ह्युंडई मोबिस की इस टेक्नॉलॉजी से कार बनेंगी हाईटेक, नहीं दिखेंगे साइड मिरर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 26, 2019 04:55 PM2019-07-26T16:55:00+5:302019-07-26T16:55:00+5:30

साउथ कोरिया की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी ह्युंडई मोबिस ने एक कैमरा मॉनिटरिंग सिस्टम डेवलप किया है।

Hyundai Mobis has developed a camera monitor system CMS that can replace side view mirrors | ह्युंडई मोबिस की इस टेक्नॉलॉजी से कार बनेंगी हाईटेक, नहीं दिखेंगे साइड मिरर

प्रतीकात्मक फोटो

कार निर्माता कंपनियां हर दिन बेहतर टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल कर गाड़ियों को हाईटेक बनाते जा रहे हैं। एयरबैग से लेकर रियर पार्किंग कैमरा, सनरूफ से लेकर ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल तक सब टेक्नॉलॉजी की देन है। इसी टेक्नॉलजी की वजह से हो सकता है कि आने वाले समय में आपकी कार में लगने वाले साइड-व्यू मिरर देखने को न मिलें। 

साउथ कोरिया की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी ह्युंडई मोबिस ने एक कैमरा मॉनिटरिंग सिस्टम डेवलप किया है। इस सिस्टम के जरिए पीछे से आ रही गाड़ियों और साइड देखने के लिए इस्तेमाल होने वाले साइड-व्यू मिरर्स का काम खत्म हो जाएगा। और ऐसे में वह कार से पूरी तरह से हट जाएगा। 

इस टेक्नॉलजी से ह्युंडई मोबिस दुनिया भर में कम संख्या वाले फ्यूचर मोबिलिटी डिवेलपर्स की लिस्ट में शामिल हो गई है। इसका उद्देश्य कार बनाने वाली कंपनियों को टेक्नॉलजी एक्सपोर्ट करना है।

ह्युंडई मोबिस का कहना है कि इस कैमरा मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिए गाड़ी के अंदर तीन हाई-परफॉर्मेंस कैमरा सेंसर होंगे। यह न केवल ब्लाइंड स्पॉट्स को कम करके ड्राइविंग सेफ्टी बढ़ाएगा, बल्कि माइलेज भी बेहतर करेगा, क्योंकि साइड-व्यू मिरर्स कार के अंदर छिपे होंगे। 

Web Title: Hyundai Mobis has developed a camera monitor system CMS that can replace side view mirrors

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Hyundaiहुंडई