोडर एसयूवी थार को इसी साल लॉन्च करेगी। एक्सयूवी 300 को जहां कंपनी और ज्यादा पॉवरफुल इंजन के साथ लॉन्च करेगी वहीं थार को लेटेस्ट फीचर्स के साथ लॉन्च करने की योजना है। 

XUV300 स्पोर्ट्ज
सब-कॉम्पैक्ट कैटेगरी की एसयूवी XUV300 का पहले से ज्यादा पॉवरफुल वैरिएंट कंपनी एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज नाम से लॉन्च कर सकती है। हालांकि नाम को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल सकी है। पुरानी XUV300 के मुकाबले नई XUV300 स्पोर्ट्ज में कॉस्मेटिक बदलाव के साथ ही इसके इंजन को भी नए बीएस6 एमिशन के मुताबिक लॉन्च किया जाएगा। 

इंजन/पॉवर
यह कार अप्रैल में ही लॉन्च होने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया गया। यह कार 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड-गैसोलिन डायरेक्ट इंजेक्शन (T-GDI) इंजन के साथ आएगी। यह इंजन 130hp का पावर और 230Nm टॉर्क पैदा करेगा। कार का नया मॉडल पुराने के मुकाबले 20hp ज्यादा पावर और 30Nm ज्यादा टॉर्क देगा। 

नया T-GDI इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। हालांकि इस कार में नए इंजन के अलावा मौजूदा कार वाला 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन मॉडल्स मिलता रहेगा। 

न्यू XUV300 स्पोर्ट्ज का लुक
नई XUV300 स्पोर्ट्ज में होने वाले बदलाव में बॉडी ग्राफिक्स एक है। सामने के दरवाजे पर 'Sportz' लिखा होगा। इसके केबिन में ब्लैक इंटीरियर थीम के साथ रेड हाइलाइट्स और सीट पर रेड कंट्रास्ट स्टिचिंग देखने को मिलेगी। 

थार
महिंद्रा थार अपनी ऑफ रोडिंग के लिए पहचानी जाती है। नई थार को सितंबर के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। नई थार का डिजाइन, लुक और केबिन भी नया देखने को मिलेगा। 

इंजन
नई थार को दो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उतारा जा सकता है। फिलहाल इसके पेट्रोल इंजन के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है लेकिन लीक खबरों के मुताबिक थार के पेट्रोल वर्जन की चर्चा लंबे समय से चल रही है। संभावना है कि इसमें 2.0 लीटर का एम-स्टालिन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। 

वहीं इसके डीजल इंजन में 2.2 लीटर का इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 140 bhp की पावर और 300 Nm का टॉर्क देता है। थार 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगी। आने वाले समय में इसका ऑटोमैटिक गियर ऑप्शन वाला मॉडल भी लॉन्च किया जा सकता है।  

थार के फीचर और इंटीरियर
नई थार के इंटीरियर में मॉडर्न फीचर देखने को मिलेंगे। इसमें नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया स्टीयरिंग व्हील देखने को मिलेगा। नई थार में दो एयरबैग्स भी मिलेंगे। इसके साथ ही इसमें एबीएस के साथ ईबीडी, रिअर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे।



XUV500
महिंद्रा अपनी एसयूवी XUV500 का भी नया मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। लेकिन इस कार का नया मॉडल साल 2021 में लॉन्च होगा। नई XUV500 नए मोनोकॉक प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। न्यू-जेनरेशन महिंद्रा XUV500 नए डिजाइन और नए इंटीरियर के साथ आएगी।  

Web Title: mahindra thar 2020 model mahindra xuv300 sportz launch soon xuv500 in 2021

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे