होंडा ने हीरो पर किया केस, इस स्कूटर का डिजाइन कॉपी करने का लगाया आरोप

By रजनीश | Published: June 3, 2020 05:37 PM2020-06-03T17:37:33+5:302020-06-03T17:37:33+5:30

लंबे समय से वाहनों से उत्पन्न होने वाले प्रदूषण पर चर्चा के बीच वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने पर फोकस कर रही हैं। ऐसे में होंडा और हीरो के बीच एक इलेक्ट्रिक स्कूटर के रजिस्टर्ड डिजाइन के उल्लंघन का मामला सामने आया है...

Honda sues Hero Electric over e-scooter design | होंडा ने हीरो पर किया केस, इस स्कूटर का डिजाइन कॉपी करने का लगाया आरोप

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsहीरो इलेक्ट्रिक ने पिछले साल ही डैश इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था। इसकी कीमत 62 हजार रुपये रखी गई थी। होंडा कंपनी ने हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर डैश पर अपने मोवो स्कूटर के डिजाइन को कॉपी करने का आरोप लगाया है।

जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने हीरो इलेक्ट्रिक पर मुकदमा ठोंक दिया है। होंडा ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर किया कि हीरो इलेक्ट्रिक ने उसके स्कूटर का डिजाइन कॉपी (नकल) किया है। होंडा ने हाईकोर्ट से हीरो की डैश (Dash) इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री, निर्माण और विज्ञापन पर रोक लगाने की मांग की है।

ईटी की खबर के मुताबिक होंडा ने अपनी याचिका में हीरो इलेक्ट्रिक के एक विज्ञापन के खिलाफ रोक लगाने की मांग करते हुए कहा है कि भारतीय कंपनी ने उसके मोवे (Moove) इलेक्ट्रिक स्कूटर के पीछे की सीटों के कवर के अलावा आगे और पीछे के लैंप्स के रजिस्टर्ड डिजाइन का उल्लंघन किया है, जो पंजीकृत डिजाइन का उल्लंघन का मामला है।

हीरो इलेक्ट्रिक ने पिछले साल ही डैश इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था। इसकी कीमत 62 हजार रुपये रखी गई थी। हालांकि होंडा कंपनी फिलहाल भारत में अपने मोवो स्कूटर की बिक्री नहीं करती है। फिलहाल इस मामले पर अभी दोनों ही कंपनियों के तरफ से कोई बयान नहीं आया है।

अलग हैं हीरो मोटोकॉर्प और हीरो इलेक्ट्रिक
हीरो मोटोकॉर्प और हीरो इलेक्ट्रिक दोनों अलग कंपनियां हैं। इन दोनों कंपनियों के मालिकों के पारिवारिक रिश्ते हैं लेकिन दोनों कंपनियों का व्यावसायिक संबंध नहीं है। 

ईटी के मुताबिक उनके द्वारा देखे गए कानूनी दस्तावेजों के मुताबिक, दिल्ली हाईकोर्ट ने हीरो इलेक्ट्रिक को इस मामले पर 22 मई तक जवाब देने को कहा था। अब मामले की सुनवाई 11 जून को होगी।

इस मामले में खास बात यह है कि यह ऐसे समय में आया है जब होंडा मोटर की भारतीय सहायक कंपनी होंडा मोटरसाइकिल्स एंड स्कूटर्स ऑफ इंडिया भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

Web Title: Honda sues Hero Electric over e-scooter design

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे