हुंडई ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक बस, दिखने में है शानदार, 2 घंटे से कम समय में भी हो जाती है फुल चार्ज, 33 सवारी बैठने की जगह

By रजनीश | Published: July 2, 2020 10:31 AM2020-07-02T10:31:48+5:302020-07-02T10:32:15+5:30

वाहन निर्माता कंपनियां काफी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ रही हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ने का सबसे पहला उद्देश्य ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना है। मारुति सुजुकी दिग्गज कार निर्माता कंपनी ने तो अपने कई कम कीमत वाली कारों को भी सीएनजी मॉडल के साथ लॉन्च कर दिया है।

Hyundai Country Electric bus launched with 250 km range | हुंडई ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक बस, दिखने में है शानदार, 2 घंटे से कम समय में भी हो जाती है फुल चार्ज, 33 सवारी बैठने की जगह

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsइलेक्ट्रिक वाहनों में फिलहाल सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग को लेकर होती है लेकिन एक निश्चित दूरी में रोजाना सफर करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन काफी किफायती होते हैं।स्टैंडर्ड कॉम्बो 1 डीसी सिस्टम के जरिए बस को 72 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है।

हुंडई मोटर्स ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मिनीबस लॉन्च कर दी है। इस बस को काउंटी इलेक्ट्रिक (County Electric) नाम दिया है। डीजल से चलने वाली बसों की तुलना में हुंडई की यह इलेक्ट्रिक बस किफायती और पर्यावरण के अनुकूल होगी। फिलहाल यह मिनीबस कोरियाई बाजार के लिए उपलब्ध है।  

बैटरी और पावर
हुंडई की इस मिनीबस में 128-kWh की हाई पॉवर लिथियम-आयन-पॉलिमर बैटरी दी गई है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह बस 250 किलोमीटर का सफर तय करती है। 

2 घंटे से भी कम समय में फुल चार्ज
स्टैंडर्ड कॉम्बो 1 डीसी सिस्टम के जरिए बस को 72 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं बस की बैटरी को घर में आने वाली साधारण 220V बिजली के जरिए 17 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। 

यह बस 15 से 33 सीटों के साथ आती है। इसमें इलेक्ट्रिक कंट्रोल वाला एयर-ओवर-हाइड्रॉलिक (एओएच) ब्रेक सिस्टम दिया गया है। कंपनी के मुताबिक 50 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के अंदर चलने पर यह इलेक्ट्रिक बस डीजल इंजन की तुलना में 30 फीसदी तेज एक्सीलरेशन देती है।


 
सेफ्टी फीचर्स
बस में चढ़ने-उतरने के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इसमें लेटेस्ट सेफ्टी टेक्नोलॉजी दी गई है। बस के बीच दरवाजे के पास स्थित एक अल्ट्रासोनिक सेंसर दिया गया है जो किसी यात्री के होने की स्थिति में दरवाजों को बंद नहीं होने देता। 

धोखे में यदि दरवाजे के बीच शरीर का कोई अंग फंस गया तो यह एक अलार्म बजा देता है। काउंटी इलेक्ट्रिक में पैदल चलने वालों को चेतावनी देने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम और रियर पार्किंग असिस्ट सिस्टम दिया गया है।
 
डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किए जाने से बस में काफी जगह मिलती है। इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड को देखते हुए हुंडई ने भी ग्रीन एनर्जी की तरफ कदम बढ़ाया है। 

Web Title: Hyundai Country Electric bus launched with 250 km range

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे